fullform

BFF Full Form in Hindi | BFF Ka Full Form क्या होता है?

Full Form of BFF, BFF Full Form in hindi, BFF Full Form, BFF Ka Full Form, BFF क्या हैं, BFF का पूरा नाम, BFF का मतलब, BFF का अर्थ, ऐसे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के अंदर में जाएंगे। 

क्या आप BFF Full Form या फिर BFF से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप BFF से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम BFF से संबंधित बहुत सी जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में BFF से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, आइए शुरू करते हैं और BFF के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

bff-full-form-in-hindi
 

BFF Full Form :-

दोस्तों बहुत से शब्द ऐसे होते हैं जो बहुत बड़े होते हैं तथा उनको लिखने तथा बोलने में थोड़ी बहुत दिक्कत होती है, बहुत से लोग ऐसे शब्दों के लिए एक शार्ट फॉर्म बना लेते हैं। 

उसी में से BFF शब्द भी एक है, BFF शब्द का फुल फॉर्म बहुत बड़ा होता है, इसके फुल फॉर्म को बोलने में थोड़ी बहुत दिक्कत होती थी इसीलिए किसी ने इसका शार्ट फॉर्म (BFF) बना दिया। 

दोस्तों किसी एक short word के बहुत सारे फुल फार्म हो सकते हो जो लोगों के द्वारा अपनी सहूलियत के लिए बनाये जाते है। 

BFF Ka Full Form :-

BFF का फुल फार्म “Best Friend Forever” होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में ‘बेस्ट फ्रेंड फॉरेवर’ बोलते हैं। BFF एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा व्हाट्सएप पर बहुत अधिक किया जाता है। 

आपने देखा होगा कि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा व्हाट्सएप पर जब कोई व्यक्ति अपने किसी मित्र के साथ किसी फोटो को अपलोड करता है तो ऊपर इस शब्द (Best Friend Forever / BFF) का उपयोग करता है। 

B Best
F Friend
F Forever

BFF Full Form in Hindi :-

दोस्तों अब तक आपको पता चल गया होगा कि BFF का फुल फॉर्म “Best Friend Forever” होता है, जिसे हम अपनी भाषा में ‘बेस्ट फ्रेंड फॉरेवर’ भी बोलते हैं। Best Friend Forever को हम हिंदी भाषा में “हमेशा के लिए अच्छे दोस्त” बोलते हैं।

B Best अच्छा/उत्तम
F Friend दोस्त/मित्र
F Forever हमेशा के लिये

BFF शब्द का प्रयोग आप उसके लिए कर सकते हैं जिसे आप अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं, BFF शब्द का प्रयोग लड़का तथा लड़की दोनों के लिए किया जाता है। 

आज के समय में सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप टि्वटर पर हर एक व्यक्ति इस शब्द का प्रयोग उनके लिए करते हैं जिन्हें वें प्यार करते हैं या जिसे वें अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं।

BFF का मतलब? (Meaning of BFF in Hindi) :-

दोस्तों हमारी लाइफ में चाहे वो कॉलेज का समय हो या फिर नौकरी करते का समय हो, हम अपनी पूरी जिंदगी में बहुत सारे दोस्त बनाते हैं। कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जिनसे कुछ समय के बाद दोस्ती खत्म हो जाती है परंतु कुछ दोस्त ऐसे बन जाते हैं जो हमेशा ही हमारे करीब होते हैं तथा उसे हम कभी भी खोना नहीं चाहते हैं। 

दोस्तों किसी एक व्यक्ति के साथ ही ऐसा नहीं होता है, सभी लोगों की लाइफ में एक ऐसा व्यक्ति जरूर होता है जो उसके सबसे करीबी होता है और वह व्यक्ति उसे कभी भी खोना नहीं चाहता है। जो व्यक्ति हमारे सबसे करीब होता है हम उस पर बहुत अधिक विश्वास भी करते हैं और अपनी सारी बातों को उसके साथ शेयर भी करते हैं, इसी व्यक्ति को ही Best Friend Forever (BFF) कहा जाता हैं। 

दोस्तों आपको बता दूँ कि BFF शब्द का प्रयोग लड़कों से ज्यादा लड़कियां करती है, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर तथा रियल लाइफ में भी देखा गया है कि BFF शब्द का प्रयोग लड़कियां किसी लड़के वाले फ्रेंड या अपने बॉयफ्रेंड के लिए करती है। 

बड़े-बड़े शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता आदि जगहों पर BFF शब्द एक कॉमन शब्द की तरह बोला जाता है। बड़े-बड़े शहरों में informal Communication के लिये तथा अपने किसी करीबी दोस्त को किसी से introduce कराने के लिये इस शब्द का उपयोग किया जाता हैं। 

BFF क्या है? (What is BFF in Hindi) :-

BFF शब्द ‘Best Friend Forever’ शब्द का शॉर्ट फॉर्म है, जिसका प्रयोग हम अपने किसी करीबी दोस्त के लिए करते हैं। 

दोस्तों BFF कोई शब्द नहीं होता है और ना ही यह इंग्लिश का कोई वर्ड है, BFF शब्द एक शॉर्ट फॉर्म हैं। किसी बड़े शब्द को पूरा ना लिखना पड़े इसलिए हम उस शब्द का शार्ट फॉर्म प्रयोग करते हैं और उसी में से BFF भी एक हैं।

BFF शब्द का उपयोग? (Use of BFF Word in Hindi) :-

दोस्तों BFF शब्द का प्रयोग लड़कों तथा लड़कियों दोनों के लिए तथा दोनों के द्वारा किया जाता है, इस शब्द का प्रयोग ज्यादातर युवा लड़कों तथा युवा लड़कियों के द्वारा किया जाता है। 

BFF शब्द का प्रयोग इनफॉर्मल कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है तथा इसके अलावा BFF शब्द का प्रयोग अपने किसी करीबी दोस्त को किसी व्यक्ति से Introduce कराते समय किया जाता है। 

BFF शब्द का प्रयोग लड़कियों के द्वारा सर्वाधिक किया जाता है, इस शब्द का प्रयोग ज्यादातर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर तथा व्हाट्सएप पर किया जाता है।

BFF शब्द का प्रयोग वाक्य में किस प्रकार करते हैं :-

दोस्तों बहुत से वाक्यों में हम BFF शब्द का प्रयोग किया जाता हैं, BFF शब्द का प्रयोग वाक्यों में हम इस प्रकार से करते हैं-

  • जब मैं और राजीव एक साथ छुट्टी पर गए थे, तब से हम दोनों BFF बन गया हैं। 
  • स्कूल के समय से ही हम दोनों BFF थे, परंतु अब हम अलग हो चुके हैं। 
  • मैं और आशा ने वादा किया हैं कि हम दोनों हमेशा के लिये ‘Best Friend Forever’ (BFF) रहेंगे। 
  • मैं खुशबू का Best Friend Forever (BFF) बनना चाहता हूँ। 

ऐसे ही और भी बहुत से वाक्य हैं जहां पर BFF शब्द का प्रयोग किया जाता हैं। 

BFF के अन्य फुल फॉर्म्स :-

BFF शब्द के और भी बहुत से फुल फॉर्म होते हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार से हैं- 

  • Bangladesh Football Federation
  • Best Foot Forward
  • Best Female Friend
  • British Forces Foundation
  • Backup File Format
  • Boy Friend Forever
  • Binary Format File
  • Binners Family Farm
  • Baltimore Forty Five
  • Big Fried Fish 
  • Ben’s First Fans
  • Best Feline Friend
  • Backstabbing Fake Friend
  • Buddhist Faith Followship
  • Bank Failure Friday
  • Backend For Frontends
  • Be Forever Faithful
  • Bicycle Film Festival etc.

इन सबके अलावा BFF शब्द के और भी बहुत सारे फुल फॉर्म्स होते हैं। 

FAQ :-

BFF Full Form in English and Hindi?

BFF का फुल फार्म “Best Friend Forever” होता हैं, इसे हम हिंदी भाषा में “हमेशा के लिए अच्छे दोस्त” के नाम से जानते हैं।

BFF Full Form in Love?

इसमें BFF का फुल फार्म “Best Friend Forever” ही होता हैं।

Best Friend Forever Meaning in Hindi?

Best Friend Forever का हिन्दी में मतलब  “हमेशा के लिए अच्छे दोस्त” होता हैं।

आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल में हमने BFF से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने Full Form of BFF, BFF Full Form, बीएसएफ का फुल फॉर्म, बीएफएफ का मतलब, बीएफएफ का उपयोग तथा इसके अलावा बीएफएफ के और कई सारे फुल फार्म के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल (BFF Full Form) को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको BFF से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां अवश्य प्राप्त हुई होंगी। आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर BFF से संबंधित आपके मन में जो प्रश्न था आपको उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। 

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह BFF से संबंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करना ना भूलें। इसी प्रकार की जानकारियों को हम रोज अपने इस ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं, इसी प्रकार की और अधिक जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button