Jaankari

Email Id Kaise Banaye | Email Id Ka Full Form क्या होता है?

Email Id Kaise Banaye, What is Email ID, Email ID Ka Full Form, Email ID Full Form in Hindi, Email Kya Hai, ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं, Email ID क्यों बनायें, ईमेल आईडी क्या है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

ईमेल आईडी कैसे बनाते है या ईमेल आईडी क्या है? अगर आप इन जैसे प्रश्नों के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आये है तो आप सही जगह आ गए है, आज इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले है आप बस हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ई-मेल से संबंधित आपके मन में जितने भी प्रश्न होंगे हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा। आईये शुरू करते है और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं-

email-id-kaise-banaye

ईमेल आईडी क्यों बनायें? (Email Id Kaise Banaye) :-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके मन में यह प्रश्न आता रहता है कि हम ईमेल आईडी क्यों बनाएं क्या बिना ईमेल आईडी के वह काम नहीं हो सकता ईमेल आईडी बनाना क्यों जरूरी है इस तरह के बहुत से प्रश्न दिमाग में आते रहते हैं, पहले मैं आपको यह बताऊंगा कि आखिर हमें ईमेल आईडी क्यों बनानी चाहिए ईमेल आईडी का काम क्या-क्या होता है और ईमेल आईडी क्यों जरूरी होता है।

दोस्तों आज का समय इतना डिजिटल हो गया है की लगभग हर एक कार्य डिजिटल तरीके से होने लगा है आज के समय में पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि छोटा छोटा काम भी टेक्नोलॉजी की मदद से किया जा रहा है और इससे हमें बहुत से लाभ भी हो रहे है।

दोस्तों लगभग सभी के घरों में ऐसा कोई ना कोई व्यक्ति होता है जो कहीं बाहर देश विदेश में जॉब करता है जब कोई व्यक्ति बाहर रहता है तो घर वालों को थोड़ा बहुत टेंशन तो रहती ही है इसलिए घरवाले उस व्यक्ति से संपर्क स्थापित करके रखते हैं और बीच-बीच में उसके हाल खबर लेते रहते हैं।

पहले लोग चिट्ठी के द्वारा उस व्यक्ति से संपर्क स्थापित करते थे और चिट्ठी के द्वारा ही उस व्यक्ति की हाल खबर लेते थे जिसमें बहुत अधिक टाइम लग जाता था। पहले तो एक चिट्ठी लिखते फिर उसको डाक में ड़ालते फिर वह चिट्ठी डाकिया के द्वारा उस व्यक्ति तक पहुंचाई जाती जो बाहर जॉब करता था तथा इसके बाद उस व्यक्ति द्वारा उस चिट्ठी को पढ़कर उसका उत्तर देने के लिए वह भी चिट्ठी लिखता और उसको डाकघर में डालता फिर वहा से वो चिट्ठी डाकिया के द्वारा घरवालों तक पहुंचाया जाता था यह सारी प्रक्रिया करने में कई दिन लग जाते थे।

आज के समय में अगर आपके पास एक ईमेल आईडी है तो आप यह सारे कार्य मिनटों में कर सकते हैं बस मोबाइल में मैसेज टाइप करना है और उसको ईमेल के द्वारा उस व्यक्ति के पास सेंड कर देना होता है फिर अगला व्यक्ति हमारे मैसेज को देखकर उसका रिप्लाई कर देता है।

ईमेल के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति से बहुत ही आसानी से संपर्क स्थापित कर सकते हैं और उसको किसी भी प्रकार का कोई भी मैसेज सेंड कर सकते हैं और उससे किसी भी प्रकार के मैसेज को रिसीव भी कर सकते हैं। और यह सारा काम बहुत ही कम समय में किया जा सकता है।

आज के समय में जब हम कोई भी ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करते हैं या कहीं पर पैसे सेंड करते हैं या फिर कही ख़ाता खुलवाते हैं तो ईमेल आईडी जरूर मांगते हैं लगभग सभी जगह ईमेल आईडी को मांगा जाता है इसीलिए हमारे पास कम से कम एक ईमेल जरूर होना चाहिए इसीलिए ईमेल आईडी बनाना जरूरी होता है।

Email Ka Full Form :-

Email का फुल फॉर्म “Electronic Mail” होता हैं।

E Electronic
Mail Mail

Email Kya Hai (What is Email) :-

ईमेल आईडी कैसे बनाएं इसको जानने से पहले मैं आपको यह बताऊंगा की ईमेल क्या है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको ठीक से पता नहीं होगा कि ईमेल क्या होता है।

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है ईमेल का कार्य किसी भी प्रकार के मैसेज या डाटा को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाना होता है। अर्थात किसी भी प्रकार की सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक इलेक्ट्रॉनिक मेल के द्वारा पहुंचाना ही ईमेल के लाता है।

पहले जब किसी मैसेज को एक जगह से दूसरी जगह सेंड करना होता था तो लोग चिट्ठी के द्वारा उस मैसेज को भेजते और प्राप्त करते थे पहले तो देख एक पत्र में मैसेज को लिखते थे फिर उसको डाकघर में डालते थे फिर वहां से डाकिया के द्वारा उस पत्र को वहां तक पहुंचाया जाता था जहां के लिए वह पत्र होता था इतना करने में बहुत अधिक समय और बहुत अधिक पैसे भी लग जाते थे परंतु आज के समय में यदि आपके पास एक ईमेल आईडी है तो आप यही सारा कार्य मिनटों में और बिना किसी खर्च के कर सकते हैं ईमेल सेवा बिल्कुल फ्री होती है बस इसके लिए आपके पास मोबाइल में डाटा होना चाहिए फिर आप ईमेल के द्वारा कहीं पर भी मैसेज को सेंड और कहीं से भी मैसेज को रिसीव कर सकते हैं।

ईमेल आईडी कैसे बनायें? (Email Id Kaise Banaye) :-

दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि आप ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए भी नियमों को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है-

Step 1:-अपना Browser Open करें :-

सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र को ओपन करना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको गूगल के होम पेज पर आना है गूगल के होम पेज पर आने के लिए आपको ‘www.google.com’ टाइप करने के बाद गूगल में लॉग ऑन करना है।

Step 2:- Gmail वाले ऑप्शन पर Click :-

create-email-id

जैसे ही आप google के home page पर आएंगे आपको ऊपर की साइड में दाहिने तरफ sign in का एक ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3:- Create Account :-

email

जब आप जीमेल वाले साइन इन वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक ऑप्शन क्रिएट अकाउंट के नाम से आएगा आपको क्रिएट अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता हैं।

Step 4:- For Myself :-

email-id

अगले step में आपको for myself वाले ऑप्शन पर click करना होता हैं।

Step 5:- Enter Your Details :-

email

इस स्टेप में आपको अपने डिटेल्स को फील करना होता है जैसे first name, last name, username और अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड फिल करना होता है पासवर्ड को दो बार फिल करना होता है याद रहे दोनों जगह एक जैसा पासवर्ड ही डालें तथा यूजरनेम आपका ईमेल आईडी ही होता है तथा यूजरनेम यूनिक होना चाहिए।

Username :- [email protected]

जोकि एक unik username हैं और यही username हमारी ईमेल id भी होगी।

Password :- 

आपको ऐसा password बनाना चाहिए जिसे याद रखने में आसानी हो तथा जिसके बारे में किसी और को पता ना चल सकें नहीं तो आपका account hack भी हो सकता हैं।

Password बनाने के लिये शर्ते :-

ईमेल का password बनाने के लिये कुछ शर्ते भी होती हैं जो इस प्रकार से हैं –

  • आपका पासवर्ड 8 अंको से अधिक का होना चाहिए।
  • पासवर्ड में एक uppercase alphabet जरूर होना चाहिए जैसे- A,B,C,D,E…..Z इत्यादि।
  • पासवर्ड में एक lowercase alphabet जरूर होना चाहिए जैसे- a,b,c,d,e…..z इत्यादि
  • आपको अपने पासवर्ड में एक special character का use जरूर करना होता हैं जैसे- (@,%,&,*) इत्यादि।

Example :- Ramkumar@123

इतना करने के बाद नीचे दाहिने तरफ दिये गये next ऑप्शन वाले बटन पर click करने होता हैं।

Step 6:- Phone number :-

email

इस step में आपको अपने phone number को इंटर करना होता हैं। याद रहे इसमें ऐसा phone number इंटर करें जो number active हो और परसेंट टाइम पर वो आपके पास ही हो क्यूंकि उसके वेरिफिकेशन के लिये उस number पर एक otp जाएगा जिसको आपको इंटर करना होगा।

Step 7:- Verify Phone Number :-

email

जैसे ही आप phone number को इंटर करा के next वाले बटन पर click करोगे तो आपके द्वारा दिए गये phone number पर एक otp आता हैं जिसको आपको यहाँ पर डालना होता हैं और उस otp को इंटर करके verify वाले ऑप्शन पर click करना होता हैं।

Step 8:- Fill More Details :-

email-id

इस step में आपको कोई recovery email address को fill करना होता हैं तथा इसके अतिरिक्त अपनी date of birth और अपने gender को fill करना होता हैं। अपनी details को fill करने के बाद नीचे दिए गये ऑप्शन next पर क्लिक करना होता हैं।

Step 9:- Accept Terms and Conditions :-

इस step में आपके सामने google के terms and conditions आएंगे आपको उसको पढ़कर नीचे दिए गये एक ऑप्शन “I Agree” पर click करना होता हैं।

इसके बाद आपके सामने एक दूसरा page ओपन होकर आएगा वहा पर आपको “continue to gmail“पर click करना हैं। जैसे ही आप उसपर click करोगे आपके सामने आपकी id ओपन होकर आ जायेगी और इस तरह से आपकी email id बनकर तैयार हो जाती हैं।

Email id में sign in कैसे करें :-

अपनी email को sign in करने के लिये आपको sign वाले otion पर click करना होता हैं तथा इसके बाद enter your email id वाले बॉक्स में अपना वो वाला username डालना होता हैं जो आपने id बनाते समय डाला था तथा नीचे पासवर्ड वाले बॉक्स में अपना password enter करना होता हैं तथा इसके नाद नीचे दिए sign in वाले बटन पर click कर देना होता हैं। इस तरह से आप अपने email id में sign कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

दोस्तों इस आर्टिकल email id kaise banaye में हमने ई-मेल के बारे में बताया है इस आर्टिकल के अंदर इमेल से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारियों को बताया गया है जैसे ईमेल क्या है, ईमेल अकाउंट कैसे बनाएं तथा ईमेल अकाउंट बनाना क्यों जरूरी होता है।

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको ईमेल के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह भी पता चल गया होगा कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं और मैं उम्मीद करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल email id kaise banaye आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल email id kaise banaye आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा इसके अलावा भी यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मुझे आपके प्रश्नों का इंतजार रहेगा।

दोस्तों यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा !

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button