Ticker

6/recent/ticker-posts

B Tech ka full form क्या होता हैं, B Tech कैसे करें?

B tech


आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल b tech ka full form हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बीटेक से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं।

अगर आपको भी बीटेक से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको b tech ka full form, b tech course क्या हैं, b tech course करने में कितने वर्ष लगते हैं, b tech कॉलेज में एडमिशन के लिये योग्यता, b tech fees, b tech engineering cours, top 5 b tech engineering colleges, b tech के बाद जॉब्स तथा salary के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 


B Tech ka full form :-


बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको b tech के फुल फॉर्म के बारे में नहीं होगा ऐसे जितने भी लोग हैं उनको पहले बता दूं की B Tech का पूरा नाम Bachelor of technology होता हैं। 

  • B tech :- Bachelor of technology. 

B Tech course क्या हैं :-


B tech course


B tech एक इंजीनियरिंग कोर्स होता है जिसको करने के बाद हम इंजीनियर कहलाते हैं, b tech 4 वर्ष का कोर्स होता हैं। बीटेक में बहुत ही प्रकार के ब्रांचेज होती हैं जैसे सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग तथा कंप्यूटर इंजीनियरिंग इत्यादि इसके अलावा और भी बहुत से प्रकार के ब्रांच होते हैं जिनमे से आप अपने मन पसंद ट्रेड से पढ़ाई करके उसकी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

B Tech colleges में एडमिशन के लिये योग्यता :- 


B tech एक undergraduat लेवल का एक डिग्री कोर्स होता हैं मतलब इसको करने के लिये आपको graduat होना जरुरी नहीं होता हैं, इसको आप 12th के बाद ही कर सकते हैं। 

B tech कॉलेज में एडमिशन लेने के लिये आपको कम से कम 12th की परीक्षा पास करनी पडती हैं तथा 12th में आपके physics, chemistry, math (PCM) सब्जेक्ट होने अनिवार्य होते हैं। 
इन सबके अलावा 12th में (PCM) सब्जेक्ट्स के साथ 60% मार्क्स होने चाहिए। 


B Tech course करने में लगने वाला समय :- 


वैसे तो b tech का कोर्स 4 वर्ष का होता हैं, यदि आप 12th के बाद सीधा b tech college में एडमिशन लेते हैं तो आपको 4 वर्ष लग जाते हैं।
इसके अलावा यदि आप 10th या 12th के बाद किसी कॉलेज से डिप्लोमा प्राप्त करके b tech कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो तो आपका सीधे एडमिशन होता हैं और आपका कोर्स 3 वर्ष का होता हैं। 

B Tech fees :- 


यदि आप किसी अच्छे pvt. college से b tech course की पढ़ाई करते हैं तो इसका कोर्स ख़तम होने तक (4 वर्ष) आपके  लगभग 5 से लेकर 10 लाख रूपये तक फीस लग जाती हैं। 

इसके अलावा यदि आप किसी govt.कॉलेज कॉलेज से इस कोर्स की पढ़ाई करते हैं तो आपके लगभग 4 वर्ष में 3 लाख रूपये लग जातें हैं।

इसके अलावा आपके कुछ पैसे स्कॉलरशिप के माध्यम से वापस भी आ जाते हैं।
सब जगह की फीस अलग-अलग होती हैं, वो इस बात पर डिपेंड करता हैं की वह कॉलेज कैसा हैं।


B Tech colleges में एडमिशन कैसे लें :- 


आज के समय में लगभग सभी बच्चे इंजीनियर बनना पसंद करते हैं ऐसे में उनके लिये b tech बहुत अच्छा विकल्प हैं जिसको करके वें आसानी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिये उनको सबसे पहले आपको किसी इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करनी होती हैं तथा उसके बाद उस कॉलेज से पढ़ाई करके उसकी डिग्री प्राप्त करनी होती हैं। 

अब बात आती हैं की b tech कॉलेज में एडमिशन कैसे ले, b tech कॉलेज में एडमिशन के लिये आपको सबसे पहले entrance test देना पड़ता हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज में इन्हीं entrance test में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर ही उनको एडमिशन मिलता हैं। 

B Tech entrance test :- 


B tech के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन पाने के लिये लगभग हर साल 10-15 लाख बच्चे इसका entrances test देते हैं। 
B Tech entrance test बहुत से प्रकार के होते हैं। 

JEE Main :- join entrance examination (main)

JEE Advanced :- joint entrance exam (advanced)

B Tech के कुछ प्रमुख इंजीनियरिंग कोर्स :- 


B Tech में बहुत से प्रकार के कोर्स होते हैं, उनमे से कुछ प्रमुख कोर्स के नाम इस प्रकार से हैं। 

  • Computer science engineering (CSE)
  • Civil engineering (CE)
  • Mechanical engineering (ME)
  • Chemical engineering
  • Electronic & communication engineering
  • Petroleum engineering (PE)
  • Aerospace engineering (AE)
  • Electrical & electronic engineering (EEE)
  • Information technology (IT) etc.

ये सब कुछ प्रमुख कोर्सेस हैं जिसको स्टूडेंट्स करना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, इन सबके अलावा और भी बहुत से ऐसे कोर्स हैं जो b tech के अंतर्गत कराये जाते हैं।


Top 5 engineering college for b tech :- 


Top engineering कॉलेजो के नाम इस प्रकार से हैं-

  1. IIT delhi :- indian institute of technology, delhi (IITD)
  2. IIT bombay :- indian institute of technology, bombay (IITB)
  3. IIT madras :- indian institute of technology, chennai (IITC)
  4. IIT kanpur :- indain institute of technology, kanpur (IITK)
  5. IIT kharagpur :- =indian institute of technology, kharagpur (IITKGP)


B Tech के बाद आगे की पढ़ाई :- 


B Tech करने के बाद आप आसानी से कही पर भी जॉब्स प्राप्त कर सकते हैं परंतु यदि आप B.tech के बाद भी पढ़ना चाहते हैं तो बहुत से कोर्स हैं जिनको आप कर सकते हैं। 
B tech के बाद आपको M.Tech (master of technology) का भी कोर्स कर सकते हैं।

B Tech के बाद जॉब्स के अवसर :-


B tech

आज के समय में b tech की डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको आसानी से कही पर भी जॉब पा सकते हैं।

आप जिस ब्राँच से b tech का कोर्स किया उस क्षेत्र में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं, जहाँ तक मेरा मानना हैं आज के समय में जो भी b tech का कोर्स कर लेता हैं उसको कही ना कही पर जॉब्स मिल जाती हैं।



B Tech के बाद सैलरी (salary) :- 


B tech करने के बाद यदि आप जॉब करना चाहते हैं तो आप कही पर जॉब करके आसानी से हर महीने 30000 से लेकर 50000 तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 

हो सकता हैं शुरुआत में आपको कम salary दी जाये परन्तु जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा उसी प्रकार से आपकी सैलरी में भी वृद्धि होगी।

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो आज  B Tech करके हर महीने लाखों रूपये से ज्यादा की सैलरी प्राप्त कर रहें हैं।

आज आपने क्या सीखा (Conclusion) :- 

आज इस आर्टिकल में हमने b tech से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने b tech ka full form, b tech course क्या हैं, b tech कॉलेज में एडमिशन के लिये योग्यता, b tech करने में लगने वाला समय( duration), b tech college fees, b tech top5 engineering colleges, b tech के बाद जॉब्स तथा salary के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद करता हूँ हमारा यह आर्टिकल b tech ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा तथा हमारे इस आर्टिकल से आपको कुछ नयी जानकारी प्राप्त हुईं होगी। 

हमारे इस आर्टिकल b tech ka full form से सम्बंधित यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। 

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। (धन्यवाद)

Post a Comment

0 Comments