Jaankari

BOI Net Banking क्या होती है? | ऑनलाइन रेजिस्ट्रशन करने की प्रक्रिया?

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको BOI Net Banking के बारे में बताएँगे, इस आर्टिकल मे हम यह जानेंगे कि BOI Net Banking क्या हैं, BOI net banking online registration कैसे करते हैं तथा इसके अलावा भी BOI net banking के बारे मे बहुत कुछ जानेंगे।

boi-net-banking

BOI Net Banking :-

बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको इसका पूरा नाम तो पता होता है किंतु इसका short name नहीं पता होता है तो आइये जान लेते हैं की BOI का फुल फॉर्म क्या है, BOI का Full Form “Bank of India” होता हैं, दोस्तों Bank Of India को हीं हम short मे BOI कहकर बुलाते हैं।

B Bank
O of
I India

BOI Net Banking in Hindi :-

Bank Of India भारत का एक पब्लिक सेक्टर बैंक होता है जो कि सभी बैंकों की तरह अपने कस्टमर को नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है, Net Banking एक ऐसी प्रक्रिया होती हैं जिसकी मदद से आप सभी प्रकार के कार्य को घर पर बैठ कर हीं कर सकते हो और आपको बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा ना तो आपको बैंक की लंबी लाइनों मैं खड़ा होना पड़ेगा और ना ही बैंक के कर्मचारियों के पीछे दौड़ना पड़ेगा आप सभी प्रकार के कार्यों को अपने घर पर  बैठकर ही बहुत हीं आसानी से कर सकते हो।

Net banking की मदद से आप घर बैठकर हीं पैसो का ट्रांजैक्शन कर सकते हो जैसे  पैसों का अपने अकाउंट से दूसरों के अकाउंट में ट्रांसफर तथा दूसरों के अकाउंट से अपने अकाउंट में रिसीव कर सकते हो तथा इसके अलावा आप अपने अकाउंट में उपलब्ध बैलेंस की इंक्वायरी भी कर सकते हो।

आप सीधे इसके वेबसाइट पर जाकर अपनी user id और password को  सबमिट करके अपने अकाउंट में एक्सेस कर सकते हो और उसके बाद यह सारी प्रक्रिया आप घर बैठे हैं ऑनलाइन कर सकते हो।

ऑनलाइन बैंकिंग करने के लिए आपका अपना एक अकाउंट बना हुआ होना चाहिए जो कि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से बना सकते हैं आइए जानते हैं कि आप अपना boi net banking registration कैसे कर सकते और एक अकाउंट create कर सकते हो।

BOI Net Banking Online Registration :-

दोस्तों यदि आपके पास डेबिट कार्ड है और उसने add मोबाइल नंबर भी आपके पास है तो बहुत ही आसानी से आप अपना boi net banking online registration कर सकते हैं।

BOI net banking online registration करने के लिए आपके पास 3 चीज  होना बहुत हीं जरुरी हैं।

1. Bank of india account nuber.
2. Bank of india debit card.
3. Registered mobile number.

ये तीन चीज हैं तभी आप registration कर पाओगे इसमें से एक भी चीज कम हैं तो आप रेगुस्ततिओं नहीं कर पाओगे।

BOI Net banking Online Registration प्रक्रिया :-

यदि आप BOI Net Banking मे online registration करना chahte हो तो नीचे दिए गए मेथड को step by step फ़ॉलो करें –

सबसे पहले आपको अपना google open करना हैं और वहा से आपको bank of india type करें उसकी site पर जाना हैं, जैसे हीं आप google पर bank of india लिखकर inter करोगे तो आपको एक new page open होगा जो कुछ इस प्रकार से दिखेगा।

Boi-net-banking

यहाँ आने के बाद आपको bank of india internet banking retail signon का एक ऑप्शन  दिखेगा और आपको उसपर click करना हैं जैसे हीं उसपर click करोगे तो आपके सामने ऐसा interface आएगा।

Online-banking

अब यहाँ आने के बाद आपको  बीच में new user का ऑप्शन दिखेगा आपको उसी पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आ जाएगा

Net-banking

अब यहाँ पर आपको  account number वाले बॉक्स के सामने अपने boi bank का account no.fill करना हैं तथा नीचे दिए गए बॉक्स मे अपना registered mobile number को सबमिट करना हैं इसके बाद नीचे दिए गए  कैप्चा कोड को fill करके सबमिट button पर click कर देना हैं।

अब आपके mobile number पर एक otp आएगा उसको डालकर आपको continue पर click करना हैं इसके बाद वो आपको अगले page पर भेज देगा।

यहाँ पर आपको अपने debit card की details को सही सही fill करके उसको submit करके continue पर click करना हैं।

अगले step मे आप उसके tearms aur conditions को agree कर लेंगे। अब आपका online registration हो चूका हैं।

अब आप BOI online banking form भरकर अपने account मे लॉगिन हो जाईये और net banking की सभी सेवाओं का लाभ उठाये।

BOI Net Banking password बनाते टाइम ध्यान रखने योग्य बातें  :-

हमें अपने BIO Net Banking का Password बनाते टाइम कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए, किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए आइये जानते हैं-

  • Password कम से कम 6 और ज्यादा से ज्यादा 28 करैक्टर का होना चाहिए।
  • Password मे digits (1 2 3…), character a, b, c…) और special character (@, #$, %) इन तीनो का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • अपना पासवर्ड किसी को नहीं बताना चाहिए, उसको गोपनीय रखना चाहिए।

सावधानियां :-

हमें बहुत-सी सावधानियां बरतनी चाहिए-

  • Net Banking का प्रयोग भीड़-भाड़ जगह और publicpublic place मे ज्यादा न करें।
  • Password को हमें जल्दी जल्दी टाइम पर चेंज करते रहना चाहिए।
  • अपना password किसी को भी नहीं बताना चाहिए कोई कितना भी करीबी क्यों na हो।
  • अपने उस system मे जिसमे आप ये app का उसे करते हैं उसमे antivirus का उसे करें।
  • Bank of india मे जो आपकी custmor id होती हैं उसी को हीं आपके net banking मे user id बना दिया जाता हैं।

Net Banking की सुविधा प्रदान करने वाले Banks :-

आज के समय में लगभग सभी बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं नेट बैंकिंग की सुविधा एक ऐसी सुविधा हैं जिसकी मदद से हम आसानी से बैंक से होने वाले उन सभी कार्यों को घर पर बैठकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करने वाले कुछ बैंकों के नाम इस प्रकार से है-

इसके अलावा बहुत से बैंक और भी है जो फ्री में नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं अगर आपके पास भी कोई बैंक अकाउंट है तो आप भी अपने  अकाउंट को नेट बैंकिंग से ऐड करा कर इन सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Net banking के लाभ? (Advantages of Net Banking) :-

नेट बैंकिंग से हमें बहुत से प्रकार के लाभ होते हैं जो कुछ इस प्रकार से है।

  • इसकी मदद से हम आसानी से पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अथार्त कहने का मतलब  पैसों को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं तथा दूसरे अकाउंट से अपने अकाउंट में पैसों को रिसीव भी कर सकते हैं
  • हम अपने अकाउंट में उपस्थित बैलेंस की इंक्वायरी कर सकते हैं।
  • सभी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  • बैंकों में जाकर लाइन नहीं लगाना पड़ता बैंक के कर्मचारियों के पीछे नहीं दौड़ना पड़ता यह सारे काम हम घर पर ही बैठ कर  बहुत आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल boi net banking से यही निष्कर्ष निकलता है कि नेट बैंकिंग की सुविधा हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है तथा इसका यूज करते समय हमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए और बहुत सी सावधानियां बरतनी चाहिए.

अपने नेट बैंकिंग के पासवर्ड को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए यदि आप अपना पासवर्ड किसी को बता देंगे तो वह बाद में आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर सकता है और आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको BOI Net Banking के बारे में जरूर कुछ ना कुछ नया जानने को और कुछ नई चीज सीखने को मिली होगी.

दोस्तों अगर इस आर्टिकल boi net banking को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो वह भी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

इसके अलावा अगर आपको किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखवाना है तो नीचे कमेंट करके हमको वो भी बताइए मैं आपके लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button