Ticker

6/recent/ticker-posts

google full form in hindi (गूगल का फुल फॉर्म क्या है) - हिंदी में जानकारी

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल google full form in hindi हैं। इस आर्टिकल के अंदर हम आपको गूगल के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

दोस्तों अगर आपको गूगल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको गूगल से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं जैसे google का full form, google क्या हैं, google का use, google से लाभ इत्यादि टॉपिक्स पर आपको डिटेल्स में जानकारी देने वाले हैं।

Google full form in hindi :- 



Google, google images


दोस्तों आज के समय में लगभग सभी लोग गूगल का प्रयोग करते हैं या यूँ कहे तो जिसके पास भी एक स्मार्टफोन है वह गूगल का प्रयोग जरूर करता हैं परंतु बहुत से कम लोग ही ऐसे होंगे जिनको गूगल के फुल फॉर्म के बारे में पता होगा तथा बहुत से लोगों को तो ऐसा लगता है कि गूगल का कोई फुल फॉर्म ही नहीं यह खुद ही एक पूर्ण शब्द हैं। परन्तु दोस्तों में आपकी जानकारी के लिये बता दूँ की google में उपस्थिति प्रत्येक अक्षर का एक full फॉर्म होता है जिनका अपना एक अलग मतलब होता है।

आइए देखते हैं कि google में उपस्थित प्रत्येक word का क्या मतलब होता है तथा google में उपस्थिति प्रत्येक word का फुल फार्म क्या है।

Google full form :- 


Global organization of oriented group language of earth. 

G :  global (वैश्विक)
O : organization (संगठन)
O : of oriented (उन्मुख)
G : group (समूह)
L : language of (भाषा)
E : earth (पृथ्वी)


जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की google का फुल फॉर्म global organization of oriented group language of earth होता हैं तथा इसके बाद हमने इसका hindi में मतलब भी बताया हैं। 

इसके अलावा भी google के ओर बहुत सारे अर्थ होते हैं तथा google के ओर बहुत से फुल फॉर्म होते हैं जिनका अपना अलग अलग अर्थ होता हैं।


Google क्या हैं :-


Google एक सर्च इंजन हैं, यहां पर सर्च का मतलब खोजना तथा इंजन का मतलब खींचना होता हैं। मतलब हम कह सकते हैं कि गूगल एक सर्च इंजन होता है जिसकी सहायता से हम किसी इंफॉर्मेशन को गूगल पर सर्च करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे मान लो हमें किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना है तो सबसे पहले हम उस टॉपिक को गूगल पर टाइप करके सर्च करते हैं उसके बाद वहां पर गूगल उस टॉपिक पर इंफॉर्मेशन को खोजता है तथा खोजने के बाद वह उसको अपनी साइट पर खींचकर लाता है तथा हमारे सामने प्रस्तुत करता हैं।

Google पूरे विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं। google से हम उन सभी सूचनाओं को खोज कर प्राप्त कर सकते हैं जिनको भी इंटरनेट पर डाला गया हैं।

Google से हम कई languages में सूचना को सर्च और प्राप्त कर सकते हैं।

Google का काम भिन्न-भिन्न प्रकार की website के मध्य तुलना करने में होता हैं अथार्त google दो website के मध्य तुलना तुलना करता हैं।

इंटरनेट पर बहुत सी websites होती हैं किस website पर कोनसी इनफार्मेशन हैं इसको खोजना बहुत ही मुश्किल काम था परंतु google के आने से किसी भी इनफार्मेशन को खोजना बहुत ही सरल हो गया हैं। google का प्रयोग किसी इनफार्मेशन को सर्च करने में ही किया जाता हैं।

Google की सहायता से हम किसी भी इनफार्मेशन को इंटरनेट से बहुत ही आसानी से एक्सेस कर सकते है।


Google का इतिहास :-


क्या आपने कभी सोचा हैं कि google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कैसे बना हैं जब इसको बनाया गया था तो इसको बनाने वाले ने भी नहीं सोचा होगा कि google एक दिन इतनी बड़ी क्रान्ति लाएगा आज google पूरे विश्व का नंबर एक सर्च इंजन हैं। 

यहाँ तक कि अगर हमें google के बारे में कोई इनफार्मेशन चाहिए होती हैं तो हम उसको भी google पर सर्च करते हैं।
पहले के समय में जब yahoo ओर MSN जैसे सर्च इंजन थे तो लोगों ने कभी सोचा नहीं होगा कि इससे बड़ा भी कोई सर्च इंजन आएगा। 
आखिर कैसे google ने मात्र 20 years में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली इसी के बारे में आपको बताने वाला हूँ। 

Google की स्थापना 1996 के जनवरी महीने में हुईं थी, इसकी स्थापना लैरी पेज ओर सर्जे ब्रिन के द्वारा हुईं थी। जब इन्होने इसकी (google) की स्थापना की तो ये दोनों PHD की पढ़ाई कर रहे थे, पहले तो उन दोनों ने इसको सर्च इंजन का नाम दिया था तथा बाद में इसका नाम गूगल दिया गया। google शब्द एक दूसरे शब्द googol (गूगोल) से आया हैं बताया जाता हैं की google का नाम googol था स्पेलिंग की गलती से वजह से ये googol से google हो गया। 

Google के जनक :- 


लैरी पेज ओर सर्जे ब्रिन ने अपनी phd की पढ़ाई के दौरान ही इसकी स्थापना की थी इसलिए इसके जनक भी ये दोनों ही हैं, Google एक सार्वजानिक रूप से कारोबार करने वाली एक कंपनी हैं इसलिए जिस किसी ने भी इसके शेयर हो ख़रीदा हैं वो सभी लोग एक प्रकार से इसके मालिक ही हैं। वैसे तो बहुत से लोग हैं परंतु जिनके पास गूगल का सबसे अधिक शेयर हैं उनके नाम निम्न प्रकार से हैं - 


लैरी पेज :- 25.5% हिस्सा 
सर्जे ब्रिन :-20.5% हिस्सा 

Google के CEO (सीईओ) कौन हैं :- 


Google के CEO एक भारतीय हैं जिनका नाम "सुंदर पिचाई" जी हैं।

Google service and product's list :- 


Google service की प्रोडक्ट लिस्ट बहुत ही लम्बी हैं, आइये इसको देखते हैं- 

  • YouTube
  • Blogger
  • Gmail
  • Chrome browser
  • Google translate
  • Google maps
  • Google play store
  • Google music
  • Google+
  • Google AdSense
  • Google trend
  • Google analytics
  • Android
  • Google drive
  • Google book 
  • Google news etc.

इन सबके अलावा ओर भी बहुत से google services ओर google प्रोडक्ट्स हैं


Google को बनाने का उद्देश्य (मकसद) :-


जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया कि google एक सर्च इंजन हैं तथा इसका काम इंटरनेट से किसी भी टॉपिक पर इनफार्मेशन को collect करके उपयोगकर्ता तक पहुँचाना होता हैं। जब हमें इंटरनेट से कोई जानकारी प्राप्त करनी होती हैं तो सबसे पहले हम उसको google पर type करते हैं तथा उस टॉपिक पर इनफार्मेशन को google के द्वारा सर्च करते हैं।

Google का काम इंटरनेट से अच्छी से अच्छी इनफार्मेशन को सर्च करके हमारे सामने प्रस्तुत करना होता हैं। अर्थात कहने का मतलब जब हम इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं तो google हमारे सामने सभी अच्छी इनफार्मेशन को ही प्रस्तुत कर्ता हैं। 

इसके अलावा google हमें विभिन्न प्रकार की services प्रदान करती हैं तथा इसके अलावा google के बहुत सारे प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध हैं जिनका उद्देश्य हमारे जीवन को आसान बनाना होता हैं।

आज आपने क्या सीखा :- 


दोस्तों आज इस आर्टिकल के अंदर हमने गूगल के बारे में जानकारी प्राप्त की, इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको google full form, google क्या हैं, google का इतिहास, google का उद्देश्य तथा google के ceo कौन हैं आदि टॉपिक्स पर डिटेल्स में जानकारी दी हैं। 

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको गूगल के बारे में बहुत से जानकारी प्राप्त हो चुकी होंगी मैं उम्मीद करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको ढूंढते हुए आप हमारे इस ब्लॉग तक आए हैं।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल google full form in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल google full form in hindi आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं जब आप हमारे आर्टिकल पर कोई कमेंट करते हो तो उसको पढ़कर हमें बहुत अच्छा लगता है तथा आपका एक कमेंट हमें बहुत मोटिवेट करता है, तो दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल के बारे में नीचे कमेंट करके जरूर बताना और अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई प्रश्न करना है या इस आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना है तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं।

दोस्तों अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना है जो हमें वैसे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां