fullform

CAD Ka Full Form क्या होता है? | CAD Full Form in Hindi

CAD Ka Full Form, CAD full Form in Hindi, Full Form of CAD,CAD Full Form, सीएडी का फुल फॉर्म, सीएडी क्या होता है, सीएडी का पूरा नाम, सीएडी का मतलब, सीएडी क्या हैं, सीएडी का अर्थ इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको मिल जाएंगे।

क्या आप सीएडी का फुल फॉर्म या सीएडी से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप सीएडी से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप  बिल्कुल ही सही जगह आ गए हैं।

आज इस आर्टिकल में हम सीएडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में सीएडी से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, तो चलिए फिर स्टार्ट करते हैं और इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं-

cad-ka-full-form
 

CAD Ka Full Form :-

CAD का फुल फॉर्म “Computer Aided Design” होता हैं, इसे हम अपनी भाषा में कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन के नाम से जानते हैं। CAD एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसका प्रयोग कंप्यूटर में 2D तथा 3D प्रकार की डिजाइंस को बनाने के लिए किया जाता है। 

C Computer
A Aided
D Design

CAD Full Form in Hindi :-

CAD का फुल फॉर्म ‘Computer Aided Design” होता है जिसको हम अपनी भाषा में कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन कहते हैं। इसे हम हिंदी भाषा में “कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन” के नाम से जानते हैं, कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन को ही CAD का हिंदी फुल फार्म भी कहा जाता है।

सीएडी (CAD) Computer Aided Design

सीएडी क्या है? (What is CAD in Hindi) :-

CAD डिजाइनिंग का एक सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से 2D और 3D की डिजाइन बनाई जाती है, इसका प्रयोग खासतौर पर इंजीनियरों के द्वारा किया जाता है।

CAD, सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर का एक कॉन्बिनेशन होता है जिसकी मदद से इंजीनियर लोग किसी भी प्रकार की डिजाइन को बना सकते हैं।आइए इसके बारे में अब कुछ सामान्य प्रकार की जानकारियां प्राप्त करते हैं-

  • Computer Aided Design अर्थात CAD का प्रयोग इंजीनियर, आर्किटेक्ट, ड्राफ्टर्स के द्वारा तकनीकी रेखांकन या किसी सटीक चित्र को बनाने में करते है।
  • सीएडी का प्रयोग Two-Dimensional (2-D) चित्र या Three-Dimensional (3-D) किसी मॉडल को बनाने में किया जाता है।
  • दोस्तों यह सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर का कॉन्बिनेशन होता है जिसको इंजीनियर सभी प्रकार की डिजाइनों को बनाने के लिए बनाता है।

सन 1980 के दशक तक, कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन अर्थात सीएडी सिस्टम अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर का निर्माण किया गया था परंतु आज आप CAD का सॉफ्टवेयर भी खरीद सकते हैं तथा उसको आप अपने कंप्यूटर या डेस्कटॉप पर भी चला सकते हैं।

अब आइए Two-Dimensional (2-D) और Three-Dimensional (3-D) के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं-

Two-Dimensional (2-D) CAD :-

Two-Dimensional (2-D) के बहुत सारे एप्लीकेशन होते हैं परंतु इसका इस्तेमाल वेक्टर-आधारित लेआउट्स को डिजाइन करने में सबसे अधिक किया जाता है।

Three-Dimensional (3-D) CAD :-

Three-Dimensional (3-D) CAD का ज्यादातर प्रयोग वीडियो गेम तथा एनीमेटेड फिल्मों को बनाने में किया जाता है। इसके बहुत से रियल-वर्ल्ड एप्लीकेशन भी हैं जैसे- Civil Engineering, Products Design तथा Simulation Modelling.

Three-Dimensional अर्थात (3-D) के अंतर्गत Computer Aided Manufacturing आते हैं जिसमे Three-Dimensional Objects की actual Manufacturing होती हैं।

सीएडी के उपयोग? (Uses of CAD) :-

CAD का उपयोग बहुत से स्थानों पर किया जाता है, जिनमें से कुछ निम्न प्रकार से है-

  • CAD में हम 2D व 3D आदि का उपयोग करके निर्मित उत्पादों के फिजिकल कंपोनेंट के लेआउट को डिजाइन कर सकते हैं।
  • CAD का इस्तेमाल करके टायर्स, इंजन आदि जैसे विभिन्न प्रकार के ऑटो कंपोनेंट को भी तैयार किया जा सकता है।
  • CAD को सड़क, जलवायु तथा टोपोग्राफी मैप्स को डिज़ाइन करने के लिये कार्टोग्राफी में उपयोग किया जाता हैं।
  • CAD का उपयोग मिसाइलों, हवाई जहाज, आंतरिक्ष वाहनों तथा उपग्रहों के डिज़ाइन में भी किया जाता हैं।

इन सबके अलावा और भी बहुत से स्थानों पर तथा ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जिसमें CAD का इस्तेमाल किया जाता है।

FAQ :-

सीएडी से आप क्या समझते हैं?

CAD का फुल फॉर्म “Computer Aided Design” होता है, CAD एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसका प्रयोग कंप्यूटर में 2D तथा 3D प्रकार की डिजाइंस को बनाने के लिए किया जाता है। 

कैड के क्या लाभ है?

CAD में हम 2D व 3D आदि का उपयोग करके निर्मित उत्पादों के फिजिकल कंपोनेंट के लेआउट को डिजाइन कर सकते हैं, CAD का इस्तेमाल करके टायर्स, इंजन आदि जैसे ऑटो कंपोनेंट को भी तैयार किया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर बनाने के लिए क्या करें?

सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको कोडिंग सीखनी पड़ेगी, सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको Java, C, C++,vb.net,asp.net इत्यादि जैसे भाषा सीखनी पड़ती है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हम ने सीएडी से संबंधित बहुत की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने CAD Ka Full Form, CAD क्या हैं, 2-D CAD, 3-D CAD तथा CAD का उपयोग इत्यादि जैसी जानकारियों को प्राप्त किया।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको सीएडी से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होगी तथा मैं आशा करता हूं दोस्तों आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

हमारा यह आर्टिकल CAD Ka Full Form आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बतायें और यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो वह भी कमेंट के माध्यम से जरुर बतायें। यदि आप हमारे इस सीएडी से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के द्वारा हमें जरूर बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें। इसी प्रकार की और अधिक जानकारियों को पाने के लिए इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button