Ticker

6/recent/ticker-posts

email id kaise banaye (ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं)- हिंदी में जानें

emai,email id



हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल email id kaise banaye हैं.


इस आर्टिकल के अंदर हम आपको यह बताएंगे कि ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं तथा इसके अलावा ई-मेल से संबंधित और भी बहुत सी प्रकार की जानकारी को इस आर्टिकल के अंदर बताने वाले हैं, इस आर्टिकल के अंदर हम आपको ई-मेल से संबंधित कई प्रकार की जानकारी देने वाले हैं जैसे ईमेल आईडी क्या है ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं इत्यादि।


दोस्तों अगर आपको भी जानना है की ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं या ई-मेल से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न आपके मन में है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोलते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।


ईमेल आईडी (Email id) क्यों बनायें :- 


बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके मन में यह प्रश्न आता रहता है कि हम ईमेल आईडी क्यों बनाएं क्या बिना ईमेल आईडी के वह काम नहीं हो सकता ईमेल आईडी बनाना क्यों जरूरी है इस तरह के बहुत से प्रश्न दिमाग में आते रहते हैं, पहले मैं आपको यह बताऊंगा कि आखिर हमें ईमेल आईडी क्यों बनानी चाहिए ईमेल आईडी का काम क्या-क्या होता है और ईमेल आईडी क्यों जरूरी होता है। 


दोस्तों आज का समय इतना डिजिटल हो गया है की लगभग हर एक कार्य डिजिटल तरीके से होने लगा है आज के समय में पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि छोटा छोटा काम भी टेक्नोलॉजी की मदद से किया जा रहा है और इससे हमें बहुत से लाभ भी हो रहे है।


दोस्तों लगभग सभी के घरों में ऐसा कोई ना कोई व्यक्ति होता है जो कहीं बाहर देश विदेश में जॉब करता है जब कोई व्यक्ति बाहर रहता है तो घर वालों को थोड़ा बहुत टेंशन तो रहती ही है इसलिए घरवाले उस व्यक्ति से संपर्क स्थापित करके रखते हैं और बीच-बीच में उसके हाल खबर लेते रहते हैं।


पहले लोग चिट्ठी के द्वारा उस व्यक्ति से संपर्क स्थापित करते थे और चिट्ठी के द्वारा ही उस व्यक्ति की हाल खबर लेते थे जिसमें बहुत अधिक टाइम लग जाता था। पहले तो एक चिट्ठी लिखते फिर उसको डाक में ड़ालते फिर वह चिट्ठी डाकिया के द्वारा उस व्यक्ति तक पहुंचाई जाती जो बाहर जॉब करता था तथा इसके बाद उस व्यक्ति द्वारा उस चिट्ठी को पढ़कर उसका उत्तर देने के लिए वह भी चिट्ठी लिखता और उसको डाकघर में डालता फिर वहा से वो चिट्ठी डाकिया के द्वारा घरवालों तक पहुंचाया जाता था यह सारी प्रक्रिया करने में कई दिन लग जाते थे।

 
आज के समय में अगर आपके पास एक ईमेल आईडी है तो आप यह सारे कार्य मिनटों में कर सकते हैं बस मोबाइल में मैसेज टाइप करना है और उसको ईमेल के द्वारा उस व्यक्ति के पास सेंड कर देना होता है फिर अगला व्यक्ति हमारे मैसेज को देखकर उसका रिप्लाई कर देता है।


ईमेल के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति से बहुत ही आसानी से संपर्क स्थापित कर सकते हैं और उसको किसी भी प्रकार का कोई भी मैसेज सेंड कर सकते हैं और उससे किसी भी प्रकार के मैसेज को रिसीव भी कर सकते हैं। और यह सारा काम बहुत ही कम समय में किया जा सकता है। 


आज के समय में जब हम कोई भी ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करते हैं या कहीं पर पैसे सेंड करते हैं या फिर कही ख़ाता खुलवाते हैं तो ईमेल आईडी जरूर मांगते हैं लगभग सभी जगह ईमेल आईडी को मांगा जाता है इसीलिए हमारे पास कम से कम एक ईमेल जरूर होना चाहिए इसीलिए ईमेल आईडी बनाना जरूरी होता है। 

Email ka full form :- 


E-mail :- Electronic mail

Email का फुल फॉर्म electronic mail होता हैं। 

Email (ईमेल) kya hai :- 


ईमेल आईडी कैसे बनाएं इसको जानने से पहले मैं आपको यह बताऊंगा की ईमेल क्या है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको ठीक से पता नहीं होगा कि ईमेल क्या होता है।


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है ईमेल का कार्य किसी भी प्रकार के मैसेज या डाटा को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाना होता है। अर्थात किसी भी प्रकार की सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक इलेक्ट्रॉनिक मेल के द्वारा पहुंचाना ही ईमेल के लाता है।


email,email id,send recive emails


पहले जब किसी मैसेज को एक जगह से दूसरी जगह सेंड करना होता था तो लोग चिट्ठी के द्वारा उस मैसेज को भेजते और प्राप्त करते थे पहले तो देख एक पत्र में मैसेज को लिखते थे फिर उसको डाकघर में डालते थे फिर वहां से डाकिया के द्वारा उस पत्र को वहां तक पहुंचाया जाता था जहां के लिए वह पत्र होता था इतना करने में बहुत अधिक समय और बहुत अधिक पैसे भी लग जाते थे परंतु आज के समय में यदि आपके पास एक ईमेल आईडी है तो आप यही सारा कार्य मिनटों में और बिना किसी खर्च के कर सकते हैं ईमेल सेवा बिल्कुल फ्री होती है बस इसके लिए आपके पास मोबाइल में डाटा होना चाहिए फिर आप ईमेल के द्वारा कहीं पर भी मैसेज को सेंड और कहीं से भी मैसेज को रिसीव कर सकते हैं।


Email id kaise banaye (ईमेल आईडी कैसे बनाये) - step by step :- 


दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि आप ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए भी नियमों को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है- 

Step 1:-अपना browser open करें :- 


सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र को ओपन करना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आपको गूगल के होम पेज पर आना है गूगल के होम पेज पर आने के लिए आपको www.google.com टाइप करने के बाद गूगल में लॉग ऑन करना है। 

Step 2:- Gmail वाले ऑप्शन पर click :- 


create email id,email id


जैसे ही आप google के home page पर आएंगे आपको ऊपर की साइड में दाहिने तरफ sign in का एक ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 3:- Create account :- 


email,email id


जब आप जीमेल वाले साइन इन वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक ऑप्शन क्रिएट अकाउंट के नाम से आएगा आपको क्रिएट अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता हैं।

Step 4:- for myself :- 


email id,emails


अगले step में आपको for myself वाले ऑप्शन पर click करना होता हैं। 

Step 5:- enter your details :- 


email details,email


इस स्टेप में आपको अपने डिटेल्स को फील करना होता है जैसे first name, last name, username और अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड फिल करना होता है पासवर्ड को दो बार फिल करना होता है याद रहे दोनों जगह एक जैसा पासवर्ड ही डालें तथा यूजरनेम आपका ईमेल आईडी ही होता है तथा यूजरनेम यूनिक होना चाहिए। 

Username :- ravikumar8429@gmail.com

जोकि एक unik username हैं और यही username हमारी ईमेल id भी होगी। 

Password :- 

आपको ऐसा password बनाना चाहिए जिसे याद रखने में आसानी हो तथा जिसके बारे में किसी और को पता ना चल सकें नहीं तो आपका account hack भी हो सकता हैं। 

Password बनाने के लिये शर्ते :- 


ईमेल का password बनाने के लिये कुछ शर्ते भी होती हैं जो इस प्रकार से हैं -

  • आपका पासवर्ड 8 अंको से अधिक का होना चाहिए। 
  • पासवर्ड में एक uppercase alphabet जरूर होना चाहिए जैसे- A,B,C,D,E.....Z इत्यादि। 
  • पासवर्ड में एक lowercase alphabet जरूर होना चाहिए जैसे- a,b,c,d,e.....z इत्यादि। 
  • आपको अपने पासवर्ड में एक special character का use जरूर करना होता हैं जैसे- (@,%,&,*) इत्यादि। 

Example :- Ramkumar@123


इतना करने के बाद नीचे दाहिने तरफ दिये गये next ऑप्शन वाले बटन पर click करने होता हैं।

Step 6:- Phone number :-


email id,email


इस step में आपको अपने phone number को इंटर करना होता हैं। याद रहे इसमें ऐसा phone number इंटर करें जो number active हो और परसेंट टाइम पर वो आपके पास ही हो क्यूंकि उसके वेरिफिकेशन के लिये उस number पर एक otp जाएगा जिसको आपको इंटर करना होगा। 

Step 7:- Verify phone number :- 


email,email id


जैसे ही आप phone number को इंटर करा के next वाले बटन पर click करोगे तो आपके द्वारा दिए गये phone number पर एक otp आता हैं जिसको आपको यहाँ पर डालना होता हैं और उस otp को इंटर करके verify वाले ऑप्शन पर click करना होता हैं। 

Step 8:- Fill more details :- 


create email id,email


इस step में आपको कोई recovery email address को fill करना होता हैं तथा इसके अतिरिक्त अपनी date of birth और अपने gender को fill करना होता हैं। अपनी details को fill करने के बाद नीचे दिए गये ऑप्शन next पर क्लिक करना होता हैं। 

Step 9:- Accept terms and conditions :- 


इस step में आपके सामने google के terms and conditions आएंगे आपको उसको पढ़कर नीचे दिए गये एक ऑप्शन "I Agree" पर click करना होता हैं।


इसके बाद आपके सामने एक दूसरा page ओपन होकर आएगा वहा पर आपको "continue to gmail"पर click करना हैं। जैसे ही आप उसपर click करोगे आपके सामने आपकी id ओपन होकर आ जायेगी और इस तरह से आपकी email id बनकर तैयार हो जाती हैं।


Email id में sign in कैसे करें :- 


अपनी email को sign in करने के लिये आपको sign वाले otion पर click करना होता हैं तथा इसके बाद enter your email id वाले बॉक्स में अपना वो वाला username डालना होता हैं जो आपने id बनाते समय डाला था तथा नीचे पासवर्ड वाले बॉक्स में अपना password enter करना होता हैं तथा इसके नाद नीचे दिए sign in वाले बटन पर click कर देना होता हैं। 

इस तरह से आप अपने email id में sign कर सकते हैं। 

आज आपने क्या सीखा :-


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने ई-मेल के बारे में बताया है इस आर्टिकल के अंदर इमेल से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारियों को बताया गया है जैसे ईमेल क्या है, ईमेल अकाउंट कैसे बनाएं तथा ईमेल अकाउंट बनाना क्यों जरूरी होता है।



अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको ईमेल के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह भी पता चल गया होगा कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं और मैं उम्मीद करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 



उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल email id kaise banaye आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।


दोस्तों हमारा यह आर्टिकल email id kaise banaye आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा इसके अलावा भी यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मुझे आपके प्रश्नों का इंतजार रहेगा।


दोस्तों यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा !

Post a Comment

0 Comments