Ticker

6/recent/ticker-posts

CPU full form in hindi (cpu का पूरा नाम क्या हैं) - हिंदी में

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम CPU Full Form In Hindi के बारे में आपको बताएंगे इस आर्टिकल में हम आपको सीपीयू का फुल फॉर्म इसके कार्य तथा सीपीयू किस प्रकार से कार्य करता है ये सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंदर देने वाले हैं.

अगर आपको सीपीयू के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो कृपया करके हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इसको पढ़ने से आपको सीपीयू के बारे में जरूर सीखने को मिलेगा।


Cpu, microprocessor

CPU Full Form in hindi :-


CPU का full form, central Processing Unit होता हैं जिसको हिंदी मे केंद्रीय प्रक्रमन इकाई कहते हैं। 

CPU क्या है :- 


जैसा कि आपको ऊपर बताया गया की CPU का पूरा नाम central processing unit होता है, CPU को हम प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहते है, CPU को हम कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहते हैं क्योंकि कंप्यूटर में जो भी काम किया जाता है उन सारे कार्यों का प्रोसेस सीपीयू केे द्वारा ही किया जाता है, CPU एक छोटी सी चिप के समान  होती है जो मदरबोर्ड के अंदर लगी होती है। 


सबसे पहले जब कोई यूजर कंप्यूटर से कोई कार्य करवाना चाहता है तो वह यूजर कंप्यूटर के किसी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के द्वारा अपने कार्य के निर्देश को इनपुट कराता है.

यूजर द्वारा इनपुट किए गए निर्देश को कंप्यूटर अपनी मेमोरी में स्टोर कर लेता है जिसके बाद मेमोरी CU को निर्देशित करता है जहा CU उसके निर्देश को डिकोड करता है और उसको CPU को दे देता है उसके बाद CPU उसकी प्रोसेसिंग करता है  प्रोसेसिंग करने के बाद प्राप्त हुए रिजल्ट को सीपीयू दोबारा मेमोरी में स्टोर कर देता है जहां से रिजल्ट को आउटपुट के द्वारा यूजर के सामने प्रस्तुत कर दिया जाता है। 

Input device :- 


इनपुट डिवाइस एक ऐसी डिवाइस होती है जिसके द्वारा कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है कंप्यूटर में बहुत से प्रकार की इनपुट डिवाइस होती है जिससे यूजर कंप्यूटर को निर्देश देता है, आइए कुछ प्रमुख इनपुट डिवाइस को देखते हैं.

जैसे:- keyboard, mouse, scanner, joystick, light pen, microphone etc. 


आउटपुट डिवाइस :- 


इनपुट डिवाइस द्वारा प्राप्त निर्देशों की प्रोसेसिंग होने के बाद प्राप्त हुए रिजल्ट को यूजर तक आउटपुट डिवाइस द्वारा ही पहुंचाया जाता है अथार्त  आउटपुट डिवाइस का कार्य इनपुट डिवाइस द्वारा प्राप्त हुए निर्देशों की प्रोसेसिंग के बाद रिजल्ट्स को दिखाना होता है, आइए कुछ प्रमुख आउटपुट डिवाइस को देखते हैं. 

जैसे :- Monitor, Printer, Plotter, Projecter etc. 

CPU Components in hindi :- 


सीपीयू के तीन मुख कंपोनेंट्स होते हैं जिनका अपना अलग-अलग कार्य होता है आइए इन तीनों के बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानते है-

Memory :- 


मेमोरी एक स्टोरेज डिवाइस होती है जहां पर डाटा  को स्टोर करके रखा जाता है या डाटा को स्टोर किया जाता है जब कोई यूजर कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस द्वारा किसी निर्देश को देता है तो सर्वप्रथम वह मेमोरी में स्टोर होता है  तथा दिए गए निर्देश की प्रोसेसिंग के बाद उसको दोबारा फिर से मेमोरी में ही स्टोर किया जाता है।

कंप्यूटर में दो प्रकार की मेमोरी होती है एक प्राथमिक मेमोरी होती है जिसको हम RAM (random access memory) कहते है तथा दूसरी  मेमोरी को द्वितीयक मेमोरी कहते हैं जिसको हम ROM ( read only memory) के नाम से भी जानते है। 

इन दोनों मेमोरी का use डाटा स्टोर करने में किया जाता है। 

ALU :- 


ALU का पूरा नाम Arithmetic Logical Unit होता है, ALU का केवल दो ही कार्य होता है पहला गणितीय संक्रियाओं की  प्रोसेसिंग करना तथा दूसरा कार्य परिणाम देना होता है। 

गणितीय संक्रियाओ की प्रोसेसिंग का तात्पर्य सभी प्रकार की गणितीय प्रोसेसिंग से है जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग और मिलान  इत्यादि से हैं।


CU :-


CU का  पूरा नाम Control Unit होता है, जैसा की इसके नाम से ही समझ में आता है  इसका कार्य पूरे कंप्यूटर को कंट्रोल करना होता है, Control unit, computer का मैनेजर होता है जो पुरे computer को मैनेज करता है.


जब हम किसी निर्देश को इनपुट के द्वारा कंप्यूटर को देते हैं तो वह मेमोरी में स्टोर हो जाता है उसके बाद मेमोरी कंट्रोल यूनिट को एक निर्देश देती है जहां से मेमोरी सर्वप्रथम कंट्रोल यूनिट को एक निर्देश देती है जिसको कंट्रोल यूनिट  डिकोड करके सीपीयू के पास भेज देता है इसके बाद सीपीयू उसकी प्रोसेसिंग करता है।

CPU कैसे काम करता है :- 


हम  सभी लोग यह तो जानते हैं कि सीपीयू बहुत ही important काम करता है लेकिन क्या किसी को पता है की सीपीयू किस प्रकार से काम करता है। 

ऐसा नहीं होता की जब हम कंप्यूटर को कोई निर्देश देते हैं तो सीधा उसकी प्रोसेसिंग करके हमको रिजल्ट प्रदान कर देता है,  इतनी प्रक्रिया करने में बहुत से स्टेप होते हैं आज हम किसी के बारे में आपको बताएंगे कि सीपीयू किस प्रकार से काम करता है आइए देखते हैं-

Fetch :- 


सबसे पहले जब user हमें कोई निर्देश देता है तो यूजर द्वारा दिए गए निर्देश को हम fetch करते है, fetch का तात्पर्य रिसीव करने से है जैसा कि इसके नाम से ही पता लग जाता है, fetch करने के बाद निर्देश को स्टोर कर लिया जाता है ।

Decode :- 


 जब हम किसी ने देश को स्टोर कर लेते हैं तो उसके बाद मेमोरी, control unit  को एक निर्देश भेजती है फिर कंट्रोल यूनिट उस निर्देश को decode करता है और CPU के पास भेज देता है। 

Execute :- 


यह आखरी step होता है  जब कंट्रोल यूनिट सीपीयू के पास किसी ने देश को पास करता है तो सीपीयू उस निर्देश की प्रोसेसिंग करने लगता है और प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त रिजल्ट्स को मेमोरी मे स्टोर कर देता है जहां से वह आउटपुट देता है। 


आपने क्या सीखा :-


इस आर्टिकल में हमने आपको सीपीयू के बारे में बताया है सीपीयू का फुल फॉर्म क्या होता है, सीपीयू किस प्रकार से कार्य करता है, सीपीयू क्या है और सीपीयू के घटक कौन-कौन से हैं और उसके बारे में चर्चा की हैं। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल CPU Full Form In Hindi जरूर पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ सीखने को मिला होगा दोस्तों अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं.

यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपके लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा. 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां