Communication Skills in Hindi | Communication Skills को कैसे Improve करें?
हैल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल Communication Skills in Hindi हैं, आज इस आर्टिकल में हम आपको Communication Skills, कम्युनिकेशन स्किल क्या है तथा कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे इंप्रूव करें इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं।
अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करना चाहते हैं तथा अपनी लाइफ में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। दोस्तों अगर आप कम्युनिकेशन स्किल से संबंधित प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में कम्युनिकेशन स्किल्स से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। कम्युनिकेशन एक ऐसी चीज होती है जिससे आप किसी भी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं, आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होंगी तो आप किसी भी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।
अगर आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल है तो लोगों को आपसे बात करने में अच्छा लगेगा और लोग आपसे बात करने में रूचि लेंगे, लोगों के प्रति अपनी एक अच्छी छवि बनाने के लिए हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल होना बहुत ही आवश्यक होता है।
दोस्तों दुनिया के हर क्षेत्र में कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही काम आती है चाहे वह जॉब का क्षेत्र हो या फिर बिजनेस का क्षेत्र हो अगर आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल है तो आप लोगों के प्रति अपनी एक अच्छी छवि बना सकते हैं।
कम्युनिकेशन स्किल एक ऐसी चीज होती है जो आपको दूसरों से जोड़ती है अगर आपको अपनी लाइफ में सफल होना है तो आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होने चाहिए। चलिए communication skills in hindi के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करते हैं-
Communication Skills in Hindi :-
दोस्तों कम्युनिकेशन हमारी पर्सनालिटी का एक हिस्सा होती है, अगर हमारे पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होंगी तो लोग हमसे बात करने में रुचि लेंगे तथा यदि हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल नहीं होगी तो लोग हमसे बात करना पसंद नहीं करेंगे।
अगर हमारे पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होंगी तो लोग हमारी ओर आकर्षित होंगे और हमसे बात करने में रूचि रखेंगे तथा यदि हमारी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं होगी तो कोई भी व्यक्ति हमसे बात करना पसंद नहीं करता है अर्थात कोई भी व्यक्ति हमसे बात करने में रुचि नहीं रखता है।
कम्युनिकेशन बातचीत करने का एक हिस्सा होती है तथा बातचीत करना भी एक कला होती है जो सभी के पास नहीं होती है, अगर आपके पास बातचीत करने की कला है तो आप किसी भी व्यक्ति को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं और लोग आपसे बात करने में रुचि भी रखेंगे।
जब भी आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो आप उसके बोलने के तरीके से ही उसके कम्युनिकेशन स्किल का अंदाजा लगा सकते हैं कि उस व्यक्ति की कम्युनिकेशन स्किल कैसी हैं।
बात करने का एक अच्छा तरीका होता है जोकि कम्युनिकेशन स्किल्स से ही आता है। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होती है तो इससे आपके प्रति लोगों की एक अच्छी पहचान बनती है।
संचार कौशल को विकसित करना क्यों जरूरी है (Why it is important to develop communication skills) :-
दोस्तों आपको पता ही होगा कि आज का युग कंपटीशन का युग हो गया है आप चाहे जिस क्षेत्र में जाओगे वहां पर आपको बहुत ज्यादा कंपटीशन का सामना करना पड़ेगा। अगर आप उस कंपटीशन में सक्सेस पाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स की आवश्यकता होनी चाहिए।
आपको चाहे लिखकर कम्युनिकेट करना हो या बोलकर कर कम्युनिकेट करना हो, आप बिना एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के सक्सेस नहीं पा सकते हैं। आजकल तो बहुत से जॉब के लिए साक्षात्कार (Interview) की परीक्षा में कराई जाती है अगर आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होगी तभी आप इंटरव्यू में पास हो सकते हैं।
इसके अलावा बहुत सी परीक्षाएं ऐसी होती है जहां पर आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल को लिखकर प्रदर्शित करना होता है, अगर आपको एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के बारे में जानकारी है तो आप अपने जवाबों को अच्छे प्रकार से लिखकर प्रदर्शित कर सकते हैं।
इन सबके अलावा अगर आपके पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होगी तो लोग आपसे बात करने में रूचि रखेंगे तथा आप के प्रति लोगों का सम्मान तथा आदरभाव बढ़ता है।
वहीं दूसरी तरफ अगर आपके पास कम्युनिकेशन स्किल की जानकारी नहीं है तो आप किसी से अच्छे प्रकार से बातचीत नहीं कर पाएंगे तथा कोई भी व्यक्ति आपसे बात करने में रुचि नहीं लेगा।
इन सबके अलावा कम्युनिकेशन स्किल इसलिए जरूरी होता है क्योंकि इसकी सहायता से लोगों में हमारी एक विशेष रूप से पहचान बनती है।
Communication Skills का महत्व? (Importance of Communication Skills) :-
आज के समय में किसी भी व्यक्ति को अपनी बातों से संतुष्ट करना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि आजकल सभी लोग शिक्षित हो गए हैं और सब कुछ समझने लगे हैं इसलिए हम किसी भी व्यक्ति को उल्टी-सीधी बातों से संतुष्ट नहीं कर सकते हैं।
अगर हमें किसी व्यक्ति को अपनी बातों से संतुष्ट करना है तो हमें अपनी बातों को बहुत ही अच्छे तरीके से और साफ साफ शब्दों में कहना होता है और यह तभी संभव हो पाता है जब हमारे पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होती है।
आजकल लगभग किसी भी क्षेत्र में जॉब के लिए जाओ तो पहले वहां साक्षात्कार यानी कि इंटरव्यू होता है जहां पर आप से प्रश्न किए जाते हैं।
भले ही आपको उस प्रश्न का उत्तर पता हो किंतु अगर आपने उस प्रश्न का उत्तर गलत तरीके से दिया तो सामने वाले पर इसका प्रभाव पड़ता है, इसलिए हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत ही जरूरी होता है।
अगर हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल है तो हम किसी भी प्रश्न का उत्तर बहुत ही अच्छे प्रकार से प्रस्तुत कर सकते हैं और सामने वाले को अपने उत्तरों से संतुष्ट कर सकते हैं।
यदि उसके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर हमें सही प्रकार से ना पता हो तथा हमारा कम्युनिकेशन अर्थात बातचीत करने का तरीका अच्छा है तो सामने वाला हमारी बातों से प्रभावित हो जाता है। इसलिए आज के समय में हमारे पास एक अच्छे कम्युनिकेशन स्किल होने की बहुत ही आवश्यकता है तथा एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल का आज के समय में बहुत अधिक महत्व भी है।
Communication Skills को कैसे इंप्रूव करें :-
दोस्तों अब हम आपको कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे कि आप किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी बातों को अच्छे तरीके से रख सकेंगे तथा आपके प्रति लोगों में एक अच्छी पहचान बनेगी तथा लोग आपसे बात करने में रूचि रखेंगे।
1. बॉडी लैंग्वेज सही रखे :-
कम्युनिकेशन स्किल में सबसे ज्यादा बॉडी लैंग्वेज की भूमिका होती है, जब भी आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को आपकी बॉडी भी दिखाई पड़ती है।
जब भी आप किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करें तो अपनी बॉडी लैंग्वेज को कंट्रोल में रखें ऐसा नहीं है कि आप कुछ और बोल रहे हैं तथा आपकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और बोल रही है।
जबकि आप किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपकी बॉडी लैंग्वेज को भी देखता है इसीलिए आप अपनी बॉडी लैंग्वेज को कंट्रोल में रख कर बात करें।
2. बातें ध्यान से सुने :-
जब भी आप किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करें तो सामने वाले की बातों को बहुत ही ध्यान से सुने क्योंकि एक अच्छे कम्युनिकेशन के लिए जितना जरूरी बोलना होता है उतना ही जरूरी सामने वाले की बात सुनना भी होता है।
अगर आप सामने वाले की बातों को ध्यान से सुनेंगे तभी आप उसका उत्तर सही तरीके से दे पाएंगे इसीलिए जब भी किसी से कम्युनिकेट करें तो सामने वाले की बातों को बहुत ही ध्यान से सुने।
अगर आप सामने वाले की बात ध्यान से नहीं सुनेंगे तो उसको यह लगेगा कि आप उससे बात करने में इंटरेस्टेड नहीं है और फिर वह भी आपसे कम्युनिकेट करने में इंटरेस्ट नहीं लेगा।
3. चेहरे पर स्माइल रखें :-
जब आप किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करें तो आप अपने चेहरे पर थोड़ी सी स्माइल रखें ताकि सामने वाले को यह न लगे कि आप उनकी बातों से बोर हो रहे हैं। इससे वह व्यक्ति आपसे बात करने में रुचि लेगा और एक अच्छी कन्वर्शन होंगी।
4. कॉन्फिडेंट रहे :-
जब भी आप अपनी किसी बात को प्रेजेंट करें तो पूरे विश्वास के साथ उसे प्रेजेंट करें ताकि सामने वाले को आपकी बातों पर विश्वास हो जाए।
अगर आप अपनी बातों को झिझकते हुए रखेंगे तो सामने वाला कभी भी आपकी बातों पर विश्वास नहीं कर पाएगा इसीलिए जब भी आप किसी बात को कहे तो उसे पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कहें।
5. साफ-साफ शब्द कहें :-
जब आप किसी व्यक्ति से बातचीत करें तो अपनी बातों को साफ-साफ कहें, आप बात करते समय जिन शब्दों का प्रयोग करें वो एकदम क्लियर होने चाहिए।
बात करते समय अटक अटक कर बातचीत ना करे तथा अपने शब्दों को साफ साफ कहें। इससे एक अच्छी कन्वर्शन होती है।
6. आवाज की धुन :-
जब भी किसी व्यक्ति से बातचीत करें तो अपनी आवाज की धुन, ना तो ज्यादा तेज़ रखे और ना ही ज्यादा स्लो रखें, आप अपनी आवाज की धुन को सुनने वाले व्यक्ति की दूरी के हिसाब से कम या ज्यादा रखें।
7. आई कांटेक्ट करके बात करें :-
जब आप किसी व्यक्ति से बात करें तो उससे आई कांटेक्ट करके बात करें, जब आप किसी व्यक्ति से उसकी आंखों में देख कर बात करते हैं तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है तथा सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को सुनने तथा आपसे बात करने में रुचि रखता है।
यदि आप आई कांटेक्ट करके बात नहीं करते हैं तो सामने वाले को यह लगता है कि आप उनसे बात करने में रुचि नहीं ले रहे हैं तथा आप बोर हो रहे हैं इससे एक अच्छी कम्युनिकेशन नहीं हो पाती है।
8.पॉइंट टू पॉइंट बात करें :-
जब भी किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करें तो उससे पॉइंट टू पॉइंट करके बातचीत करें, कभी-कभी ऐसा होता है लोग एक दूसरे से बात करते समय एक ही साथ में पूरी बात को बोल देते हैं जिससे सामने वाला व्यक्ति कुछ भी नहीं समझ पाता है।
इसलिए आप जब भी किसी से बातचीत करें तो पॉइंट टू पॉइंट बातें करें जिससे सामने वाले को आपकी बातें अच्छे से समझ में आए।
9. सही शब्दों का प्रयोग करें :-
जब भी किसी व्यक्ति से बातचीत करें तो केवल सही शब्दों का ही प्रयोग करें, अगर आप गलत शब्दों का प्रयोग करते हैं तो लोग आपसे बात करने में रुचि नहीं रखेंगे।
अगर आप सही शब्दों का प्रयोग करके बातचीत करेंगे तो लोग आपको एक अच्छा व्यक्ति समझेंगे और आपसे बात करने में रुचि भी रखेंगे तथा इसके अलावा आपके प्रति लोगों का सम्मान भी बढ़ेगा।
10. व्यक्ति को समझें :-
सभी इंसानों से बात करने का तरीका अलग-अलग होता क्योंकि कोई व्यक्ति आपसे छोटा होता है, कोई आपसे बड़ा होता है तथा कोई व्यक्ति आपके बराबर का होता है इसीलिए जब आप किसी व्यक्ति से बात करें तो पहले उस व्यक्ति को समझ ले कि उससे किस तरह की बात करनी है।
जैसे जब आप अपने से छोटे अर्थात बच्चों से बात करते हैं तो उसका तरीका अलग होता है तथा जब आप अपने से बड़े किसी व्यक्ति से बातचीत करते हैं तो उसका तरीका अलग होता है इसके अलावा जब आप ऑफिस में होते हैं तो वहां पर बातचीत करने का तरीका अलग होता है तथा घर पर बात करने का तरीका अलग होता है।
इसलिए जब भी आप किसी से बातचीत करें तो पहले उस व्यक्ति को समझ ले कि उस व्यक्ति से किस तरह की बात करना सही रहेगा।
11. रिस्पेक्ट दे :-
जब भी आप किसी व्यक्ति से बात करें तो उस व्यक्ति को तथा उसकी बातों को भी रिस्पेक्ट दे इससे वह आपसे बात करने में रूचि लेगा।
जब भी किसी व्यक्ति से बात करें तो उनकी बातों को ध्यान से सुने तथा उनकी बातों को रिसपेक्ट दे ऐसा करके आप एक अच्छा कन्वर्शन कर सकते हैं।
12. बातों को पूरा करें तथा करने दें :-
जब भी आप किसी व्यक्ति से बातचीत करें तो अपनी बातों को पूरा कहें तथा सामने वाले को भी उसकी पूरी बात कहने दे, उसकी बातों को बीच में काटने की कभी भी कोशिश ना करें नहीं तो सामने वाले को यह लगेगा कि आप उनकी बातों में रुचि नहीं ले रहे हैं और वो आपसे भी बात करने में रूचि नहीं लेगा। इसलिए जब भी किसी व्यक्ति से कम्युनिकेट करें तो अपनी बातों को पूरा कहें तथा सामने वाले को भी अपनी पूरी बात कहने दे।
13. रोज प्रैक्टिस करें :-
इसके अलावा अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए इसकी रोज प्रैक्टिस करें, इसकी रोजाना प्रैक्टिस करने से धीरे-धीरे आपकी कम्युनिकेशन स्किल इंप्रूव हो जाती है।
अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कम्युनिकेट करते हैं तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी मानी जाती है तथा आप हर एक क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
Communication Skills के लाभ? (Advantages of Communication Skills) :-
दोस्तों अगर हमारे पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होंगी तो इससे हमारा ही फायदा होता है तथा इससे हमें बहुत से प्रकार के लाभ भी होते हैं, यदि हमारे पास एक अच्छे कम्युनिकेशन स्किल है तो उससे जो जो लाभ होते हैं उनमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं-
- अगर हमारे पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होगी तो लोग हमसे बात करने में रुचि रखते हैं तथा हमसे बात करते समय बोरिंग नहीं महसूस करते हैं।
- अगर हमारे पास एक अच्छे कम्युनिकेशन स्किल है तो हम इतना भी कंपटीशन हो उसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
- अगर दूसरों के साथ बातचीत करने में हमारा कम्युनिकेशन स्किल अच्छा रहता है तो हमारे प्रति सामने वाले व्यक्ति का आदर सम्मान बढ़ जाता है।
- अगर हमारे पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होगी तो लोग हमें एक अच्छा एवं समझदार व्यक्ति समझेंगे।
- एक अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होने पर हम किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
- अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होने पर हम सामने वाले व्यक्ति को अपनी बातों से संतुष्ट कर सकते हैं।
- अगर हमारे पास एक अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है तो हम अपनी बातों को बहुत ही अच्छे प्रकार से किसी के सामने रख सकते हैं तथा लोग हमारी बातों पर विश्वास भी करते हैं।
इन सबके अलावा कम्युनिकेशन स्किल होने से हमें और भी बहुत से फायदे होते हैं।
FAQ :-
कम्युनिकेशन स्किल क्या है?
कम्युनिकेशन हमारी पर्सनालिटी का एक हिस्सा होती है, अगर हमारे पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होंगी तो लोग हमसे बात करने में रुचि लेंगे तथा यदि हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल नहीं होगी तो लोग हमसे बात करना पसंद नहीं करेंगे।
कम्युनिकेशन स्किल कैसे ठीक करें?
आप नीचे दी गयी बातो को ध्यान में रखकर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को ठीक कर सकते है –
- बात करते समय बॉडी लैंग्वेज सही रखें
- सामने वाली की बात सुनें
- चेहरे पर स्माइल रखे
- कॉन्फिडेंस से बात करें
- बात को साफ़-साफ़ कहें
- आवाज की धुन न ही ज्यादा तेज़ और न ही ज्यादा धीरे रखें
- आँखे मिलकर बात करें इत्यादि।
इसके बारे में ऊपर मैंने डिटेल्स में जानकारी दी है आप वहां जाकर देख सकते हैं।
इसे भी पढ़ें :-
निष्कर्ष :-
इस आर्टिकल को पढ़कर यही निष्कर्ष निकलता है कि कम्युनिकेशन अर्थात किसी से बातचीत करना एक कला है जिसके द्वारा हम किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं।आज के समय में कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि आजकल लोग शिक्षित तथा समझदार हो गए हैं जब तक उनको उनके उनके प्रश्न का उत्तर ठीक प्रकार से ना दिया जाए तब तक वो संतुष्ट नहीं होते हैं।
सामने वाले व्यक्ति को संतुष्ट करने के लिए हमारे पास कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है क्यूंकि अगर हमारे पास एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल है तभी हम अपनी बातों को सामने वाले के समक्ष अच्छे प्रकार से प्रस्तुत कर पाएंगे और उन्हें संतुष्ट कर पाएंगे।
आज आपने क्या सीखा :-
आज इस आर्टिकल में हमने कम्युनिकेशन स्किल से संबंधित बहुत से प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने कम्युनिकेशन स्किल क्या हैं, कम्युनिकेशन स्किल क्यों जरूरी है, कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव कैसे करें तथा कम्युनिकेशन स्किल के लाभ इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की।
दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको कम्युनिकेशन स्किल से संबंधित बहुत सी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी तथा मैं आशा करता हूं दोस्तों आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे ब्लॉग पर आकर हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे थे।
अगर हमारे इस आर्टिकल communication skills in hindi से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप हमारे इस कम्युनिकेशन से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह कमेंट के द्वारा जरूर बताएं मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा।
अगर हमारे द्वारा कम्युनिकेशन स्किल से संबंधित यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें। इसी प्रकार की और नयी-नयी जानकारियों को पाने के लिए हमारे इस www.Hindima.in ब्लॉग पर रोजाना विजिट करते रहें (धन्यवाद)