fullform

CID Ka Full Form क्या होता है? | CID Full Form in Hindi

CID Ka Full Form, CID Full Form in Hindi, CID Full Form in English, Full Form of CID in Hindi, What is CID in Hindi, CID Kya Hai, CID की स्थापना, Work of CID in Hindi इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप सीआईडी का फुल फॉर्म या सीआईडी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये है, यदि आप सीआईडी से सम्बंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये है तो आप सही जगह आ गए है बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। आईये शुरू करते है और इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते है-

cid-ka-full-form

 

CID Ka Full Form :-

CID का फुल फॉर्म “Crime Investigation Department” होता हैं, CID के फुल फॉर्म का हिंदी शब्द में उच्चारण ‘क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट’ होता है। इसे हम हिंदी भाषा में ‘अपराध जांच विभाग’ भी कहते हैं।

C Crime
I Investigation
D Department

CID Full Form in Hindi :-

जैसा मैंने आपको बताया की CID का फुल फॉर्म ‘Crime Investigation Department’ होता हैं तथा इसे हम हिंदी भाषा में ‘अपराध जाँच विभाग’ भी कहते हैं।

अपराध जाँच विभाग, भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और खुफिया शाखा हैं, सीआईडी का मुख्यालय पुणे में स्थित है।

सीआईडी (CID) अपराध जाँच विभाग

CID क्या है? (What is CID in Hindi) :-

सीआईडी भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और खुफिया शाखा होती है, सीआईडी पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक होती है तथा सीआईडी का नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) के द्वारा किया जाता हैं।

सीआईडी भारत की राज्य पुलिस का Crime Investigation Department हैं जो किसी भी अपराध की गंभीरता के साथ जांच करता है।

सीआईडी विभाग वाले खुफिया रूप से कार्य करते हैं जिससे अपराधी को पता ना चले कि उन पर जांच की जा रही है, सीआईडी विभाग वाले अक्सर बिना वर्दी के ही रहते हैं और सामान्य कपड़ो में ही जांच करते हैं जिससे उन्हें कोई पहचान ना सके और वें जांच पड़ताल कर सके और अपराधी को गिरफ्तार कर सके।

सीआईडी का मतलब क्या होता है (Meaning of CID in Hindi) :-

सीआईडी का फुल फॉर्म क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट होता है जिसे हम अपनी हिंदी भाषा में अपराध जांच विभाग भी कहते हैं, सीआईडी भारतीय राज्य पुलिस की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक मानी जाती है जो बहुत ही गंभीरता के साथ किसी अपराधिक मामले की जांच करता है और अपराधी को गिरफ्तार करता है।

सीआईडी विभाग वाले मुख्य रूप से राज्य में किसी भी जगह दंगा होने पर, हत्या होने पर, अपहरण तथा चोरी इत्यादि जैसे मामलों की जांच करता है तथा अपराधी को गिरफ्तार करता है।

सीआईडी की स्थापना कब हुई :-

सीआईडी की स्थापना सन 1902 ईस्वी में हुई थी।

सीआईडी की स्थापना किसने की थी :-

सीआईडी की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा की गई थी।

सीआईडी का मुख्यालय :-

सीआईडी का मुख्यालय भारत के पुणे शहर में स्थित है।

सीआईडी के प्रमुख :-

सीआईडी के प्रमुख Additional Director General of Police (ADGP) होते हैं।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता :-

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए कुछ योग्यताएं मांगी जाती है जो इस प्रकार से हैं-

  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • सीआईडी विभाग में सब इंस्पेक्टर या अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
  • सीआईडी विभाग में कॉन्स्टेबल के रूप में ज्वाइन होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  • सीआईडी का अधिकारी बनने के लिए इन सारे योग्यताओं के अलावा भारतीय सिविल सेवा परीक्षा को भी पास करना होता है जो कि हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाती है।
  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास अच्छी याददाश्त, तेज आंखें, चरित्र का अच्छा तथा समूह में काम करने की योग्यता होनी चाहिए।
  • इन सबके अलावा सबसे खास बात इच्छुक उम्मीदवार सिंगल होना चाहिए।

अगर कोई उम्मीदवार के पास ये सारी योग्यताएं है तो वह उम्मीदवार इस पद के योग्य होता है।

सीआईडी की शाखाएं (CID Branches) :-

सीआईडी विभाग में बहुत सी शाखाएं होती है जिनको आप नीचे देख सकते हैं-

  • CB- CID
  • Dog Squad
  • Bank Frauds
  • Missing Person Cell
  • Anti Terrorism Wing
  • Finger Print Bureau
  • Anti Human Trafficking
  • Human Rights Department
  • Anti Narcotics Cell etc.

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनें :-

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले Police या  अन्य Para Military Force को ज्वाइन करना बहुत ही जरुरी होता हैं। इसके बाद जब आप वहां काम करते हुए अच्छी परफॉरमेंस पर पहुंच जाते हैं तब आपको सीआईडी में सिलेक्ट कर लिया जाता है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन करना पड़ता है ग्रेजुएशन करने के बाद आप पुलिस फोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं तथा वहां पर आपके परफॉरमेंस के रिकॉर्ड को देखकर और उसे ध्यान में रखकर आपको CID Wing में पदोन्नति किया जाता हैं।

सीआईडी अधिकारी की सैलरी? (Salary of CID Officer) :-

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया सीआईडी विभाग में कई सारी शाखाएं होती है, इन्हीं शाखाओं के आधार पर सीआईडी अधिकारियों को सैलरी दी जाती है।

कुछ शाखाओं की सैलरी कम होती है तथा कुछ शाखाओं की सैलरी बहुत अधिक होती है इसीलिए इसकी एक्सेक्ट सैलरी हम नहीं बता सकते हैं।

यदि बात करें इसकी औसतन सैलरी की तो यदि आप सीआईडी विभाग में काम करते हैं तो आपको 70000 रूपये से लेकर 105000 रूपये के मध्य में सैलरी दी जाती हैं।

औसतन सैलरी (70000-105000)रूपये

FAQ :-

सीआईडी ​​का फुल फॉर्म क्या है?

CID का फुल फॉर्म “Crime Investigation Department” होता है, हिंदी भाषा में इसको हम ‘अपराध जांच विभाग’ के नाम से जानते हैं।

सीआईडी ​​ऑफिसर क्या होता है

सीआईडी भारत की राज्य पुलिस का Crime Investigation Department हैं जो किसी भी अपराध की गंभीरता के साथ जांच करता है।

सीआईडी में भर्ती होने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

सीआईडी में भर्ती होने के लिए निम्नतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने सीआईडी से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने CID Ka Full Form, सीआईडी क्या है, सीआईडी का मतलब क्या होता है, सीआईडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता, सीआईडी अधिकारी कैसे बने तथा सीआईडी अधिकारी की सैलरी इत्यादि जैसी जानकारियों को प्राप्त किया।

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको सीआईडी से संबंधित बहुत सी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी तथा मैं आशा करता हूं आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल cid ka full form आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

यदि आप हमारे इस सीआईडी से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या आप हमसे बात करना चाहते हैं तो वह भी कमेंट करके बताएं, दोस्तों मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा।

यदि हमारा यह आर्टिकल cid ka full form आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी शेयर करें। इसी प्रकार की ओर नई-नई जानकारियों को पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button