Jaankari

Coronaviruses Treatment in Hindi | 2023 में कोरोना वायरस से कैसे बचे

हेलो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल Coronaviruses Treatment in hindi है, इस आर्टिकल मे हम coronavirus के बारे मे चर्चा करेंगे इस आर्टिकल मे हम coronavirus के लक्षण इसके कारण, इसकी उत्त्पति, इस virus से बचने के उपाय और coronavirus treatments के बारे मे चर्चा करेंगे अर्थात coronavirus से कैसे बचाव कर सकते है आइये जानते है इसके बारे मे कुछ details में।

Coronaviruses-treatment

Coronavirus क्या है? (Coronaviruses Treatment in Hindi) :-

कोरोना वायरस एक अत्यंत घातक वायरस है जो इस समय चीन में अत्यंत तेजी से फैला हुआ है और इसकी इसकी वजह से चीन में अबतक इस वायरस से लगभग 3200 लोगो की जान जा चुकी है और अभी भी बहुत से लोग इस वायरस की चपेट में है और और सभी इस बीमारी से लड़ रहे हैं यह वायरस बहुत ही तेजी से फेल रहा है।

आज 70+ देशो मे इस वायरस के मामले सामने आये है, हाल ही में इंडिया में भी कुछ लोगो के अंदर इस वायरस को पाया गया है इसलिए जहां तक हो सके इस वायरस से अपने आप को दूर रखे और अपना care करे। India से लगभग 30 मामले coronavirus के आ चुके है और all word मे इस वायरस से संक्रमित लोगो का आकड़ा 95000 के पार हो गयी है।

Coronavirus के लक्षण :-

इस virus के चपेट मे आने पर बुखार, जुकाम, गले मे खरास, सांस लेने मे तकलीफ नाक बहना आदि जैसी समस्या होने लगती है,coronavirus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति मे भी फैलता है इस virus कि उत्त्पति चीन के वुहान से हुयी और अब यह वायरस  धीरे धीरे वर्ल्ड के लगभग सभी देशों में पहुंच रहा है अब तक लगभग 70 से ज्यादा देशों मे इस virus के होने कि आशंका जताई गयी है ऊपर दिए गए लक्षण मे यदि कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए और चेकअप कराये।

Coronavirus की उत्त्पति :-

Coronavirus की उत्त्पति चीन के वुहान से हुयी coronavirus का सर्वप्रथम मामला वही से आया था और आज चीन मे लगभग सभी भागो मे ये virus एक विकराल रूप ले चुका है और कई लोग इसकी वजह से अपनी जान गवा चुके है यह virus अब धीरे धीरे पुरे वर्ल्ड मे फेल रहा है।

इससे बचने का उपाय :-

  • सभी व्यक्ति दिन मे 3-4 बार साबुन या अल्कोहल युक्त हैंड रब से अच्छी तरह से साफ करें। 
  • खांसते या छींकते टाइम अपने मुँह पर रुमाल या अपना हाथ लगाए और जिनको सर्दी हो उनके साथ करीबी सम्पर्क बनाने से बचे। 
  • अंडा या मीट को खाने से पहले उसको अच्छी तरह से धुले फिर बनाते टाइम उसको अच्छी तरह से पकाये। 
  • जानवरो के संपर्क मे ज्यादा ना रहे जितना हो सके दूरी बनाके रखे। 
  • भीड़भाड़ वाली जगह पर ना जाए। 
  • बाहर निकले तो मास्क का प्रयोग करें 
  • किसी भी चीज को खाने से पहले उसको अच्छी तरह से धूल ले जैसे- फल, सब्जी आदि। 
  • जिन देशों मे इस virus का प्रकोप ज्यादा हो वहा यात्रा करने से बचे। 

Coronavirus का इलाज :-

वैसे इस बीमारी से लड़ने के लिए अभी तक कोई भी वेक्सीन को तैयार नहीं किया जा सका है परंतु अमेरिका के NIH के अधिकारियों की इस बीमारी से लड़ने की वेक्सीन बनाई जा रही है और वो जल्द ही इसकी टेस्टिंग इंसानो पर करेंगे, इसके अलावा इस virus का इलाज कोल्ड और बुखार की बीमारी की तरह ही होता है अतः इस बीमारी मे हम रोगी को कोल्ड और बुखार की दवा खिलाकर बहुत हद तक उसे राहत दिला सकते है, coronavirus से संक्रमित रोगी को गरम पानी से नहाना चाहिए इस प्रक्रिया के द्वारा हम धीरे धीरे coronavirus से छुटकारा पा सकते है और इससे संक्रमित रोगी को ठीक भी कर सकते है।

आज आपने क्या सीखा :-

इस virus का थोड़ा सा भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाए और अच्छी तरह से इलाज कराये थोड़ा सा लापरवाही करने पर इस virus से हमारी जान भी जा सकती है, इसके अलावा बच्चों को स्कूल भेजते टाइम उनको मास्क पहना कर भेजे और उनको भी इसके बारे मे बताये तथा क्या करना है और क्या नहीं ये भी बताये।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल  coronaviruses treatment in hindi आपको अच्छा लगा होगा (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button