fullform

PTO Ka Full Form क्या होता हैं | PTO Full Form in Hindi

PTO Ka Full Form, PTO Full Form in Hindi, पीटीओ क्या है, पीटीओ का पूरा नाम क्या होता है, पीटीओ का मतलब, पीटीओ का हिंदी में अर्थ क्या होता है, पीटीओ होता क्या है, पीटीओ का पूरा नाम पता इसका अर्थ क्या होता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप पीटीओ का फुल फॉर्म या पीटीओ से संबंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं यदि आप पीटीओ से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए हैं।

आज इस आर्टिकल में हम पीटीओ से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपके मन में पीटीओ से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

pto-ka-full-form
 

PTO Ka Full Form :-

PTO का फुल फॉर्म “Please Turn Over” होता हैं, इसे हम अपनी भाषा में ‘प्लीज टर्न ओवर’ के नाम से जानते हैं।

P Please
T Turn
O Over

PTO Full Form in Hindi :-

दोस्तों ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर अबतक आपको यह पता चल ही गया होगा कि PTO का फुल फॉर्म “Please Turn Over” होता हैं, Please Turn Over का हिंदी भाषा में मतलब  ‘पीछे पलटे‘ होता हैं।

पीटीओ (PTO) – पीछे पलटे

पीटीओ (PTO) पीछे पलटे

पीटीओ का हिंदी मतलब? (Meaning of PTO in Hindi) :-

अब तक आपको पता चल गया होगा कि PTO का फुल फॉर्म ‘Please Turn Over’ होता है। पीटीओ का हिंदी में मतलब “पीछे पलटना” होता है।

पीटीओ क्या है? (What is PTO in Hindi) :-

दोस्तों पीटीओ शब्द के फुल फॉर्म के हिंदी मतलब यानी कि (पीछे पलटे) इस शब्द से ही पता चलता है कि यह हमें आगे जाने का इशारा करती है। अर्थात यह हमें किसी पेज को पलटने के लिए इशारा करती है।

दोस्तों अगर आप किताब पढ़ने के शौकीन है तो आपने ऐसी बहुत सी किताबें पढ़ी होंगी जिसके पेज के अंत में PTO शब्द लिखा रहता है। पीटीओ शब्द लिखने की वजह यह होती है कि ‘पीछे पलटे’ मतलब की पेज को पलटे और अगले पेज में जायें।

दोस्तों आपने एग्जाम पेपर में भी देखा होगा कि एग्जाम वाले पेपर के अंत में पीटीओ लिखा होता है, इसका यही मतलब यही होता है कि पेज को पलट कर अगले पेज में जायें।

पीटीओ शब्द का उपयोग कहां होता है? (Use of PTO Word) :-

दोस्तों पीटीओ शब्द का उपयोग किसी किताब के पेज के अंत में किया जाता है जिससे कि पढ़ने वाले को यह पता चल सके कि उसे पृष्ठ को पलट कर अगले पृष्ठ पर जाना है।

इसके अलावा आप पीटीओ शब्द का इस्तेमाल परीक्षा में अपनी उत्तर पुस्तिका में भी कर सकते हैं, जब आप उत्तर पुस्तिका में किसी प्रश्न का उत्तर लिखते हैं तो कभी कभी ऐसा होता है कि एक प्रश्न का उत्तर दो या तीन पेज में आते हैं इस तरह की कंडीशन में आप एक पेज के नीचे PTO शब्द का इस्तेमाल करते हैं ताकि पढ़ने वाले को यह पता चल सके कि इसका उत्तर अभी अगले वाले पेज में भी है और वह पेज को आगे पलटें।

PTO के अन्य फुल फॉर्म :-

दोस्तों पीटीओ के और भी बहुत से फुल फार्म होते हैं जिनमें से एक “Paid Time Off” होता है जिसे हम हिंदी भाषा में ‘ भुगतान की अवधि समाप्त‘ भी कहते हैं। इसे हम पर्सनल टाइम ऑफ भी करते हैं।

Paid Time Off (PTO) क्या है? (What is Paid Time Off in Hindi)  :-

Paid Time Off एक Off नीति होती है जो किसी कर्मचारी या मजदूर को उसकी अनुपस्थिति या उसके Off पर होने पर क्षतिपूर्ति करता है। प्राइवेट क्षेत्रों में इसे अवकाश के समय बीमारी की ऑफ और व्यक्तिगत दिन के रूप में पेश किया जाता है।

PTO के फायदे तथा नुकसान? (Advanatages & Disadvantages of PTO) :-

PTO शब्द के बहुत से फायदे, नुक्सान होते हैं, आइए जानते हैं कि इस शब्द से हमें क्या-क्या फायदे तथा नुक्सान होते हैं-

  • दोस्तों आपने किसी परीक्षा के प्रश्न पत्र नीचे साइड की तरफ PTO शब्द लिखा जरूर देखा होगा जिसका यह मतलब होता है कि ‘Please Turn Over’ मतलब पीछे पलटे। इसे पढ़कर विद्यार्थी समझ जाते हैं कि अभी अगले पेज में और भी प्रश्न है और पृष्ठ पलटना हैं।
  • जब आप कोई परीक्षा देते हैं तथा आप कोई ऐसा उत्तर लिखते हैं जो एक पेज में नहीं आता तथा उसका उत्तर अगले पेज में भी चला जाता है, इस स्थिति में आप पहले वाले पेज के नीचे PTO शब्द का इस्तेमाल कर देते हैं जिससे कॉपी चेक करने वाले को यह पता चल जाता है कि इसके उत्तर का कुछ भाग अगले पेज में भी हैं।
  • कर्मचारियों को PTO अनुरोधों को व्यक्तिगत दिनों, बीमार दिनों, छुट्टी के दिनों तथा किसी अन्य प्रकार की  छुट्टी के रूप में परिभाषित नहीं करना पड़ता हैं।
  • यह कर्मचारियों के लिये झूठे दावों के लिए बीमार होने की संभावनाओं को सीमित दिनों की बीमार संख्या का उपयोग करने के लिए या इसके महसूस करने के लिए भी कम संभावना बना सकता है कि यदि कोई बीमार नहीं है तो यह समय समय की नीति अनुचित हैं।
  • यह लोगों के काम आने की संभावना को बढ़ा सकता है यदि वें बीमार है क्योंकि वें संभावित रूप से दूसरों को भी सर्दी तथा फ़्लू जैसी बीमारी से संक्रमित कर सकते हैं।

अन्य फुल फॉर्म्स :-

इसके अलावा पीटी ओके और भी बहुत से फुल फार्म होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • PTO – Please Turn Off
  • OTO – Please Turn Over
  • PTO – Public Telephone Operator
  • PTO – Participating Test Organizations
  • PTO – Pretty Tractor Operator
  • PTO – Power Test Operations etc.
यहाँ भी विजिट करें – https://www.tipsmafia.org/

FAQ :-

पी टी ओ का पूरा नाम क्या है?

पी टी ओ का पूरा नाम “Please Turn Over” होता है।

पेज में पीटीओ का फुल फॉर्म क्या है?

पेज में भी पीटीओ का फुल फॉर्म “Please Turn Over” ही है, जिसका हिंदी मतलब ”पीछे पलटे’ होता है।

परीक्षा में pto का क्या अर्थ है

परीक्षा में पीटीओ शब्द लिखने की वजह यह होती है कि ‘पीछे पलटे’ मतलब की पेज को पलटे और अगले पेज में जायें।

आज आपने क्या सीखा :-

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने पीटीओ से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने PTO Ka Full Form, पीटीओ क्या है तथा पीटीओ के फायदे तथा नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त की।

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको पीटीओ से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी तथा मैं आशा करता हूं दोस्तों आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल PTO Ka Full Form आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो वह भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आप हमारे इस पीटीओ से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके हमें वह भी बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह पीटीओ से सम्बंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी शेयर करें। इसी प्रकार की ओर नई नई जानकारियों को पाने के लिए www.Hindima.in ब्लॉग पर रेगुलर प्रकार से विजिट करते रहें (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

2 Comments

  1. मैंने आपकी पोस्ट pto ka full form फॉर्म पढ़ा। आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल गए। आपकी पोस्ट और किसी विषय का विश्लेषण करने का आपका तरीका दोनों ही उत्कृष्ट हैं। मैं भी एक नया हिंदी ब्लॉगर हूँ और आपकी पोस्ट से प्रेरित होकर अपना ब्लॉग लिखता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button