fullform

DP Ka Full Form क्या होता है? | DP क्या होती है?

DP Ka Full Form, DP Full Form in Hindi, DP Full Form in Hindi, Full Form of DP in Hindi, DP Kya Hai, DP Kaise Change Kare, Whatsapp DP kKaise Change Kare, Facebook DP Kaise Change Kare इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

आज इस आर्टिकल में हम डीपी से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले है, अगर आपको भी डीपी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आये है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मैं यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल में आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। आईये शुरू करते है और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है-

dp-ka-full-form
 

DP Ka Full Form :-

अगर आप फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम या किसी प्रकार की सोशल मीडिया साइट का प्रयोग करते हैं तो आपको बहुत बार Nice DP का कमेंट जरूर देखने को मिला होगा लेकिन बहुत से कम लोग ही ऐसे होते हैं जिनको DP Ka Full Form पता होता है।

DP Full Form in Hindi :-

DP का फुल फार्म “Display Picture” होता हैं आज के समय में जो भी फेसबुक व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम चलाता है वह उसमें अपनी डीपी जरूर लगाता है।

D Display
P picture 

डीपी यानी की Display Picture और Profile Picture दोनों अलग अलग होते हैं।

DP क्या है? (What is DP in Hindi) :-

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि डीपी का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर होता है बेबी को बहुत से लोग प्रोफाइल पिक्चर भी कहते हैं लेकिन शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा की डिस्प्ले पिक्चर और प्रोफाइल पिक्चर एक ही नहीं है यह दोनों अलग-अलग होते हैं लेकिन शायद यह बहुत कम लोगों को पता होगा सबको यही लगता है कि डिस्प्ले पिक्चर को ही प्रोफाइल पिक्चर कहते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम आदि का यूज करते हैं तो आपने डीपी के बारे में जरूर सुना होगा। 

Dp में हम पिक्चर्स को अपलोड करते हैं, dp में हम ना सिर्फ अपनी ही पिक बल्कि किसी की भी पिक को अपलोड कर सकते हैं जिसको भी हम अपलोड करना चाहते हैं। 

हमारी dp को ही देखकर सामने वाले को पता चलता ही की ये मेरी id हैं और उनको हमें सर्च करने में ज्यादा  दिक्कत नहीं होती हैं।

Whatsapp DP Kaise Change Kare :-

व्हाट्सएप पर किसी पिक को अपलोड करने या फिर डीपी को चेंज करने के लिए हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है जो इस प्रकार से हैं-

  • उसके बाद ऊपर राइट साइड में दिए गये थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होता है। 
  • जैसे ही आप थ्री डॉट्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन खुलकर आएगा आप को सबसे नीचे settings वाले ऑप्शन पर click करना हैं। 
  • अब आपको लेफ्ट साइड में जो आपकी पिक दिख रही हैं या पिक को अपलोड करने का स्पेस दिख रहा हैं आपको उसपर click करना हैं। 
  • अब आपको कैमरा की तरह जो interface दिख रहा हैं आपको उसपर पर click करना हैं। 
  • अब आपको जिस पिक को अपनी dp में लगाना हैं उसको सेलेक्ट करके done वाले ऑप्शन पर click कर देना हैं।
  • इस तरह से आपकी dp change हो जाती हैं।  

Facebook DP Kaise Change Kare  :-

Facebook पर dp को change करने के लिये हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता हैं जो निम्नलिखित प्रकार से हैं।

  • सबसे पहले हमें अपना facebook account ओपन करना होता हैं।   
  • इसके बाद राइट साइड में दिखायी दे रहे थ्री डॉट्स पर click करना होता हैं। 
  • फिर नीचे दिए गए ऑप्शन view your profile पर click करना होता हैं। 
  • अब आपको कैमरे की तरह दिखाई दे रहे ऑप्शन पर click करना हैं। 
  • अब अगले step में आपको अपलोड फोटो पर click करना होता हैं। 
  • जैसे ही आपको अपलोड फोटो पर click करोगे तो आपके सामने आपकी गैलरी ओपन होकर आ जायेगी इसमें से आपको वह पिक सेलेक्ट करनी होती हैं जिसको आपको dp पर लगाना होता हैं। 
  • फोटो सेलेक्ट करके update पर click कर देना हैं। 
  • इस तरह से आपकी dp change हो जाती हैं। 

DP के लाभ? (Advantages of DP) :-

Dp से हमें बहुत से प्रकार के लाभ होते हैं, जब हम किसी को कोई मैसेज करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति हमारी डीपी को देखकर बहुत ही आसानी से यह पता कर सकता हैं की हमें किसका मैसेज आ रहा है अर्थात उस सामने वाले व्यक्ति को हमें पहचानने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता और वह व्यक्ति आसानी से हमें पहचान लेता है। 

सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप तथा इंस्टाग्राम आदि पर जब हमें किसी व्यक्ति को सर्च करना होता हैं तो हम dp और नाम से ही उस व्यक्ति को सर्च कर सकते हैं, एक ही नाम के तो बहुत से व्यक्ति हो सकते हैं परंतु यदि उसपर उस व्यक्ति की dp लगी होती हैं तो हम उसकी dp को देख कर बहुत ही आसानी से उसको सर्च कर सकते हैं।

DP से हानि? (Disadvantages of DP) :-

Dp को देखकर कोई भी व्यक्ति हमारे बारे में पता कर कर सकता हैं। मान लो जिस मोबाइल नंबर से हमने अपनी  व्हाट्सएप आईडी बनाई है उस आईडी से किसी को मैसेज करते हैं और हम चाहते हैं कि सामने वाले को हमारे बारे में पता ना चले, तो वह सामने वाला व्यक्ति हमारे नंबर को अपने कांटेक्ट लिस्ट में ऐड करके अपने व्हाट्सएप के जरिए हमारी डीपी को देखकर हमारे बारे में पता कर सकता है।

FAQ :-

कंप्यूटर में डीपी का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर की फील्ड में डीपी का फुल फॉर्म “डाटा प्रोसेसिंग” होता है।

व्हाट इस थे फुल फॉर्म ऑफ़ नाइस डीपी

DP का फुल फॉर्म “Display Picture” तथा Nice का मतलब ‘अच्छा’ होता है।

डीपी ऑफिस का मतलब क्या होता है?

DP का फुल फॉर्म “Display Picture” होता है, हिंदी भाषा में इसका मतलब ‘तस्वीर प्रदर्शित करें’ होता है।

व्हाट्सएप डीपी का फुल फॉर्म क्या है?

व्हाट्सएप एक सोशल नेटवर्किंग साइट है, व्हाट्सप्प पर हम अपनी प्रोफाइल को सेट कर सकते है और अपनी DP लगा सकते है, व्हाट्सप्प में भी डीपी का फुल फॉर्म “Display Picture” ही होता है

आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको डीपी के बारे में जानकारी प्रदान की है जैसे DP Ka Full Form, फॉर्म डीपी क्या है, फेसबुक और व्हाट्सएप में डीपी कैसे चेंज करते हैं, डीपी से होने वाले लाभ तथा डीपी से हानियां आदि टॉपिक्स पर आपको डिटेल्स में जानकारी प्रदान की है। 

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

इस आर्टिकल में हमने डीपी से रिलेटेड लगभग सभी प्रकार की टॉपिक को बहुत ही डिटेल्स में बताया है।
उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल dp ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल dp ka full form को पढ़कर आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा.

 दोस्तों अगर हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं। अगर आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए कुछ टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button