Ticker

6/recent/ticker-posts

CBI KA FULL FORM क्या होता हैं तथा CBI क्या हैं

Cbi ka full form


आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल cbi ka full form हैं, इस आर्टिकल में हम सीबीआई से संबंधित जानकारी को देने वाले हैं। 

अगर आपको भी सीबीआई से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। 

इस आर्टिकल में हम सीबीआई का फुल फॉर्म, सीबीआई की स्थापना, सीबीआई क्या हैं, सीबीआई का काम, सीबीआई किस प्रकार से काम करता हैं तथा इसके मुख्यालय के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

CBI Ka Full Form :- 

Cbi ka full form

सीबीआई का पूरा नाम Center Bureau of Investigation होता है। सीबीआई को हम हिंदी भाषा में केंद्रीय जांच ब्यूरो भी कहते हैं।

CBI - Central Bureau of Investigation

इसके नाम से ही पता चल जाता है कि या एक जांच एजेंसी है,
जिस प्रकार से सभी देशों के पास उसकी अपनी एक जांच एजेंसी होती है उसी प्रकार भारत में भी एक जांच एजेंसी है जिसको हम सीबीआई के नाम से जानते हैं। 

Sbi ka full form :- Click here

CBI की स्थापना :- 

भारत की जांच एजेंसी (CBI) की स्थापना भारत सरकार द्वारा सन 1941 में एक विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में हुई थी, इस जांच एजेंसी का नाम Central Bureau of Investigation (CBI) सन 1963 में दिया गया था। 

CBI क्या हैं :- 

Cbi

CBI भारत की एक जांच एजेंसी हैं जिसकी स्थापना सन 1941 में की गयी थी, इसकी स्थापना एक विशेष प्रकार की पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गयी थी तथा बाद में सन 1963 में इसका नाम Central Bureau of Investigation (CBI) रख दिया गया था। 

जैसा की मैंने आपको बताया कि सीबीआई भारत की एक जांच एजेंसी हैं जिसका काम देश और विदेश के स्तर पर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, किसी प्रकार का भ्रष्टाचार या घोटालें की जांच करने में होता हैं। 
इसके अलावा सीबीआई, राष्ट्रीय हितों से सम्बंधित अपराधों के विरुद्ध भारत सरकार की तरफ से जांच करती हैं। 

भारत सरकार राज्य सरकार की मंजूरी से किसी भी प्रकार के अपराधिक मामले की जांच के लिये सीबीआई को जिम्मेदारी दे सकती हैं, जिसके बाद सीबीआई उसकी जांच करती हैं और उस केस को सॉल्व करती हैं। 
इसके अलावा भारतीय उच्च न्यायालय तथा सर्वोच्च न्यायालय राज्य सरकार के सहमती के बिना भी सीबीआई को जांच का आदेश दे सकती हैं। 

Ok ka full form :- Click here

सीबीआई (CBI) का काम :- 

सीबीआई देश विदेश में होने वाले बड़े-बड़े अपराधों की जांच करतें हैं तथा उस केस को सॉल्व करते हैं, यही सीबीआई का काम होता हैं। 
सीबीआई की जांच के लिये उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय की मंजूरी जरुरी होती हैं। 

सीबीआई विभाग को किसी छोटे-मोटे अपराधों की जांच नहीं दी जाती हैं, बड़े-बड़े अपराधों की जांच सीबीआई को सौंपी जाती हैं जैसे हत्या, भ्रष्टाचार कोई बड़ा घोटाला तथा राष्ट्र के हित के विरुद्ध अपराध इत्यादि। 
ऐसे केस सीबीआई को सौंपा जाता हैं और सीबीआई उसकी जांच करके उस केस को सॉल्व करती हैं। 

सीबीआई (CBI) किस प्रकार से काम करती हैं :- 

जब कोई केस सीबीआई के अंदर में चला जाता है तो सीबीआई उस केस को सॉल्व करने के लिए एकदम स्वतंत्र होती है मतलब उस केस के सोलुशन के लिए वह कुछ भी कर सकती है उसको रोकने वाला कोई नहीं होता है वह एकदम स्वतंत्र होकर काम करती हैं।
शायद इसी वजह से सीबीआई ने बड़े से बड़े केस को सॉल्व भी किया है। 

सीबीआई का मुख्यालय :- 

सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में हैं जहां से सीबीआई भारत से जुड़ी सभी प्रकार की नेशनल सिक्योरिटी के मामलों को देखती हैं तथा उसको हैंडल करती है। 

सीबीआई का मुख्य उद्देश्य भारत की नेशनल सिक्योरिटी होती है जिसके लिए सीबीआई हर वक्त तैयार रहती है।


आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल में हमने सीबीआई से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने सीबीआई का फुल फॉर्म, सीबीआई की स्थापना,  सीबीआई क्या है, सीबीआई किस प्रकार से काम करता है, सीबीआई का काम तथा सीबीआई के मुख्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त की।

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको सीबीआई से संबंधित कुछ न कुछ नयी जानकारी अवश्य प्राप्त हुई होंगी। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल cbi ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा।

हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके बताएं इसके अलावा यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके बताएं मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। 

अगर हमारा यह आर्टिकल cbi ka full form आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (धन्यवाद)


Note :- CBI का फुल फॉर्म Central Bank Of India भी होता हैं. 






Post a Comment

0 Comments