Ticker

6/recent/ticker-posts

ETC Full Form in Hindi | ETC क्या हैं?

ETC Full Form, ETC Full Form in Hindi, ETC Ka Full Form, ETC का पूरा नाम, ETC क्या हैं, ETC का मतलब, ई.टी.सी का पूरा नाम, ई.टी.सी का मतलब क्या होता हैं, ई.टी.सी का अर्थ, ऐसे प्रश्नों के उत्तर को आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। 

क्या आप ETC का फुल फार्म या फिर ETC से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप ETC से संबंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं। आज इस आर्टिकल में हम ETC से संबंधित बहुत-सी जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में ETC से संबंधित जितने भी प्रश्न है तथा आप जिस प्रश्न के उत्तर के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं आपको उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा, आइए शुरू करते हैं और ETC के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं। 


etc full form, etc full form in hindi, etc ka full form

ETC Full Form :-

अंग्रेजी भाषा के बहुत से ऐसे संक्षिप्त रूप वाले शब्द है जिसका लोग प्रयोग तो खूब करते हैं परंतु बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि उस संक्षिप्त रूप वाले शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है। 

दोस्तों अंग्रेजी भाषा के संक्षिप्त रूप में से एक ETC शब्द भी हैं जिसका प्रयोग लोगों के द्वारा बहुत ही ज्यादा किया जाता है परंतु बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्हें इसके फुल फार्म के बारे में पता होगा। 

जब हम किसी चीज के बारे में उदाहरण देते हैं और उस चीज में बहुत ज्यादा आइटम होते हैं तब उदाहरण देने के बाद हम आखिरी में हिंदी भाषा में 'आदि' शब्द का तथा अंग्रेजी भाषा में 'ETC' शब्द का प्रयोग करते हैं। 

आइए अब ETC Full Form के साथ-साथ इस शब्द का उपयोग कब और कहा होता है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं-



ETC Ka Full Form :-

ETC का फुल फॉर्म "Et Cetera" होता हैं, ETC लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसमे दो शब्द हैं और दोनों का अलग- अलग मतलब होता हैं। 

Et का मतलब And तथा Cetera का मतलब Things होता हैं, ETC का फुल फॉर्म "End of Thinking Capacity" होता हैं जिसका हिंदी में मतलब 'सोचने की क्षमता का अंत' होता हैं। 

  • E - End of
  • T - Thinking 
  • C - Capacity 


  • ETC का Full Form - End of Thinking Capacity. 
  • लैटिन भाषा में ETC का पूरा नाम - Et Cetera.  


ETC Full Form in Hindi :-

दोस्तों ETC का हिंदी भाषा में मतलब "सोचने की क्षमता का अंत" होता हैं। 

  • ईटीसी (ETC) - सोचने की क्षमता का अंत

ईटीसी क्या हैं (What is ETC in Hindi) :-

ईटीसी (ETC) अंग्रेजी भाषा का एक शब्द से जो कि अंग्रेजी में एक संक्षिप्त रूप में प्रयोग किया जाता है, ETC का पूर्ण रूप 'Et Cetera' होता हैं। 

Et Cetera लैटिन भाषा का एक शब्द हैं, ETC में लैटिन का दो शब्द आता हैं Et और Cetera. Et शब्द का अंग्रेजी भाषा में मतलब And होता हैं तथा Cetera का अंग्रेजी भाषा में मतलब Things या Rest होता हैं। 

अंग्रेजी भाषा में ETC शब्द के स्थान पर 'So On' का भी प्रयोग किया जाता है तथा हिंदी भाषा में हम "आदि, इत्यादि, अन्य" शब्दों का प्रयोग करते हैं, इस शब्द के लिये अंग्रेजी में And So Forth, And The Rest, And The Like, Among Other तथा And Suchlike का प्रयोग कर सकते हैं। 

Et Cetera को हिंदी भाषा में निम्न प्रकार से लिखा जाता हैं- 

  • और इसी तरह 
  • आगे भी इसी तरह जारी रहेगा 
  • एक जैसा पर उससे अधिकारी 

Example :-  We carry books, copy, writing pad, pen, pencil etc to school.

उदाहरण :- हम लोग स्कूल में books, copy, writing pad, pen, pencil आदि लेकर जाते हैं. 


ETC शब्द का प्रयोग कब और कहा किया जाता हैं :-

जहां पर हमारी सोच की क्षमता का अंत होता है वहां पर ETC शब्द का प्रयोग किया जाता है अर्थात जब कही किसी आइटम की कोई लिस्ट को शेयर किया जाता हैं तो लिस्ट के अंत में ETC शब्द का प्रयोग किया जाता है। 


Example :- We carry books, copy, writing pad, pen, pencil etc to school. 

उदाहरण :- हम लोग स्कूल में books, copy, writing pad, pen, pencil आदि लेकर जाते हैं।

उदाहरण को देखकर अब तक आपको यह पता चल गया होगा कि जब हम कोई लिस्ट अर्थात कई सारे आइटम्स को एक साथ दिखाते हैं तो उसके अंत में etc शब्द का प्रयोग करते हैं। 


ETC के अन्य उदाहरण (Examples) :-

आइए कुछ और उदाहरण की मदद से यह जानने का प्रयास करते हैं कि ETC का प्रयोग कब और कहां पर किया जाता है- 

  • बाजारों में Shoes, Cloth, Slippers, Ring, Chain etc सामान आसानी से मिल जाते हैं। 
  • आज मैंने बाजार से Apple, Mango, Banana, Orange etc फल खरीदे हैं। 
  • राहुल के पास Redmi, Realme, Nokia, Lava etc जैसे कम्पनीज के फोन हैं। 



ETC शब्द से लाभ :-

इस शब्द का प्रयोग करने से हमारा टाइम भी बचता है तथा सामने वाले को हमारी बात सरल और कम शब्दों में बहुत ही आसानी से समझ में आ जाती है। 

जैसे मान लो हमारे पास किसी आइटम की एक बहुत बड़ी लिस्ट है और हमें उसे सामने वाले के समक्ष प्रस्तुत करनी है तो हम क्या करेंगे। 

हम सभी आइटम को उसके समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिससे हमें और सामने वाले को बहुत अधिक दिक्कत होगी तथा टाइम भी बहुत लगेगी। 

परंतु यदि हम सभी आइटमों को उसके समक्ष प्रस्तुत न करके केवल कुछ ही आइटमों को प्रस्तुत करके ETC शब्द को लगा दे तो उसको समझने में भी आसानी होती है और दोनों का टाइम भी बचता है। आशा करता हूं दोस्तों अबतक आपको समझ में आ गया होगा कि etc शब्द के क्या लाभ होते हैं। 



ETC के अन्य फुल फॉर्म्स :-

ETC शब्द के और भी बहुत से फुल फॉर्म्स होते हैं, ETC के कुछ अन्य फुल फॉर्म के नाम इस प्रकार से हैं- 

  • ETC - Et cetera (Other Things)
  • ETC - Evil Type Correction
  • ETC - Earth Terrain Camera
  • ETC - Estimated Time of Completion
  • ETC - Experiment Test Cycle
  • ETC - Execution Transaction Coordinators etc.

आज इस आर्टिकल में हमने ETC से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने etc full form, etc ka full form, etc क्या हैं, etc का प्रयोग कब और कहां किया जाता है, etc शब्द को प्रयोग करने के लाभ तथा इसके अलावा etc से संबंधित और भी जानकारियों को प्राप्त किया। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको etc से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी, मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में etc से संबंधित जितने भी प्रश्न रहे होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर भी मिल गए होंगे। 

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल etc full form कैसा लगा हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं। 

यदि आप हमें हमारे इस ETC से संबंधित आर्टिकल पर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से हमें अवश्य बताएं, मुझे आपके फीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करना ना भूले। इस ब्लॉग पर हम रोज इसी तरह की एक पोस्ट को पब्लिश करते हैं, इसी प्रकार कि जानकारियों को पाने के लिए इस ब्लॉग www.hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहें (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ