fullform

NROER Full Form in Hindi | NROER Ka Full Form क्या होता है?

Nroer Full Form in Hindi Nroer Ka Full Form, What is Nroer in Hindi, Nroer Kya Hai, Use of Nroer in Hindi, Nroer PDF इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगें।

क्या आप Nroer का फुल फॉर्म या Nroer से सम्बंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये है, अगर आपको Nroer से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में हम Nroer से सम्बंधित जानकारियों को ही देने वाले है, मैं वादा करता हूँ हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में Nroer से सम्बंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। आइए शुरू करते हैं और इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं।

nroer-full-form

Nroer Full Form :-

Nroer प्राथमिक, माध्यमिक तथा वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए विभिन्न प्रकार के तथा जरूरी विषयों के शैक्षिक संसाधनों को उपलब्ध करवाता है, Nroer कई प्रकार की भारतीय भाषाओं में एक बड़ी संख्या में शैक्षिक संसाधनों को उपलब्ध करवाता हैं।

Nroer Ka Full Form :-

Nroer का फुल फॉर्म “National Repository of Open Educational Resources” होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में ‘नेशनल रिपोसिटरी ऑफ ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज’ के नाम से जानते हैं।

N National
R Repository
O of
E Educational
R Resources

Nroer Full Form in Hindi :-

ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर अब तक आपको यह पता चल ही गया होगा कि Nroer का फुल फॉर्म “National Repository of Open Educational Resources” होता है।

National Repository of Open Educational Resources को हिंदी भाषा में ‘मुक्त शैक्षिक संसाधनों का राष्ट्रीय भंडार’ के नाम से जाना जाता है।

नरोर (Nroer) मुक्त शैक्षिक संसाधनों का राष्ट्रीय भंडार

नरोर क्या है? (What is Nroer) :-

जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया कि Nroer प्राथमिक, माध्यमिक तथा वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए विभिन्न प्रकार के तथा जरूरी विषयों के शैक्षिक संसाधनों को उपलब्ध करवाता है, Nroer कई प्रकार की भारतीय भाषाओं में एक बड़ी संख्या में शैक्षिक संसाधनों को उपलब्ध करवाता हैं।

हमारे शिक्षक बंधु यहां से अनेक प्रकार की शैक्षिक सामग्री को प्राप्त कर सकते हैं तथा उनको डाउनलोड करके उनका उपयोग कर सकते हैं, यह एक राजकीय सुविधा है तथा यह बिल्कुल ही मुफ्त सुविधा है।

National Repository of Open Educational Resources (Nroer) के द्वारा ई-लाइब्रेरी, ई-बुक्स तथा ई-कोर्सेस की कोष तैयार की गयी हैं।

इस पोर्टल (Portal) में हिंदी तथा अंग्रेजी में 19 हजार (19,000) से भी ज्यादा फाइलें मौजूद है, इसमें 5,500 से ज्यादा डाक्यूमेंट्स, 1,300 से ज्यादा सेशंस, 2500 से ज्यादा इमेजेज, 6800 से ज्यादा वीडियोस तथा 2500 से ज्यादा ऑडियोस मौजूद हैं। जिनका उपयोग आप एकदम निःशुल्क में कर सकते हैं।

इस पोर्टल में ऑनलाइन टेस्ट भी उपलब्ध है तथा क्लास रूम में चल रहे लेसन के लिए आप एनरोल भी करा सकते हैं।

Nroer का उपयोग कैसे करें :-

दोस्तों आइए अब जानते हैं कि हम नरोर (Nroer)का उपयोग किस प्रकार से कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होता है, इसकी वेबसाइट पर जाने के लिए आप https://www.nroer.gov.in/welcome पर क्लिक करना होता हैं।
  • इस वेबसाइट का हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों वर्जन उपलब्ध है।
  • इस वेबसाइट पर 17 हजार से अधिक तथा अलग अलग प्रकार का एजुकेशनल कंटेंट मौजूद है जिनमें से हम अपने आवश्यकतानुसार कंटेंट को डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • इस वेबसाइट पर NEWS BOARD, DISCUSSION, eRESOURCES तथा Registered Users की जानकारी के साथ साथ कई अन्य प्रकार की शिक्षा से संबधित इम्पोर्टेन्ट लिंक्स उपस्थित हैं।
  • NEWS BOARD पर आपको विभिन्न प्रकार की शिक्षा गतिविधियों के समाचार, eRESOURCES में विभिन्न प्रकार की सामग्री मिल जाएंगी। इन सारी सामग्रियों में से अपनी सामग्री को ढूंढ़ने के लिए आपको फ़िल्टरेशन भी दिया जाता हैं।
  • आप इसमें अपने द्वारा विकसित किए गए शैक्षिक सामग्री को भी शेयर कार सकते हैं, आपके द्वारा शेयर की गई सामग्री अन्य उपयोग कर सकेंगे।

इसके बारे में और अधिक डिटेल्स में जानकारी पाने के लिए आप यहाँ से संपर्क कार सकते हैं-

  • केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (CIET)
  • राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT)
  • श्री अरबिंदो मार्ग, नई दिल्ली -110016 फोन: 011- 26962580, फैक्स: 011- 26864141
  • ईमेल: [email protected]

Nroer PDF :-

दोस्तों इस वेबसाइट पर आपको भिन्न-भिन्न क्लासों की तथा विभिन्न प्रकार के विषयों की पीडीएफ भी प्रदान की जाती है जिसको आप एकदम निशुल्क में डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।

Nroer pdf का उपयोग आप एकदम निशुल्क में कर सकते हैं इसके लिए बस आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होता है और वहां पर आपको जो भी पीडीएफ चाहिए उसको ढूंढ कर अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेना होता है। डाउनलोड करने के बाद आप उसका उपयोग कभी भी कर सकते हैं.

Nroer Library :-

Nroer Library में बहुत सारी फाइलें मौजूद हैं, यहाँ पर आपको भिन्न-भिन्न प्रकार की फाइलें मिल जाती है जिनमें अलग-अलग प्रकार की जानकारी मौजूद होती हैं, आप Nroer Library में जाकर उनमें से किसी भी फाइल को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।

Nroer Library में 19,000 से भी ज्यादा फाइलें मौजूद है जिनमें से आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी फाइल को फ्री में डाउनलोड करके उसका उपयोग फ्री में कर सकते हैं।

Nroer Maths Video :-

आपको इस वेबसाइट में ना केवल Maths की वीडियोस मिलेंगी बल्कि आपको यहां पर और भी बहुत सारे विषयों की वीडियोस मिल जाएगी, आपको जो भी वीडियो चाहिए आप उसको आसानी से देख सकते हैं तथा डाउनलोड कर सकते हैं।

Nroer Wikipedia :-

अगर आप Nroer के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या आप इसके विकीपीडिया पेज को विजिट करना चाहते हैं तो आप  Nroer Wikipedia पर क्लिक करके इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा इसके विकीपीडिया पेज को भी एक्सेस कर सकते हैं।

Nroer को कब लॉन्च किया गया :-

National Repository of Open Educational Resources या Nroer को 13 अगस्त सन 2013 को नई-दिल्ली में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, मानव संसाधन, विकास मंत्रालय तथा भारत सरकार के सहयोग से लांच किया गया था।

इसे भी पढ़ें :-

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने Nroer Full Form से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने Nroer Ka Full Form, Nroer Full Form in Hindi, Nroer Kya Hai, Nroer pdf, Nroer Wikipedia तथा इसके अलावा Nroer से संबंधित और भी बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियां को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button