Gmail,gmail account


हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल gmail ki full form हैं। 

इस आर्टिकल में हम आपको जीमेल से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं अगर आपको भी जीमेल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करनी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं इस आर्टिकल के अंदर हम जीमेल से संबंधित जानकारी को देंगे जैसे जीमेल क्या है, जीमेल का फुल फॉर्म क्या होता है, जीमेल को कब और किसके द्वारा बनाया गया।

Gmail ki full form :- 


जीमेल के बारे में लगभग सभी ने सुना होगा परंतु उनमें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको जीमेल के फुल फार्म के बारे में नहीं पता होता अर्थात उन सबको यह नहीं पता होता कि आखिर जीमेल का पूरा नाम क्या होता है उन्हीं लोगों के लिए आज हम इस आर्टिकल में जानकारी लेकर आए हैं जिनमें हम आपको जीमेल के फुल फॉर्म के साथ-साथ और भी जीमेल से संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

  • Gmail :- Google mail

जीमेल का पूरा नाम गूगल मेल होता है जो कि गूगल के द्वारा प्रदान की गई एक फ्री सर्विस है जीमेल के द्वारा हम किसी भी प्रकार के मैसेज या किसी अन्य प्रकार के डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर सेंड तथा दूसरी जगह से रिसीव करते हैं।

जीमेल की स्थापना :- 


जीमेल की स्थापना 1 अप्रैल सन 2004 में हुई थी। जीमेल को paul buchheit ने बनाया था।
पहले यह सुविधा केवल गूगल के कर्मचारियों के लिए ही थी तथा कुछ समय बाद 7 अप्रैल 2007 को इसे सार्वजानिक कर दिया गया और जीमेल को आम जनता के लिए प्रोवाइड कराया गया।


Gmail क्या हैं :- 


जीमेल एक प्रकार की फ्री ईमेल सर्विस होती हैं जिसकी सहायता से हम किसी मैसेज को या किसी अन्य प्रकार के डाटा को फोटो या वीडियो के साथ अटैच करके किसी दूसरे व्यक्ति के पास भेजते हैं तथा किसी भी प्रकार के मैसेज को रिसीव करते हैं। 


जीमेल की शुरुआत 1 अप्रैल 2004 में हुई थी जिसको paul bachheit ने बनाया था। शुरुआत में जीमेल की स्टोरेज क्षमता 1GB थी परंतु बाद में इसको बढ़ाते बढ़ाते आज इसकी स्टोरेज क्षमता 15gb से अधिक तक हो गई है। मतलब 15 gb तक के mails के लिये google खुद ही स्टोरेज प्रदान कराता हैं जो की बहुत अधिक होता हैं। 


आज के समय में इसकी लोकप्रियता इतनी अधिक बढ़ गई है इसका अनुमान आप इसके यूजर्स से ही लगा सकते हैं आज के समय में जीमेल के लगभग 1.5 बिलीयन यूजर हो चुके हैं जिनके द्वारा प्रतिदिन लगभग 3 मिलियन मैसेज को एक्सचेंज किया जाता है। जीमेल की मदद से हम रोज़ 500 mail कर सकते हैं जोकि बहुत अधिक होता हैं।


जीमेल के फीचर्स :-


जीमेल के इतने अधिक पॉपुलर होने की वजह इसके फीचर्स है आइए जीमेल के फीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं-

  1. जीमेल का इंटरफेयर बहुत ही सरल और सिंपल है जिसकी वजह से किसी भी यूजर को इसको यूज़ करने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता जीमेल को कोई नया व्यक्ति भी बहुत ही आसानी से यूज कर सकता है। 
  2. जीमेल का एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है जिसको चलाना बहुत ही आसान है जीमेल के एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति यूज कर सकता है और उसको इस एप्लीकेशन को चलाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती हैं। 
  3. जीमेल की सिक्योरिटी बहुत मजबूत है जब आप किसी व्यक्ति से किसी मैसेज को रिसीव करते हैं तो जीमेल पहले उसकी स्कैनिंग करता है कि उसके साथ कोई वायरस तो नहीं आ गया है अर्थात जीमेल की सिक्योरिटी बहुत ही मजबूत है। 
  4.  जीमेल हमें फ्री में 15 जीबी स्टोरेज देता है जो कि किसी नॉर्मल यूज़र के लिए बहुत अधिक होता है। 
  5. जीमेल से हम रोज लगभग 500 mail कर सकते हैं जो कि बहुत अधिक होता है। 
  6. जीमेल में हम किसी मेल के साथ 50MB तक का अटैचमेंट यूज कर सकते हैं तथा यदि इससे ज्यादा एमबी के अटैचमेंट करना है तो हम गूगल ड्राइव का प्रयोग करके उसको मेल कर सकते हैं। 
  7. जीमेल बहुत सी भाषाओं में उपयुक्त है जिससे बहुत से लोगों को मदद मिलते हैं क्योंकि दुनिया भर में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको इंग्लिश नहीं आती ऐसे लोग अपनी भाषा में जीमेल का प्रयोग कर सकते हैं।


आज आपने क्या सीखा :- 


दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने जीमेल से संबंधित बहुत सी जानकारियां प्राप्त की इस आर्टिकल में हमने जीमेल का फुल फॉर्म क्या होता है जीमेल की स्थापना कब और किसने की जीमेल क्या है तथा जीमेल के फीचर के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मैं उम्मीद करता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल gmail ki full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।
 
दोस्तों हमारा यह आर्टिकल gmail ki full form आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं तथा यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो वह भी नीचे कमेंट करें मुझे आपके प्रश्नों का इंतजार रहेगा।
 
दोस्तों यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल दिखाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा।