Ticker

6/recent/ticker-posts

Instagram par followers kaise badhaye

हैल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल हैं instagram par followers kaise badhaye. इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या कैसे बढ़ा सकते हैं। 

Instagram

आज बहुत से लोग ऐसे हैं जो google, यूटूब और पता नहीं कहाँ कहाँ पर इसके बारे में सर्च करते रहते हैं परंतु उनको इसका उत्तर नहीं मिल पाता हैं, अगर आप भी इंटरनेट पर यह टॉपिक सर्च करते रहते हैं और आप परेशान हो चुके हैं की आपको आपके प्रश्नो का उत्तर नहीं मिल पा रहा हैं तो मैं बता दूँ की आज हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने से आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

दोस्तों आपने बहुत सी वीडियो में देखा होगा जो ये कहते हैं यह ऐप डाउनलोड कर लो तथा यह सेटिंग कर लो इससे आपके followers बढ़ने लगेंगे परंतु उसको करने से भी हमारे followers  नहीं बढ़ते तथा हां एक चीज होती हैं ज्यादा उल्टी-सीधी हरकतें करने से इंस्टाग्राम हमारे अकाउंट को ब्लॉक जरूर कर देता है। 

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिसको करने से 100% आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स की संख्या में पक्का वृद्धि होने लगेगी।  दोस्तों यह ट्रिक मैं खुद यूज़ करता हूं तथा इससे हमारी आईडी पर फॉलोअर्स भी बढ़ते हैं, कुछ लोग होते हैं जो इस ट्रिक को जानते हैं परंतु किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बताते हैं परंतु मैं आपके साथ इस ट्रिक को शेयर करूंगा। 

दोस्तों ये ट्रिक का यूज़ करने से आपके account में followers की वृद्धि होगी आप इस ट्रिक को try जरूर करना। 

Paytm क्या हैं, पूरी इनफार्मेशन हिंदी में :- Click here

Instagram par followers kaise badhaye :- 

Instagram

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए यह जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि इंस्टाग्राम क्या होता है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा इसीलिए हम पहले यह बताएंगे कि इंस्टाग्राम क्या होता है उसके बाद यह बताएंगे कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाते हैं। 


Instagram kya hai :-

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस प्रकार से फेसबुक, ट्विटर तथा व्हाट्सएप एक सोशल नेटवर्किंग साइट है उसी प्रकार से इंस्टाग्राम भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट है।

इंस्टाग्राम की सहायता से हम किसी भी प्रकार की सूचना को आपस में शेयर कर सकते हैं तथा जो भी व्यक्ति इंस्टाग्राम का यूज़ करता है उससे हम कनेक्ट होकर बातचीत भी कर सकते हैं बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं। 

इंस्टाग्राम एक बहुत ही पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है जो कि लगभग सभी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के द्वारा उपयोग किया जाता है। 

इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोअर्स कैसे बढ़ाये :- 

Instagram

अब बात करते हैं कि हम इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स की संख्या किस प्रकार से बढ़ा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए टिप्स का उपयोग जरूर करना है तभी आपके इंस्टाग्राम पर followers की संख्या बढ़ेगी अन्यथा नहीं। 
आइए जानते हैं कि हम इंस्टाग्राम पर किस तरह से अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं-

फॉर सिविल इंजीनियरिंग :- Click here

1. प्रोफाइल को मेंटेन करें :- 

  • अगर आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ानी है तो सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल को मेंटेन करना होगा मतलब अपने प्रोफाइल को अच्छे से क्रिएट करना होगा जिससे आपकी प्रोफाइल दिखने में अच्छी लगे और लोग आपको फॉलो करने के लिए मजबूर हो जाए। 

  • प्रोफाइल पर एक अच्छी सी इमेज लगाएं जो दिखने में बहुत ही अच्छी लगी, जिससे सामने वाला व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को देखकर अट्रैक्ट हो जाए और आपको फॉलो कर ले।
 
  • इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए प्रोफाइल पिक्चर बहुत ही मायने रखती है क्योंकि सबसे पहले लोग प्रोफाइल पिक्चर को ही देखते हैं इसीलिए हमेशा अपनी प्रोफाइल पिक्चर को अच्छे से एडिट करके ही लगाएं जिससे वह दिखने में बहुत ही अच्छी लगे। 

  • इंस्टाग्राम पर उपस्थित अबाउट वाले सेक्शन में अपने बारे में पूरी और ठीक ठीक जानकारी को ही फील करें। 

  • अपने इंस्टाग्राम के प्रोफाइल में अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को या वेबसाइट के यूआरएल को जरूर ऐड करें इससे सामने वाले को लगता है कि ये कोई प्रोफेशनल बंदा हैं। 
 
  • अपनी प्रोफाइल को कभी भी प्राइवेट करके ना रखें उसको हमेशा ही पब्लिक रहने दे यदि आप प्राइवेट करके रखते हैं तो सामने वाले पर इसका असर पड़ता है और वह आपको फॉलो नहीं करता, आपने देखा होगा कि जो बड़े-बड़े सेलिब्रिटी लोग होते हैं उनकी प्रोफाइल पब्लिक ही रहती है। 


2. ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करें :-

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक पर ही पोस्ट करें यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करेंगे तो पक्का आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ेगी। 


3. Activity :- 

यदि आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना पड़ेगा और रोज नए-नए पोस्ट करने पड़ेंगे। 
याद रहे पोस्ट करते समय हमेशा हैश टैग का प्रयोग करें इससे आपके फॉलोवर्स के वृद्धि में बहुत मदद मिलेगी। 


4. Wishes :- 

यदि आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को विश करना पड़ेगा, रोज समय समय पर अपने फॉलोअर्स को गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग तथा गुड नाइट को विश जरूर करें। 


5   सबको follow करें :- 

यदि आप एक तरफ से सब को फॉलो करते हुए जाते हैं तो इससे भी आपके फॉलोवर्स में वृद्धि होगी। 
जैसे मान लो आपने 100 लोगों को फॉलो किया तो उसमें से 20 से 30 लोग आपको फॉलो बैक जरूर देंगे। आप इस तरह से भी अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं भले ही बाद में उन सब को अनफॉलो करना पड़े। 


6. Instagram पर facebook से account बनाये :- 

 जब भी आप इंस्टाग्राम पर अपनी आईडी बनाएं तो फेसबुक अकाउंट से बनाएं इससे यह फायदा होगा कि जब भी आप फेसबुक अकाउंट से इंस्टाग्राम आईडी बनाएंगे तो आपके जो जो फेसबुक फ्रेंड इंस्टाग्राम चलाते होंगे उनको आप सजेशन के रूप में दिखाई पड़ेंगे और वह हंड्रेड परसेंट आपको फॉलो कर लेंगे। 


7. प्रोमोट करवाये :- 

जिस भी व्यक्ति का इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक फॉलोअर्स है उनसे कह कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करा सकते हैं इससे भी आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती है। 


8. Blog/website से follow करवायें :- 

यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट अथवा यूट्यूब चैनल है तथा उस पर आपके ज्यादा विजिटर्स है तो आप वहां पर अपने इंस्टाग्राम का लिंक देखकर अपने फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं या सबसे अच्छा मेथड है इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए। 


9. अपनी लोकेशन डाले :- 

जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई नई पोस्ट करें तो उसमें अपनी लोकेशन जरूर डालें इससे आपके लोकेशन के जितने लोग भी होंगे उनके द्वारा आप को फॉलो करने के चांस बढ़ जाते हैं। 
यदि आप किसी पोस्ट के साथ अपनी लोकेशन को ऐड नहीं करते हैं तो आपके पोस्ट को केवल आपको फॉलो वर्ष तक ही पहुंचा आपके पोस्ट को केवल आपके  followers तक ही पहुंचाया जाता है परंतु यदि आप लोकेशन डाल देते हैं तो आपकी पोस्ट को उस लोकेशन पर भी दिखाने जाने के चांस बढ़ जाते हैं। 


10. Instagram stories add करें :- 

जब आप अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी को ऐड करते हैं तो वह लगभग सभी को दिखाई पड़ती है यदि आप की स्टोरी किसी को पसंद आती है तू वह आपको फॉलो कर लेता है। 


11. पॉपुलर लोगों के साथ फोटो अपलोड करें :- 

ऐसे लोग जो कि किसी वजह से पॉपुलर है उनके साथ यदि आपको फोटो को अपलोड करोगे जिसमे दोनों एक साथ साथ हो तो इससे भी आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ने में मदद मिलती है और आपके फॉलोवर्स की संख्या में वृद्धि होती है।

12. अधिक फॉलोवर्स वाले लोगों को टैग करे और उनके साथ की कोई पिक अपलोड करें :- 

जिस भी बंदे के बहुत अधिक फॉलोअर्स हैं उनके साथ अपनी फोटो को अपलोड करें तथा जब भी आप फोटो को अपलोड करें तो उनको जरूर टैग करें इससे आपके फॉलोवर्स की संख्या में वृद्धि होगी।  

यह थी कुछ ट्रिक जिसकी वजह से आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं इस सबके अलावा भी और भी बहुत सी ट्रिक है जिसकी सहायता से आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या को इनक्रीस कर सकते हैं।

Shala darpan portal :- Click here 

Instagram पर followers बढ़ाने वाला app :-

आपने बहुत से आर्टिकल में पड़ा होगा और बहुत से यूट्यूब पर देखा होगा कि नहीं आप एप के द्वारा भी इंस्टाग्राम पर अपने followers की संख्या बढ़ा सकते हैं,  हां होता है ऐसा कभी-कभी ऐप में कुछ सेटिंग करने से आपके फॉलोवर्स में थोड़ा बहुत बृद्धि हो जाती है परंतु या बिल्कुल गलत बात है। 

मेरी बात माने तो कभी भी किसी ऐप की मदद से अपने फॉलोअर्स की संख्या को ना बढ़ाएं या साइबर क्राइम में भी आता है, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यदि आप ऐप की मदद से अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने हो तो आपका अकाउंट भी hack हो सकता है तथा कभी-कभी तो आपका अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया जाता है इसीलिए कभी भी किसी ऐप की मदद से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स को ना बढ़ाएं यह इल्लीगल है। 


Instagram par likes kaise badhaye :- 

Instagram par likes kaise badhaye

इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए आपको निम्नलिखित तक का उपयोग करना पड़ेगा इसके बाद आपके इंस्टाग्राम पर लाइक आने लगेंगे।

  • जब भी इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट करें तो उसके साथ ऊपर कैप्शन जरूर लिखें इससे आपके likes बढ़ेंगे। 

  • जब आप इंस्टाग्राम पर अपने किसी पोस्ट को अपलोड कर दे तो उसके url को सोशल नेटवर्किंग साइट पर जरूर शेयर करें। 

  • इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाएं यदि आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक रहेगी तो लाइक भी अपने आप बढ़ने लगेंगे। 

  • पोस्ट को अपलोड करते समय हैश टैग का जरूर प्रयोग करें। 

  • आप सभी के पोस्ट पर लाइक और कमेंट करें इससे आपके पोस्ट पर भी लाइक्स आने लगेंगे। 

इस सबके अलावा भी और भी बहुत से मेथड है जिसकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम पर लाइट्स को बढ़ा सकते हैं। 

इसके बारे में हम अपने अगले पोस्ट में जानकारी देंगे जब हम अपने अगले पोस्ट को अपलोड करेंगे तो नीचे उसकी link दे देंगे।

Computer network in hindi :- Click here

आज इस आर्टिकल में हमने क्या सीखा :-

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने यह सीखा कि instagram क्या होता है इंस्टाग्राम पर हम अपने लाइक्स और फॉलोअर्स को कैसे बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताया है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स को कैसे बढ़ा सकते हैं यदि आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आप को पता चल गया होगा कि आप अपने इंस्टाग्राम पर लाइक और फॉलोअर्स को कैसे बढ़ा सकते हैं। दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल instagram par followers kaise badhaye आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ नई जानकारी मिली होगी। 

 दोस्तों हमारा यह आर्टिकल instagram par followers kaise badhaye आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई प्रश्न करना है यदि उसके अलावा भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे आपके प्रश्नों का इंतजार रहेगा। यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मैं उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। (धन्यवाद) 






Post a Comment

0 Comments