Ticker

6/recent/ticker-posts

12th ke baad kya kare

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं और उस टॉपिक का नाम हैं कि 12th ke baad kya kare जी हां दोस्तों आज हम इसी टॉपिक के बारे में आपको बताएंगे, बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो 12th के बाद यह डिसाइड नहीं कर पाते कि वह आगे किस चीज की पढ़ाई करें और वो अपने दोस्तों को देखकर वो  भी वही चीज की पढ़ाई करने लग जाते हैं जो उनके दोस्त लोग करते हैं चाहे उस पढ़ाई के क्षेत्र में उनकी रुचि हो या ना हो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनको पता नहीं होता कि वह आगे किस-किस चीज की पढ़ाई कर सकते हैं तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में आपको बताएंगे, आइए देखते हैं इसके बारे मे थोड़ा details मे -
Resume maker :- Click here


12th के बाद के विकल्प :- 

दोस्तों 12वीं कंप्लीट करने के बाद आगे पढ़ाई के लिए बहुत से ऑप्शंस होते हैं लेकिन वह सभी ऑप्शंस इस बात पर डिपेंड करते हैं कि आपने 12वीं की पढ़ाई किस चीज से कंप्लीट की हैं अर्थात आपने 12वीं में कौन सा सब्जेक्ट लिया था जैसे यदि आपने 12वीं की परीक्षा साइंस से कंप्लीट की है तो उसके लिए अलग तरह की पढ़ाई होगी और यदि आपने आर्ट से कंप्लीट किया है तो उसके लिए अलग कॉमर्स से कंप्लीट की तो उसके लिए अलग तथा यदि आपने 12वीं का एग्जाम उर्दू सब्जेक्ट लेकर कंप्लीट किया है तो उसके लिए भी 12वीं के बाद के कोर्स अलग होते हैं। 


12th science stream के बाद :-

10th की परीक्षा क्लियर करने के बाद हमें 12वीं के लिए अपने सब्जेक्ट्स को choose करना होता है कुछ बच्चे जो 12वीं के बाद इंजीनियरिंग डॉक्टरी का कोर्स करना चाहते हैं वह बच्चे science सब्जेक्ट choose करते हैं, और जो बच्चे आर्टिस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वो बच्चे आर्ट लेते हैं तथा  जो बच्चे बैंकिंग क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं या 12वीं के बाद बैंकिंग से रिलेटेड कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं वो बच्चे कॉमर्स सब्जेक्ट को लेते हैं। 

अब बात करते हैं उन बच्चों की जिसने अपनी 12th की परीक्षा science stream से क्लियर की हैं, science से 12th क्लियर करने ke baad आगे पढ़ने ke बहुत से options होते हैं। 

12th के बाद B.Sc :-

12th के बाद B.Sc एक common cource हैं इसको कोई भी कर सकता हैं, इसके लिए लिए सिर्फ उसका 12th science सब्जेक्ट से क्लियर होना चाहिए। B.Sc को आप मैथ, फिजिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हैं B.Sc की डिग्री लेने के बाद आप M.Sc करके उसकी मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं। 


railway group d exam date :- Click here

12th के बाद इंजीनियरिंग :-

यदि आप 12वीं के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं या इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप B.tech की पढ़ाई कर सकते हैं यह 4 साल का कोर्स होता है, 4 साल बाद यह आपको इसकी डिग्री प्रोवाइड करा देता है, इसके अलावा 12वीं के बाद आप डिप्लोमा करके भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं जैसे पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि इसमें अलग अलग कोर्सेस होते हैं। 

12th के बाद NDA :-

यदि आप 12वीं के बाद इंडियन आर्मी इंडियन नेवी इंडियन एयर फोर्स में जॉब करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद NDA की तैयारी कर सकते हैं। 

12th commerce stream के बाद :- 

यदि आपने 12th की परीक्षा commerce सब्जेक्ट लेकर क्लियर की हैं तो आप इसके बाद B.COM, B.B.A, B.B.I, CA तथा BMS का cource कर सकते हैं, इन सभी कोर्सेस के बाद आप बैंकिंग के क्षेत्र मे अच्छी जॉब पा सकते हैं। 


12th art stream के बाद :- 

बहुत से लोग ऐसा कहते हैं कि 12वीं की परीक्षा आर्ट से क्लियर करने के बाद आगे इसका कोई स्कोप नहीं है परंतु यदि आपने 12वीं की परीक्षा आर्ट से कंप्लीट की है तो आप आगे एक अच्छा सा कोर्स करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं 12वीं की परीक्षा आर्ट सब्जेक्ट से क्लियर करने के बाद आप सोशल वर्कर बनकर काम कर सकते हैं तथा वकील की तैयारी कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इन सबके अतिरिक्त आप सरकारी नौकरियों की भी तैयारी कर सकते हैं। 

12th के बाद professional cources :-

 12वीं के बाद आप प्रोफेशनल cources को भी ज्वाइन कर सकते हैं और इसके बाद आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इन कोर्सेस को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है जो आपको एक प्रोफेशनल बना देता है प्रोफेशनल कोर्सेस  में कुछ इस प्रकार के cources होते हैं-
ATM full form :-Click here


  • Hotel managment 
  • Mass-Media
  • Managment studio
  • Web desiging 
  • Animation etc.

12th के बाद competitive की तैयारी :- 

यदि आप 12वीं के बाद आगे और अधिक नहीं पढ़ना चाहते हैं और जल्द से जल्द कोई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप competitive exams की तैयारी  कर सकते हैं और जल्द से जल्द कोई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
Competitive exams  की तैयारी करते टाइम बीच-बीच में बहुत से ऑनलाइन फॉर्म आते रहते हैं जिनमें आप अपना रजिस्ट्रेशन करा कर उस एग्जाम को क्लियर करके बहुत जल्द ही कोई जॉब प्राप्त कर सकते हैं 12वीं के बाद के लिए बहुत से पोस्ट के लिए जॉब आती रहती है जैसे पुलिस की, आर्मी की,  नेवी,  एसएससी,  एयर फोर्स,  रेलवे की, और इसके अलावा भी बहुत से प्रकार की jobs के लिए online form आते रहते हैं।
Coronavirus treatment :- Click here



उम्मीद करता हूँ दोस्तों हमारी ये पोस्ट 12th ke baad kya पढ़कर आपको ये जरूर समझ मे आ गया होगा की आगे आपको कोनसा cource अथार्त किस चीज की पढ़ाई करनी हैं और आपको ये भी पता चल गया होगा की 12th के बाद कितने प्रकार के हम कोर्सेस कर सकते हैं। दोस्तों इस artical को लेकर अगर आपके मन मे कोई प्रश्न हो या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये और दोस्तों यदि आपको मुज़से कोई artical लिखवाना हो तो वो भी नीचे कमेंट करके बताये मे आपकी हेल्प करने के लिए जरूर वो artical लिखूंगा (धन्यवाद)

Post a Comment

1 Comments

  1. आपकी जानकारी पूर्ण पोस्ट बहुत अच्छी लगी, एवं एक शिक्षित और सरकारी नौकरी पाने में आपकी पोस्ट बहुत मददगार हुई। I like this post'12th ke baad job-12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरिया कैसे पाये जरुरी टिप्स'

    ReplyDelete