Ticker

6/recent/ticker-posts

एसबीआई (SBI) का फुल फॉर्म क्या हैं - SBI की कुल संपत्ति

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल sbi ka full form हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं जैसे एसबीआई क्या है, एसबीआई का पूरा नाम क्या है तथा इसके अलावा और भी बहुत कुछ एसबीआई से संबंधित इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूं।

दोस्तों अगर आपको एसबीआई से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

SBI ka full form (एसबीआई का फुल फॉर्म) :- 


S :- State
B :- Bank of
I  :- India

एसबीआई का फुल फॉर्म state bank of india होता हैं। 

एसबीआई बैंक भारत का एक राजकीय बैंक है, एसबीआई को हिंदी में भारतीय राजकीय बैंक भी कहते हैं।
पूरे भारत भर में एसबीआई की लगभग 25000 शाखाएं तथा लगभग 60000 एटीएम मौजूद है, इसके अलावा विश्व भर में 30 से अधिक देशों में इसके 200 कार्यालय मौजूद है। 

SBI kya hai :- 


Sbi, state bank of india


एसबीआई भारत का एक राजकीय बैंक है, एसबीआई भारत का सबसे बड़ा राजकीय बैंक और सबसे अधिक लोकप्रिय बैंक भी हैं भारत में सबसे अधिक अकाउंट एसबीआई में ही खुलवाये गया हैं। एसबीआई बैंक की स्थापना 1 July 1955 को तीन बैंकों के आपस में विलय होने के बाद हुई  थी पूरे भारत में एसबीआई के लगभग 25000 से अधिक शाखाएं हैं तथा इसमें 210000 से अधिक कर्मचारी काम कर रही हैं।

एसबीआई का गठन :-


एसबीआई बैंक का गठन तीन बैंकों के मिलने से हुआ है। जिनमें से पहले बैंक का नाम Bank of Kolkata तथा दूसरे बैंक का नाम Bank of Bombay और तीसरे बैंक का नाम Bank of Madras था। पहले यह तीनों अलग-अलग बैंक थे तथा बाद में इन तीनों को मिलाकर एक नए बैंक की स्थापना किया गया जिसको Imperial Bank of India का नाम दिया गया.

कुछ समय बाद एक नया एक्ट पारित किया गया जिसके मद्देनजर 1 जुलाई 1955 में इंपिरियल बैंक ऑफ इंडिया का नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कर दिया गया तथा इस एसबीआई बैंक का मुख्यालय मुंबई और महाराष्ट्र में बनाया गया था।



एसबीआई के चेयरमैन :-

 
वर्तमान समय में एसबीआई बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (rajnish kumar) जी हैं। 

एसबीआई का मुख्यालय :-


एसबीआई का मुख्यालय मुंबई और महाराष्ट्र में स्थित है। 

एसबीआई की कुल सम्पत्ति :-


एसबीआई बैंक की कुल संपत्ति लगभग 550 billon US dollar हैं जो की इंडियन रूपये में लगभग 3,951,394 रूपये होते हैं।

USA dollars :- 550 million dollars 
Indian rupee :- 3,951,394 rupee 

एसबीआई में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या :- 


जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि पूरे भारत भर में एसबीआई की लगभग 25000 शाखाएं मौजूद है तथा पूरे भारत भर में इसके लगभग 60,000 एटीएम मौजूद है तो इस हिसाब से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि एसबीआई में लगभग कितने कर्मचारी काम कर रहे होंगे।

31 मार्च 2017 में हुए गणना के मद्देनजर एसबीआई में लगभग 210000 कर्मचारी काम कर रहे हैं जिनमें से लगभग 23 प्रतिशत महिलाएं भी काम कर रही हैं। 



एसबीआई बैंक से प्राप्त होने वाली सर्विसेज :- 


एसबीआई बैंक से हमें बहुत इसी प्रकार की सर्विसेज प्राप्त होती है जिसकी सहायता से हमें बहुत ही मदद मिलती है। 
आइए जानते हैं कि एसबीआई हमें कौन-कौन सी सर्विसेज प्रदान करती है-

  • Investment Banking
  • Private banking
  • Private equity
  • Corporate banking
  • Consumer banking
  • Finance and insurance
  • Savings
  • Credit cards
  • Wealth management
  • Securities asset management etc.

ऊपर जो दिखाया गया हैं ये सारी सर्विसेज हमें sbi के द्वारा प्रदान की जाती हैं तथा इसके अलावा और भी बहुत सी सर्विसेज हमें sbi के द्वारा प्राप्त होती हैं। 
Sbi की पूरे भारत भर में लगभग 60000 एटीएम मौजूद हैं जिसकी मदद से हम बहुत ही आसानी से पैसे का लेन-देन कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :-


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने एसबीआई के बारे में आपको बताया है इस आर्टिकल के अंदर हमने एसबीआई से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी को बताया है जैसे एसबीआई क्या है, एसबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है, एसबीआई का गठन, एसबीआई में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या तथा एसबीआई से प्राप्त होने वाली सर्विसेस के बारे में जानकारी दी है।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल sbi ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा। 

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल sbi ka full form आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, अगर हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं और यदि आप हमसे कोई प्रश्न करना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

दोस्तों अगर आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना है तो हमें नीचे कमेंट करके वह भी बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

  • CCC का फुल फॉर्म :- Click here
  • CRPF का फुल फॉर्म :- Click here
  • CBI का फुल फॉर्म :- Click here
  • MBBS का फुल फॉर्म :- Click here
  • UPSC का फुल फॉर्म :- Click here

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

  1. Thanks For Create Such Kind Of Informative Website. All Content Is Relevant To Your Subject. Keep It Continue, Because Your Website And Subject Is Meaningful For The Users. After See Your Niche I Have Recommended Your Website With My Friends Also. Mental Health awareness is great job. amazing Articles Read more👉🌐 The Top Articles

    जवाब देंहटाएं