Ticker

6/recent/ticker-posts

Police का फुल फॉर्म - Police कैसे बनें

police ka full form

आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल police ka full form हैं, आज इस आर्टिकल में हम आपको पुलिस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं। 

अगर आपको भी पुलिस से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

इस आर्टिकल में हम police ka full form, पुलिस क्या हैं, पुलिस के काम, पुलिस ज्वाइन करने के लिये योग्यता तथा इनकी सैलरी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, चलिए शुरू करते हैं-


Police Ka Full Form :-

आज के समय में लगभग सभी लोगों ने पुलिस के बारे में अवश्य ही सुना होगा शायद कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जिसने आज तक पुलिस का नाम ना सुना हो।

इनमें से बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जिनको Police के फुल फॉर्म के बारे में पता होगा। कुछ लोगों को लगता है कि पुलिस का कोई फुल फॉर्म ही नहीं होता यह खुद ही एक पूर्ण शब्द है परंतु ऐसा कुछ नहीं है पुलिस का भी एक फुल फॉर्म होता हैं जिसका अपना एक मतलब है।

Police का फुल फॉर्म "Protection Of Life In Civil Establishment" होता हैं जिसका हिंदी मतलब "नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा" होता हैं।


Police Full Form in English :-

Engilsh भाषा में Police शब्द का फुल फॉर्म Protection Of Life In Civil Establishment होता हैं। 

  • P - Protection
  • O - Of
  • L - Life
  • I - In
  • C- Civil
  • E - Establishment


Police Full Form in Hindi :-

पुलिस को हिंदी भाषा में नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा के नाम से जाना जाता है, यही पुलिस शब्द के फुल फार्म का हिंदी मतलब होता है। इसको शार्ट में आरक्षक या आरक्षी भी कहते हैं जो कि हमारी सुरक्षा करते हैं। 

  • P - Protection (सुरक्षा)
  • O - Of (का/की)
  • L - Life (जीवन)
  • I - In (में)
  • C - Civil (नागरिक)
  • E - Establishment (प्रतिष्ठान)

पुलिस का फुल फॉर्म :-

जैसा की ऊपर बताया गया कि police का फुल फार्म protection of life in civil establishment होता है तथा इसको हम हिंदी भाषा में नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा भी कहते हैं।

इसको पढ़कर आपको अब तक पुलिस के फुल फार्म के बारे में पता चल गया होगा अब आइए इसके बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करते हैं।


Police Kya Hai :-

पुलिस एक सुरक्षा बल होता है जो कि किसी भी देश की आंतरिक नागरिकों की सुरक्षा के लिए बनाया जाता है, जिस तरह से किसी भी देश की बाहरी अनैतिक गतिविधियों की सुरक्षा के लिए सेना का उपयोग किया जाता है उसी प्रकार से किसी देश की आंतरिक नागरिकों की सुरक्षा के लिए पुलिस का उपयोग किया जाता है। 

पुलिस किसी एक के लिए नहीं होता हैं, पुलिस देश के हर नागरिक के लिए होता हैं। हमारे देश की पुलिस सभी नागरिकों के  लिए एक समान व्यवहार करती है यह किसी एक पक्ष से नहीं रहती है।जरूरत पड़ने पर देश का कोई भी नागरिक इनसे संपर्क कर सकता है,  पुलिस हमेशा देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए तत्पर रहती हैं।

यदि कोई भी व्यक्ति किसी अपराधिक मामले से परेशान तो वह अपने एरिया के निकटतम पुलिस स्टेशन में जाकर रिपोर्ट दर्ज करा सकता है जिसके बाद पुलिस उस केस का निवारण करती है। आज के समय में तो 100 नंबर डायल करने पर भी पुलिस हमारे घर तक आ जाती है।


पुलिस का काम (work) :- 

पुलिस बहुत से प्रकार के कार्यों को करती हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं-

  • पुलिस का सबसे बड़ा काम अपराधों को रोकना होता है। 
  • यातायात नियंत्रण भी पुलिस का ही कार्य होता है, जिसके अंतर्गत पुलिस यातायात नियमों का पालन करवाते हैं जिससे दुर्घटना होने की संभावना कम हो जाती है।
  • VIP लोगों की सुरक्षा भी पुलिस के द्वारा ही की जाती है यह भी पुलिस का ही एक काम होता हैं। 
  • जो लोग अपराध करते हैं उनको पकड़ना तथा उनको सजा देना भी पुलिस का काम होता है।
  • इलेक्शन के दौरान उसकी चौकियों की सुरक्षा तथा इसके अलावा बड़े-बड़े रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की सुरक्षा में भी पुलिस का काम होता है।
इन सबके अलावा और भी बहुत से प्रकार के कार्य होते हैं जो कि पुलिस के द्वारा किए जाते हैं।


Police ज्वाइन करने के लिये योग्यता (UP Police Constable) :-

यदि आप पुलिस ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी आप पुलिस को ज्वाइन कर पाएंगे, पुलिस ज्वाइन करने के लिए मांगी जाने वाली योग्यता इस प्रकार से हैं-


Education Qualification :-

एक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको कम से कम 10+2 अर्थात 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना बहुत ही आवश्यक होता है तभी आप पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्य होंगे। 


Age (Mele) :-

पुरुष की आयु 18 साल से लेकर 22 साल तक के मध्य होनी चाहिए। 


Age (Female) :- 

महिला की आयु 18 साल से लेकर 25 साल तक के मध्य होनी चाहिए।


Hight (Male) :- 

सामान्य /अन्य पिछड़े वर्ग तथा अनुसूचित जातियों के पुरुष अभ्यार्थियों की कम से कम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा अगर आप अनुसूचित जनजाति में आते हैं तो आप की ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 


Hight (Female) :- 

ST वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा यदि आप इसके अलावा किसी और वर्ग में आती है तो आप की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 


Chest :-

अनुसूचित जनजातियों में आने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम सीने की माप 77 सेंटीमीटर तथा फुलाने पर 42 सेंटीमीटर होना चाहिए तथा, इसके अलावा यदि आप किसी और वर्ग में आते हैं तो आपके सीने की माप 79 सेंटीमीटर तथा बुलाने पर 84 सेंटीमीटर होना चाहिए।


Physical Efficiency (Male) :- 

पुरुष कैंडिडेट को 25 मिनट में 4800 मीटर के दौड़ पूरी करनी होती है।


Physical Efficiency (Female) :-

महिला कैंडिडेट को 14 मिनट में 2400 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। 


वजन (महिला) :-

महिला कैंडिडेट का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए।


सैलरी (Salary) :-

पुलिस में कई प्रकार के पोस्ट होते हैं आप जिस प्रकार के पोस्ट पर काम करेंगे आपको उसी के हिसाब से सैलरी प्राप्त होगी वैसे भारत में पुलिस की एवरेज सैलेरी ₹39000 प्रति महीने के हिसाब से मिलती है।

यदि आप किसी न्यूनतम पोस्ट पर काम करते हैं तो आपकी सैलरी कम भी हो सकती है तथा इसके अलावा यदि आप पुलिस के किसी अच्छे पोस्ट पर काम करते हैं तो आपकी सैलरी इससे भी ज्यादा हो सकती है। 

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि आपकी पोस्ट के हिसाब से ही आपको पुलिस में सैलरी प्रदान की जाती है।


Frequently Asked Questions (FAQ) :-

Qus 1: Police का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: Police का पूरा नाम 'Protection Of Life In Civil Establishment' होता है।


Qus 2: एमपी पुलिस का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: एमपी पुलिस का फुल फॉर्म मध्य प्रदेश पुलिस होता है। 


Qus 3: पुलिस का काम क्या होता है?

Ans: पुलिस का सबसे बड़ा काम अपराधों को रोकना,VIP लोगों की सुरक्षा तथा जो लोग अपराध करते हैं उनको पकड़ना तथा उनको सजा देना भी पुलिस का काम होता है।


Qus 4: यूपी पुलिस का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: इसे UPP के नाम से भी जाना जाता हैं, यूपीपी (UPP) का फुल फॉर्म "उत्तर प्रदेश पुलिस" होता हैं।


आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल मैं अपने पुलिस से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने Police ka full form, पुलिस क्या है, पुलिस का काम, पुलिस ज्वाइन करने के लिए योग्यता तथा पुलिस की सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

अगर आपने हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको यह सारी जानकारी प्राप्त हो गई होंगी तथा आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई होंगी। 

अगर हमारे इस आर्टिकल police ka full form से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है या इसके अलावा भी आपके मन में कोई प्रश्न है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल police ka full form अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ