Jaankari

What is Internet in Hindi | इंटरनेट के लाभ क्या है?

What is Internet in Hindi,Internet Kya Hai, Internet का विकास, इंटरनेट के लाभ, Use of Internet in Hindi, Internet Ka Upyog इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप Internet के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप Internet से संबंधित जानकारी के लिए यहाँ आए हैं तो आप सही जगह आ गए है, आज इस आर्टिकल में हम Internet से संबंधित जानकारियों को ही देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में Internet से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। आईये शुरू करते हैं और Internet के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं-

internet-kya-hai

What is Internet in hindi :-

इंटरनेट एक बहुप्रचलित शब्द है, वह हर एक व्यक्ति जो कंप्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी रखता है वह व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ना है।

इंटरनेट कोई एक संगठन या संस्था नहीं बल्कि विश्व भर में फैले हुए छोटे बड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है जो टेलीफोन लाइनों के माध्यम से या अन्य उपकरणों से एक दूसरे से संपर्क करते हैं।

इस समय इंटरनेट विश्व का सबसे बड़ा और लोकप्रिय नेटवर्क है विश्व भर के लगभग सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए हैं  इसलिए हम इसको  नेटवर्कों का नेटवर्क भी कहते हैं।

पूरे विश्व में लगभग करोड़ों लोग इंटरनेट का use कर रहे हैं। इसमें दुनिया भर के किसी भी कंप्यूटर या उसकी site से जुड़ना उतना ही आसान है जितना कोई टेलीफोन नंबर डायल करना।

आप इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए हीं विश्व-भर की सूचनाएं कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं, जैसे किसी देश के बारे मे कोई Information,  किसी कंपनी और उसके उत्पादों के विषय में जानकारी, किसी बीमारी का इलाज, फिल्म के बारे में जानकारी, किसी खेले जा रहे मैच का नवीनतम स्कोर तथा इसके अलावा बहुत कुछ हम अपने कंप्यूटर पर बैठकर ही और बहुत ही कम समय में पता कर सकते हैं।

Development of Internet (इंटरनेट का विकास) :-

इंटरनेट का विकास अनेक अकादमिक संस्थानों, सरकारी और सूचना प्रौद्योगकी कंपनियों के समन्वित प्रयास के परिणामस्वरूप हुआ।  कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोसेसर लियोनार्ड क्लीनरॉक को इंटरनेट का जनक माना जाता है।

डॉक्टर क्लिनरॉक और उनके साथियों ने मिलकर 2 सितम्बर, 1969 को सर्वप्रथम दो कंप्यूटरों के मध्य संवाद स्थापित करने में सफलता प्राप्त की संवाद एक रूटर के माध्यम से निर्मित था,  जिसे इंटरफ़ेस मैसेज प्रोसेसर कहा गया।

इंटरनेट पर सबसे अधिक प्रचलन “वर्ल्ड वाइड वेब” नेटवर्क का है इसका निर्माण 1989 में जेनेवा की यूरोपियन पार्टिकल फिजिक्स लैब ने किया था। यह इंटरनेट पर प्रयोग के लिए 1991 में उपलब्ध हो गया।

इंटरनेट के लाभ? (Advantages of Internet) :-

 इंटरनेट के निम्नलिखित हैं जो इस प्रकार से है-

  • इंटरनेट के माध्यम से हम किसी को ई-मेल भेज तथा किसी दूसरे से ई-मेल को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इंटरनेट की मदद से हम ऑनलाइन बहुत से प्रकार के गेम खेल सकते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े किसी भी व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं जिसे चैटिंग करते हैं, आज के टाइम में तो हम इंटरनेट होने पर एक दूसरे को देख-देख कर भी बात कर सकते हैं जिसको वीडियो कॉलिंग कहते हैं।
  • इंटरनेट के द्वारा हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं तथा किसी भी सामान की खरीददारी कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के माध्यम से हम अपना व्यापार भी कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के प्रयोग से विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया जा सकता है, अपनी वेबसाइट बनाई जा सकती है।
  • इंटरनेट के द्वारा हम किसी भी देश के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वह भी अपने घर पर बैठकर ही यह सब कर सकते हैं।

इंटरनेट के उपयोग? (Use of Internet) :-

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग लगभग हर एक जगह पर किया जा रहा है, इंटरनेट की सुविधाएँ निम्नलिखित है-

E-mail :-

इसका पूरा नाम electronic mail होता है। यह इंटरनेट की सबसे पुरानी और उपयोगी सेवा है इस सेवा का प्रयोग करके किसी भी प्रकार की सूचना और संदेश को कंप्यूटर के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट की सुविधा से युक्त कंप्यूटर पर प्रेषित किया जा सकता है और कहीं से भेजी गई सूचना प्राप्त की जा सकती है।

सूचनाओं के आदान-प्रदान का यह सबसे सस्ता एवं सरल माध्यम है इसके लिए जिस व्यक्ति से आप ईमेल करना चाहते हो उसका ईमेल आपको पता होना चाहिए।

इंटरनेट पर ऐसे कई मेल सर्वर उपलब्ध हैं, जो निशुल्क ईमेल पता व ईमेल सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।  इनमें से कुछ प्रचलित है-

  • www.hotmail.com 
  • www.yahoo.com 
  • www.iname.com

WWW :-

WWW का पूरा नाम world wide web होता है। यह इंटरनेट द्वारा दी जाने वाली सर्वाधिक प्रचलित और व्यवसायिक सेवा है।

आज के समय में या इतना अधिक लोकप्रिय हो गया है कि इसी को इंटरनेट का पर्याय माना जाने लगा है। इस सेवा का प्रयोग करके अपने उत्पाद या अपने किसी विशिष्ट सेवा को पूरी दुनिया के सामने लाया जा सकता है।

इसके लिए वेब पेज बनवाना होता है और कुछ शुल्क देकर इंटरनेट पर पोस्टिंग करनी पड़ती है ऐसे स्थान को जहां व्यक्ति अथवा संस्था अपने से संबंधित सूचना को स्थापित करता है उसे “वेबसाइट” कहते हैं।

हर एक वेबसाइट को एक वेब ऐड्रेस दिया जाता है जिसे url कहते हैं प्रत्येक url कुछ इस प्रकार से होते हैं-

File Transfer Protocol (F.T.P) :-

F.T.P  सेवा का प्रयोग करके अपनी फाइल को इंटरनेट से जुड़े किसी भी कंप्यूटर पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

Archie (आर्ची ) :-

आर्ची एक ऐसी सुविधा होती है जिसके द्वारा सूचनाओं को ढूंढने का कार्य किया जाता है।वास्तव मे आर्ची सर्वर का एक समूह है जो कि अनेक फाइलों तथा वेबसाइटों को अपने में समेटे हुए है। जब कोई प्रयोगकर्ता किसी फाइल की मांग करता है तो सभी सर्वर परस्पर संचार के द्वारा फाइल खोज कर उसका पता उपलब्ध करा देते हैं।

Gophar (गोफर) :-

यह भी इंटरनेट पर प्रयोग की जाने वाली एक सुविधा है। यह अनेकों लाइब्रेरी तथा सर्वरों से सूचना उपलब्ध कराने का आसान तरीका है। आर्ची से हमें केवल यह पता चलता है कि सूचना कहां पर है, जबकि गोफर हमें उस सूचना को तलाश करके स्वयं ही हमें वह सूचना भी उपलब्ध करा देता है।

इंटरनेट से सम्बंधित आवश्यक सूचनाएँ :-

किसी भी कंपनी से इंटरनेट सेवा लेने के लिए शुल्क जमा करते समय या उसके तुरंत बाद आपको निम्नलिखित सूचनाएं अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए, जिनका उपयोग इंटरनेट तथा ईमेल के लिए आवश्यक सेटिंग करने में किया जाता है।

IP Address :-  DNS तथा  सेकेंडरी जैसे 61.0.95.43 तथा 61.0.06
Domain name :- जैसे-  skgadgets.in
User name :- जैसे – r_kumar तथा इंटरनेट पासवर्ड
Server का टेलीफोन no.  :- जैसे – 179978
Website का नाम :- जैसे – www.skgadgets.com

इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी से यूजर नेम, पासवर्ड तथा अन्य आवश्यक सूचनाएं प्राप्त हो जाने के बाद आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करके उसका लाभ उठा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस आर्टिकल में हमने इंटरनेट के बारे में आपको बताया है इस आर्टिकल में हमने आपको Internet in Hindi, इंटरनेट का विकास, इंटरनेट के लाभ एवं इंटरनेट का यूज, इन टॉपिक्स पर आपको डिटेल्स में बताया है अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पढ़ा होगा तो आपको इंटरनेट के बारे में जरूर पता चल गया होगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल जिसका टाइटल था what is internet in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, उम्मीद  करता हूं कि आप जिस प्रश्न के आंसर के लिए हमारे इस आर्टिकल पर आए थे आपको उसका आंसर मिल गया होगा। 

दोस्तों अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आप मुझसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं मैं उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button