Ticker

6/recent/ticker-posts

blogging se paise kaise kamaye (blogging से पैसे कैसे कमाए। step by step पूरी जानकारी)-हिंदी मे

Blogging se paise kaise kamaye (blogging करके पैसे कैसे कमाए) :- 

हैल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल blogging se paise kaise kamaye हैं। दोस्तों बहुत से लोगों के मन में प्रश्न होता है की क्या हम इंटरनेट से से online पैसे कमा सकते हैं, और बहुत से लोग ऐसे होते जो किसी के under में रहकर काम नहीं करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिये ही हम आज यह आर्टिकल लिख रहे हैं।
पहले तो हम आपको बता दे की हम इंटरनेट से online पैसे कमा सकते है  और इतना अधिक कमा सकते हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है आजकल बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो रोज़ इंटरनेट से online लाखों-करोड़ों रूपये कमा रहे हैं। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं परंतु इस आर्टिकल में मैं आपको blogging से पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा, क्यूंकि आज हमारे इस ब्लॉग का टाइटल ही हैं की blogging से पैसे कैसे कमाए।

Blogging, blogging se paise kaise kamaye

Blog se paise kaise kamaye (ब्लॉग से money earnning कैसे kare-step by step) :- 

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा ब्लॉग बनाना चाहिए उसके बाद उस के लिए किसी ऐसे थीम को सिलेक्ट करना चाहिए जो दिखने में सिंपल हो तथा लोगों को पसंद आये। आप ब्लॉग से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं इसको जानने के लिए नीचे दी गई इंफॉर्मेशन को ध्यानपूर्वक और पूरा पढ़ें।

What is blogging :- Click here

Blog, blogging

  • Create a blog :- 

सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ता है इंटरनेट पर बहुत सी साइट्स ऐसी है जिससे आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं ब्लॉग को हम फ्री में तथा बहुत कम पैसे देकर भी बना सकते हैं। कुछ साइट्स ऐसी है जिसमें हमें अपने ब्लॉग बनाने के लिए थोड़ा बहुत पैसा लगाना पड़ता है तथा कुछ साइट्स ऐसी हैं जिस पर हम फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद हम उसको डिजाइन करते हैं अपने ब्लॉग में ऐसी क्रीम का यूज़ करना चाहिए जो मोबाइल फ्रेंडली हो। blogger तथा wordpress जैसी साइट्स पर हम बहुत आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

  • Usefull content :-
ब्लॉग बनाने के बाद हमें इस ब्लॉग में आर्टिकल को लिखकर पोस्ट करना होता है परंतु याद रहे आर्टिकल में हम जो भी कांटेक्ट लिखेंगे सारे कांटेक्ट पाठकों के लिए यूज़फुल होने चाहिए हम अपने आर्टिकल में किसी भी प्रकार का कोई गलत शब्द का प्रयोग नहीं करेंगे जिससे लोगों को लगे कि हमारा यह आर्टिकल गलत है क्योंकि अगर उनको हमारा आर्टिकल पसंद आएगा तो वें हमारे ब्लॉग पर हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आते रहेंगे इससे हमारे ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ेगी जिससे हमें बहुत फायदा होता है। 
  • Increase blog traffic :-

जब हम अपना ब्लॉग बना लेते हैं तथा उसमें आर्टिकल को पोस्ट करने लगते हैं तो उसके बाद हमें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होता है अपने ब्लॉग पर हम बहुत से प्रकार से ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हैं अर्थात अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। 
ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमें backlink बनाना चाहिए और गेस्ट पोस्ट भी लिखना चाहिए इससे हम अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा traffice ला सकते हैं। 

 इसके अलावा अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम आदि जगहों पर शेयर करना चाहिए यहां से भी हम अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। 

Blogging से पैसे कमाने के तरीके :- 

दोस्तों जब हम अपना ब्लॉग बना लेते हैं और उसमें आर्टिकल पोस्ट करने लगते हैं तथा हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगते हैं तो उसके बाद हम अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। बहुत से ब्लॉक ऐसे हैं जिस पर प्रति महीने लाखों के ऊपर का ट्रैफिक आता है और वें अपने ब्लॉग से महीने का लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं।

BOBOI net banking :- Click here 


Blogging se paise kise kamaye, blog banakr paise kise kamaye

दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि हम ब्लॉगिंग के द्वारा किस प्रकार से कितना पैसा कमा सकते हैं।
ब्लॉगिंग के द्वारा हम बहुत प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, आइये देखते हैं की हम किस किस तरह से blogging से पैसा कमा सकते हैं। 

For facebook password :- Click here

(1) Adsense :-

Blogging से पैसा कमाने के लिये ज्यादातर लोग adsense पर ही निर्भर रहते हैं।  आपके जानकारी के लिए बता दें कि ऐडसेंस गूगल का ही एक टूल होता है। जो हमारे blog के लिये ads को प्रोवाइड करता हैं। 
बड़ी-बड़ी कंपनियां जो होते हैं वह सभी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिये इसमें आती हैं। जहाँ पर ads के माध्यम से उनके प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग की जाती हैं। blog पर ads दिखाने के लिये हमें google adsense पर account बनाना पड़ता हैं उसके बाद उसको अप्रूवल अपने blog पर दिखाने के लिये अप्रूवल करना पड़ता है। जब हमारे blog पर  दिखाने के लिये अप्रूवल मिल जाता हैंतो उसके बाद हम इससे पैसा कामना शुरु कर देते हैं। जब हमारे ब्लॉग पर एड्स दिखने लगते हैं तो जब कोई व्यक्ति उस एड्स पर क्लिक करके उसको देखता है तो उसके सीपीसी के आधार पर हमें पैसे दिए जाते हैं। 

(2) Affiliate marketing :- 

इसकी मदद से आप ऐडसेंस से कई गुना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं परंतु आजकल लोग ऐडसेंस से पैसे कमाने पर ज्यादा निर्भर रहते हैं और बहुत से लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है। जिसके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आती हो वह व्यक्ति इसकी मदद से बहुत सारा पैसा कमा सकता है।
Affiliate marketing के द्वारा आप किसी दूसरे व्यक्ति के website को या बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे flipkart, amazon के प्रोडक्ट को अपने website के द्वारा प्रमोट करके उससे पैसे ले सकते हैं तथा आपके users का आपके ऊपर ट्रस्ट हैं तो आपके website के ads पर click करके जाकर उनके प्रोडक्ट को खरीदेंगे इसके लिये वह कंपनी आपको कमीशन भी देती हैं। 

(3) Paid promotion :- 

अगर आपकी website populer हैं तथा आपके website पर अच्छी खासी traffic आती तो आप अपने blog पर दूसरों की website को promote कर सकते हैं तथा इसके लिये उनसे पैसे ले सकते हैं। इसके अलावा आपका blog पॉपुलर हो जाता हैं तो बड़ी बड़ी website  आपसे कॉन्टेक्ट करेंगी आप उनकी website को backlink देकर उनसे अच्छा पैसा ले सकते हैं। 

(4) Teaching :- 

अगर आप इस काम मे expert हो गए हो तो आप यही कोई ट्रैंनिंग सेंटर खोल के दूसरों को इसके बारे मे पढ़ा सकते हैं और इसके लिये आप उनसे पैसे भी ले सकते हैं, अगर आपको एक पॉपुलर blogger बन जाते हो और आपके blog पर अच्छी खासी traffic आती और लोगों का आपके ऊपर ट्रस्ट हैं तो आपसे बहुत से लोग contact करेंगे आप उनको इसके बारे मे पढ़ा कर उनसे पैसे ले सकते हैं।

(5) E-Book sell करके :- 

अगर आपको इसके बारे मे अच्छी खासी जानकारी हैं तथा लोगों का आपके ऊपर trust हैं तो आप उसके  बारे book लिखकर उसको sell करके करके money earnning कर सकते हैं। इसके द्वारा आप बहुत ज्यादा ही money earnning कर सकते हो।

For Information technology :- Click here

आज आपने क्या सीखा :- 

आज के इस आर्टिकल मे हमने यह जाना की हम blog बनाकर money earnning कैसे कर सकते हैं इस आर्टिकल मे हमने आपको blogging से money earnning करने के कई तरीके को बताया हैं अगर आपने हमारा ये आर्टिकल पढ़ा होगा तो आपको पता चल गया होगा की हम blogging करके पैसे कैसे कमा सकते हैं, इसमे हमने आपको यही बताया हैं। 


उम्मीद करता हूँ दोस्तों हमारा ये आर्टिकल blogging se paise kaise kamaye आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पता चल गया होगा की हम blogging करके कितने प्रकार paise कमा सकते हैं। दोस्तों हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड या किसी अन्य तरह का प्रश्न आपके मन मे हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें। 

Post a Comment

2 Comments