facebook par id kaise banate hain (फेसबुक पर अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं)-हिंदी में

facebook par id kaise banate hain :-

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप सभी लोग अच्छे होंगे, दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल है facebook par id kaise banate hain। आज इस आर्टिकल मे हम आपको ये बताएंगे की आप facebook पर अपनी id kaise बना सकते है तथा इसके अलावा इस आर्टिकल मे हम आपको facebook के बारे मे भी थोड़ी बहुत जानकारी भी देंगे ओर आपको बताएँगे की facebook क्या है ओर इसको किस प्रकार से use किया जाता है। 
दोस्तों बिना किसी देरी किये आइये इसके बारे मे जानते हैं। 

facebook kya hai :- 

फेसबुक इंटरनेट पर उपस्थित एक social networking site (सामाजिक नेटवर्किंग सेवा) है जिसकी मदद से इसके users अपने परिवार के लोगों, मित्रों ओर जान-पहचान के लोगों के साथ संपर्क स्थापित कर सकते है।

Facebook,fb
आज के समय मे जिसके पास भी smart phone है उसके पास अपना एक फेसबुक account जरूर होता है। facebook की मदद से हम नये नये दोस्त बना सकते है। 
आज के समय मे बड़े बड़े star लोग भी इसका use कर रहे है हम उनके page को लाइक और फॉलो करके उनके बारे मे ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। फेसबुक का use दुनिया भर के लोगों के द्वारा किया जाता है अतः हम दूसरे country के लोगों के साथ भी बात-चीत कर सकते है ओर उनको अपना फ्रैंड बना सकते है।
फेसबुक पर हम अपना भी कोई page बना कर उसके द्वारा अपने किसी प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग भी कर सकते है। facebook एक free सेवा होती है मतलब इसको चलाने के लिये हमें किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी पडती है। facebook की मदद से हम किसी इनफार्मेशन को जिसके पास पहुँचाना हो उसके पास बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते है आजकल तो इसकी मदद से हम face to face एक दूसरे को देखकर video calling  बात-चीत भी कर सकते है।

Fb password changing :- Click here

Social networking sites:- 

जैसा कि मैंने आपको बताया है की फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको यह नहीं पता कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स क्या है, आइए जानते हैं कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स क्या होती है। 
यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसकी सहायता से हम अपने परिवार के लोगों, अपने मित्रों ओर जान-पहचान वाले लोगों के साथ संपर्क स्थापित करते हैं अर्थात अपने सगे संबंधियों के संपर्क में रहते हैं इसको हम सामाजिक नेटवर्किंग सेवा भी कहते हैं। जैसे मान लो आप किसी दूसरे कंट्री अमेरिका में बैठे हो और आपको अपने पिताजी से बातचीत करनी है जो इस टाइम इंडिया में है तो आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स की मदद से बहुत ही आसानी से अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं। 
आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी फ्री सोशल नेटवर्किंग साइट्स उपलब्ध है जिनमें से कुछ प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नाम नीचे दिए गए हैं। 
  • Facebook
  • Twitter 
  • Instagram 
  • Flickr
  • Digg
  • Feed etc.

facebook par id kaise banate hain (step by step) :- 

फेसबुक पर हम बहुत ही आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं, फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए rules को step by step फॉलो करें। 

Step 1 :- 

सबसे पहले अगर आपके फोन में फेसबुक एप्लीकेशन नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से फेसबुक एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले।

Step 2 

फेसबुक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद जब आप उसको ओपन करोगे तो नीचे दिए गए चित्र की भांति ही एक interface open होगा।

Fb, facebook

Step 3:-

अब आपको create new account वाले ऑप्शन पर click करना है जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होकर आएगा जो नीचे दिए गए चित्र के बाद दिखाई पड़ेगा।

Fb account, facebokk account

Step 4 :-

अब आपको अपना नाम टाइप करके next वाले बटन पर क्लिक करना है जब आप next बटन पर क्लिक करोगे तो एक न्यू पेज ओपन होकर आएगा जो नीचे दिए गए चित्र की तरह दिखाई देगा।

Fb id, facebook id

Step 5 :- 

अब आपको अपना मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी जिससे आपको अपना अकाउंट बनाना है उसको डालकर next बटन पर क्लिक करना है। दोस्तों याद रहे आपको ऐसे mobile number/ email को डालना है जो इस समय चल रहा हो ओर वो आपके पास ही हो क्यूंकि अभी बाद मे उसपर एक text मेसेज जाएगा जिसको आपको fill करना होगा। next पर click करोगे तो नीचे दिए गए चित्र की भाँति एक page open होगा।

Facebook, fb id

Step 6 :- 

अब आपको यहाँ पर अपना dob को डालना होता है dob डालकर आपको next वाले बटन पर click करना है। जैसे ही आप next बटन पर click करोगे तो आपके सामने नीचे दिए गए चित्र की भाँति एक new page open होकर आ जाएगा। 

Fb, facebook account

Step 7 :- 

यहाँ पर आपको अपना gender choose करना पड़ेगा, अपने gender को सेलेक्ट करके next वाले ऑप्शन पर click कर देना है जैसे ही आपको next पर click करोगे तो एक new page open होकर आएगा। जो नीचे दिए गए चित्र की ही भाँति दिखाई देगा। 

Facebook id, fb account

Step 8 :- 

यहाँ पर आपको अपनी id का password डालना होगा। कोई password डालने के बाद आपको नीचे दिए गए ऑप्शन sign up वाले ऑप्शन पर click करना है।

जैसे ही आप sign up वाले ऑप्शन पर click करोगे तो आपके सामने एक page open होगा जहाँ पर आपको अपने द्वारा दिए गए email/mobile number पर आया एक sms को fill करके ok बटन पर click कर देना है।

Fb account, facebook id

जैसे ही आपको ok बटन पर click करोगे आपका account बनकर तैयार हो जाएगा और अब आप स्किप करके सीधा अपने facebook के home page पर जा सकते हो। 
दोस्तों अब आपका फेसबुक पर अकाउंट बन गया है इस तरह आप अपने फेसबुक के अकाउंट को बहुत ही आसानी से बना सकते हो।

What is blogging :- Click here

आज आपने क्या सीखा :- 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने फेसबुक अकाउंट के बारे में जानकारी प्राप्त की है इस आर्टिकल के अंदर हमने फेसबुक क्या है फेसबुक के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा हम facebook par id kaise banate hain इसको सीखा। जैसा कि मैंने इस आर्टिकल के अंदर आपको बताया है कि फेसबुक एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसकी मदद से हम अपने सगे संबंधी और अपने परिवार वालों के साथ संपर्क स्थापित करते हैं।

MS word information :- Click here

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल facebook par id kaise banate hain आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस वेबसाइट पर आए थे। 
दोस्तों हमारा यह आर्टिकल facebook par id kaise banate hain आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं और हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड तथा इसके अलावा भी यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा अगर आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपके लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

Post a Comment

2 Comments