Ticker

6/recent/ticker-posts

ok ka full form (ओके शब्द का फुल फॉर्म क्या हैं)- हिंदी में

आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल ok ka full form हैं।

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम ok शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे मतलब आज इस आर्टिकल में मैं आपको ok शब्द के बारे में जानकारी दूंगा।

दोस्तों अगर आपको ok शब्द के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करनी है तो कृपया हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और मैं उम्मीद करता हूं कि जिस प्रश्न के उत्तर के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं आपको अपने उस प्रश्न का उत्तर यहां पर मिल जाएगा इस आर्टिकल में हम ok ka full form, ok शब्द का प्रयोग कब किया जाता हैं तथा ok शब्द की उत्त्पति कैसे हुईं आदि इन सारी टॉपिक्स के बारे में आपको बताएँगे।

Ok images, ok, ok photos


OK Ka Full Form :- 


दोस्तों ok word का प्रयोग लगभग सभी लोग करते हैं हम पूरे दिन भर में पता नहीं कितनी बार इस word का use करते हैं तथा इस word को दिन में पता नहीं कितने लोग बोलते रहते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में पता होगा बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जिनको ok word का फुल फॉर्म भी नहीं पता होता है तथा बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनको लगता है कि ok word का फुल फार्म okay होता है.

मैं आपको बता दू कि ok word का full form okay नहीं बल्कि कुछ और ही होता है। अगर आप भी इस वर्ल्ड का प्रयोग करते हैं तो कभी ना कभी आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर ok word का फुल फॉर्म क्या होता है। 

आपके मन में कभी ना कभी यह प्रश्न जरूर आया होगा परंतु आपने इसके बारे में कभी जानने की कोशिश ही नहीं की परंतु आज इस आर्टिकल में आपको अपने उन सारे प्रश्नों का उत्तर मिलने वाला है जिसको खोजते हुए आप हमारे इस आर्टिकल तक आये हैं.

आज इस आर्टिकल में मैं आपको ok word का पूरा इतिहास बताने वाला हूँ बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको आपके प्रश्नों का उत्तर जरूर मिलेगा हम सभी लोग अपने हाथ के अंगूठे से भी इस शब्द को दिखाते हैं।

ऊपर हमने एक हाथ के अंगूठे के द्वारा ok शब्द को दर्शाया हैं, इस तरह से भी हम सभी लोग ok शब्द को दिखाते हैं। 

क्या सचमुच ok का भी full form होता हैं :- 


बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनको लगता है कि ok word एक पूर्ण शब्द है और इसका कोई भी फुलफॉम नहीं होता है तथा बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इसके बारे में नहीं पता है और वह सभी सोचते हैं कि क्या सचमुच में ok word का भी full form होता हैं तो दोस्तों ऐसे लोगों के लिए हमारा उत्तर है जी हां ok एक शार्ट वर्ल्ड है और इस वर्ल्ड का भी फुल फॉर्म होता है तथा बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको लगता है कि ok का फुल फॉर्म okay होता हैं लेकिन यह सही नहीं है।

आपको बता दूँ कि ok word का एक नहीं बल्कि बहुत से फुल फॉर्म होते हैं जिनका प्रयोग अलग अलग स्थानों पर किया जाता हैं ओर उन सबका अपना एक विशेष अर्थ होता हैं। ok word का फुल फॉर्म क्या है और इसके कितने फुल फॉर्म होते हैं इसके बारे में आपको मैं आगे अवगत कराने वाला हूँ।


OK word की उत्त्पत्ति :- 


ऐसा कहा जाता है कि ok word की उत्पत्ति मजाकिया अंदाज में किया गया था। इस ok word का उपयोग सबसे पहले 1839 में charles gordon greene के office में किया गया था तथा इस word को boston morning post के किसी एक आर्टिकल में oll korrect से संपादित किया गया था। oll korrect word all correct word का एक गलत उच्चारण हैं जिसका इस्तेमाल जानबूझकर मजाकिया अंदाज में किया गया था। 

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि all correct का हिंदी मतलब "सब ठीक है" होता है, इसी oll korrect word का short form ok का प्रयोग किया जाने लगा। 

पहले तो यह ok word अमेरिका में ही प्रचलित हुआ और धीरे-धीरे पूरे अमेरिका वाले इस वर्ल्ड का यूज करने लगे उसके बाद यह word इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया कि इस ok word का इस्तेमाल पूरे विश्व भर के लोग करने लगे।

आज के समय में इस ok word का प्रयोग पूरे विश्व भर में किया जाता है।

ok ka full form (ok शब्द का full form क्या हैं) :-


दोस्तों अब हम आपको ok word ka full form बताएंगे, जैसा की मैने आपको ऊपर बताया हैं की ok word के बहुत से full form होते हैं जिनका अपना एक अर्थ होता हैं ओर इन सबका प्रयोग अलग अलग जगहों पर किया जाता हैं।आइये देखते हैं ok word के कितने full form होते हैं। 

  • All correct (सब सही हैं) 
  • All clear (सब साफ)
  • Okay (ठीक हैं)
  • Objection killed (आपत्ति मारी गयी)
  • Objection knock (आपत्ति दस्तक)

ऊपर दिए गए सारे words ok के full form के अंतर्गत आते हैं जिनको हम ok ka full form कहते हैं। इन सभी full form का अपना अलग अलग अर्थ होता हैं जैसा की मैंने आपको बगल में दिखाया हैं ओर इन सभी full form का प्रयोग अलग अलग जगहों पर किया जाता हैं।

आगे हम देखेंगे की ok शब्द का प्रयोग कब किया जाता हैं।


ok शब्द का प्रयोग कब किया जाता हैं :- 


Ok शब्द का प्रयोग हम कई प्रकार से करते हैं। आइये जानते हैं की हम ok शब्द का प्रयोग कब ओर कहाँ पर करते हैं। 

Statement देते समय :- 


Ok शब्द का प्रयोग हम statement देते समय भी करते हैं।

1. कल स्कूल में छुट्टी रहेगी ok.
2. अपना काम स्वयं करना ok.
3. तुम मुझे परेशान मत किया करो ok.

वाक्य के शुरुआत में :- 


1. Ok फिर मिलेंगे. 
2. Ok bye.
3. Ok sir.

सहमति पर :- 


1. Ok शब्द पर प्रयोग हम अपनी सहमति पर भी करते हैं   जैसे मान लो कोई व्यक्ति हमसे कुछ कह रहा हैं ओर हम  उसकी बातों से सहमत हैं तो हम अपना उत्तर ok में देते हैं। 

हाल चाल पूछने और जताने में :- 


1. तुम ok हो ना अर्थात तुम ठीक हो ना। 
2. मैं तो ok हूँ अथार्त मैं तो ठीक हूँ। 
3. मेरे घर पर सभी ok हैं अर्थात मेरे घर पर सभी लोग ठीक हैं इत्यादि। 
इन सबके अलावा भी ok शब्द का प्रयोग बहुत से जगहों पर किया जाता हैं जिनका प्रयोग हम सभी लोग रोज अपने दैनिक जीवन में करते हैं।


आज आपने क्या सीखा :- 


दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने ok शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त की इस आर्टिकल के अंदर हमने ok ka full form, ok शब्द की उत्त्पति तथा ok शब्द का प्रयोग कब किया जाता है इत्यादि टॉपिक्स पर जानकारी प्राप्त की।
दोस्तों यदि आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा हो गया तो आपको हमारे इस आर्टिकल से जरूर कुछ न कुछ नया सीखने को मिला होगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल जिसका टाइटल ok ka full form हैं आपको जरूर पसंद आया होगा।

हमारे इस आर्टिकल को लेकर यदि आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताये ओर हां दोस्तों यदि आपको मुज़से कोई प्रश्न पूछना हो तो हमें नीचे कमेंट करके वो भी बताये।

दोस्तों यदि आप हमसे किसी टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वो भी बताये में आपकी सहायता के लिये उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ