fullform

ICICI Full Form in Hindi | ICICI Ka Full Form क्या होता है?

ICICI Full Form, ICICI Full Form in Hindi, ICICI का पूरा नाम क्या होता हैं, ICICI का फुल फॉर्म, ICICI क्या हैं, ICICI का मतलब, ICICI Bank का पूरा नाम आईसीआईसीआई का अर्थ, आईसीआईसीआई बैंक क्या हैं, ऐसे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएंगे। 

क्या आप आईसीआईसीआई का फुल फॉर्म या आईसीआईसीआई से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। यदि आप आईसीआईसीआई से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम आईसीआईसीआई से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में आईसीआईसीआई से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, आइए शुरू करते हैं और इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

icici-full-form
 

Table of Contents

ICICI Full Form :-

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति का एक या दो बैंकों में अकाउंट जरूर होता है क्योंकि आज के समय में किसी व्यक्ति का एक या दो बैंक में अपना अकाउंट होना एक नॉर्मल बात हो गई है। 

जब हम किसी बैंक में अपना खाता खुलवाते हैं तो हम सिर्फ यह पता करते हैं कि उस बैंक द्वारा अपने कस्टमर को क्या-क्या सेवाएं प्रदान की जाती है। हम जिस बैंक में अपना खाता खुलवाते हैं उस बैंक के बारे में जानकारी प्राप्त करने में रूचि नहीं रखते हैं तथा यह भी जानने का प्रयास नहीं करते हैं कि उस बैंक का इतिहास क्या है। 

बहुत से बैंक तो ऐसे होते हैं जो अपने बैंक का नाम शॉर्ट फॉर्म में लिखते हैं उसी में से एक ICICI bank भी हैं। क्या आपको ICICI का Full Form पता है तथा क्या आप जानते हैं कि आईसीआईसीआई का मतलब क्या होता है? 

यदि आपको आईसीआईसीआई फुल फार्म के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको आईसीआईसीआई से संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएंगी। 

ICICI Ka Full Form :-

ICICI बैंक की फुल फॉर्म “Industrial Credits and Investment Corporation of India” होती हैं। 

I Industrial 
C Credits and
I Investment 
C Corporation of
I India

आईसीआईसीआई बैंक भारत का एक प्रमुख वित्तीय एवं बैंकिंग संस्थान है, आईसीआईसीआई बैंक का हैडक्वाटर मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है तथा इस बैंक का रजिस्टर्ड ऑफिस बड़ोदरा में स्थित है। 

ICICI Full Form in Hindi :-

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की फुल फॉर्म ‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट्स एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ होती हैं। इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (ICICI) का हिंदी मतलब “भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम” होता हैं। 

आईसीआईसीआई (ICICI) भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम

आईसीआईसीआई क्या है? (What is ICICI in Hindi) :-

ICICI भारत का एक प्राइवेट बैंक हैं, ICICI बैंक भारत का एक प्रमुख बैंकिंग एवं वित्तीय संस्थान है। ICICI भारत देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक हैं, भारत में आईसीआईसीआई बैंक के लगभग 4850 ब्रांचेज तथा 14404 एटीएम मौजूद है। 

भारत देश के अलावा ICICI बैंक 19 अन्य देशों में भी स्थित है, आईसीआईसीआई बैंक में लगभग 85,000 वर्कर्स काम करते हैं। 

सन 2000 में new york Stock Exchange में अपने 5 लाख अमेरिकन Depository शेयरों की लिस्ट में लिस्टेड होने वाला आईसीआईसीआई बैंक, पहला भारतीय बैंक था। 

Mr.A Ramaswami Mudaliar जी को ICICI बैंक का प्रथम अध्यक्ष (चेयरमैन) के रूप में चुना गया था। 

ICICI की स्थापना :-

ICICI बैंक की स्थापना सन 1994 ईस्वी में लिमिटेड भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई थी, आईसीआईसीआई बैंक का गठन सन 1995 ईस्वी में विश्व बैंक, भारत सरकार तथा भारतीय उद्योग के प्रतिनिधियों की देखरेख में किया गया था। 

इन सबके अलावा भारत में आईसीआईसीआई बैंक के लगभग 4850 शाखाएं तथा 14404 एटीएम मशीन मौजूद है, इसके अलावा विश्व के अन्य 19 देशों में भी इस बैंक की शाखाएं मौजूद है।

आईसीआईसीआई बैंक का इतिहास (History of ICICI Bank in Hindi) :-

दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना सन 1994 ईस्वी में लिमिटेड भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में की गई थी। सन 1995 ईस्वी में विश्व बैंक, भारत सरकार तथा भारतीय उद्योगों के प्रतिनिधियों की देखरेख में आईसीआईसीआई बैंक का गठन किया गया था। 

सन 2017 में आईसीआईसीआई बैंक में लगभग 85,000 कर्मचारी काम कर रहे थे जो कि आज के समय में लगभग 90 हजार के आसपास तक पहुंच गए होंगे। 

ICICI का मुख्यालय :-

दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है तथा आईसीआईसीआई बैंक का रजिस्टर्ड ऑफिस बड़ोदरा में स्थित है। 

ICICI के पहले अध्यक्ष (ICICI First Chairman) :-

आईसीआईसीआई बैंक के पहले अध्यक्ष (Chairman) ‘Mr.A Ramaswami Mudaliar’ जी को चुना गया था और ये ही आईसीआईसीआई बैंक के पहले अध्यक्ष थे। 

वर्तमान समय में आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन तथा सीईओ/एमडी ( ICICI Chairman & CEO/MD) :-

दोस्तों वर्तमान समय में आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन अर्थात अध्यक्ष ‘गिरीश चंद्र चतुर्वेदी’ जी हैं तथा वर्तमान समय में आईसीआईसीआई बैंक के CEO/MD ‘संदीप बख्शी’ जी है। 

  • ICICI Chairman – गिरीश चंद्र चतुर्वेदी (Girish Chandra Chaturvedi)
  • ICICI CEO/MD – संदीप बख्शी (Sandeep Bakshi)

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाएं :-

दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को बहुत सी प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है, आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को जो सेवाएं प्रदान करता है वह इस प्रकार से है-

  • Credit Card and Debit Card
  • ICICI Bank Net Banking 
  • Personal Loan
  • Mortgage Loans
  • Investment Banking 
  • Private Banking 
  • Corporate Banking 
  • Consumer Banking 
  • Finance and Insurance 
  • Payment Solution
  • Money Management 
  • Wealth Management 
  • ICICI Bank KYC
  • ICICI Bank Apps
  • ICICI Bank Fastag
  • ICICI Bank Card Payment 
  • Trade and Retail Forex etc

इन सबके अलावा और भी बहुत-सी प्रकार की सेवाएँ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा अपने ग्राहक को प्रदान की जाती है। 

ICICI बैंक में काम कर रहे कर्मचारियों की संख्या :-

दोस्तों सन 2000 में की गई गणना में आईसीआईसीआई बैंक में लगभग 85,000 कर्मचारी काम कर रहे थे। आज के समय में आईसीआईसीआई बैंक में कर्मचारियों की संख्या बढ़कर लगभग 90,000 के आस-पास तक पहुंच गई होगी। 

ICICI बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट :-

ICICI बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.icicibank.com हैं। आप दिए गए वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके सीधा ही आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। 

वेबसाइट – www.icicibank.com
 

ICICI बैंक के कुछ टोल फ्री नंबर :-

दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक हमें टोल फ्री नंबर भी प्रदान करता है जिस पर कॉल करके हम अपने बैंक बैलेंस की इंक्वायरी तथा इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। 

1. ICICI Bank Balance Enquiry :-

दोस्तों अगर आप घर बैठे अपने आईसीआईसीआई बैंक बैलेंस की इंक्वायरी करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए नंबर पर मिस कॉल करके अपने बैंक बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं। 

अपने आईसीआईसीआई बैंक बैलेंस की इंक्वायरी करने के लिए आपको उसी नंबर से मिस कॉल करना होता है जो नंबर आपका आईसीआईसीआई बैंक में रजिस्टर्ड होता है। 

आईसीआईसीआई बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आप 9594612612, 9594613613, 09223011311 आदि इनमें से किसी भी नंबर पर मिस कॉल देकर SMS के माध्यम से अपने खाते में उपलब्ध बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

ICICI Balance Enquiry Number – 9594612612, 9594613613, 09223011311
 

2. ICICI Bank Helpline Number :-

दोस्तों अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित कोई सवाल या कोई कंप्लेन करना चाहते हैं तो उसके लिए आप ICICI Bank Toll Free Customer Care Number या ICICI Helpline Number 18002003334 पर कॉल कर सकते हैं। 

आप इस नंबर पर शनिवार तथा रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं और आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल तथा कंप्लेन आदि को कर सकते हैं। 

ICICI Toll Free Customer Care Number/ICICI Helpline Number – 18002003334
 

दोस्तों अब तक आपको ICICI बैंक से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारी प्राप्त हुई होंगी, दोस्तों यदि आप एसबीआई (SBI) या आरबीआई (RBI) आदि जैसे बैंकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में भी डिटेल्स में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

हमने एसबीआई (SBI) और आरबीआई (RBI) जैसे बैंकों के बारे में पहले से ही डिटेल्स में जानकारी दे रखी है आप लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

ICICI बैंक से संबंधित कुछ रोचक तथ्य :-

आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार से हैं- 

  • ICICI बैंक की स्थापना सन 1994 ईस्वी में ICICI Limited द्वारा की गयी थी जो कि एक भारतीय वित्तीय संस्थान है। 
  • वर्तमान समय पूरे भारत भर में आईसीआईसीआई बैंक की लगभग 4850 शाखाएं, 14404 एटीएम मशीन मौजूद हैं
  • वर्तमान समय में लगभग 90,000 के आसपास के कर्मचारी आईसीआईसीआई बैंक में काम कर रहे हैं। 
  • भारत के अलावा आईसीआईसीआई बैंक 19 अन्य देशों में भी मौजूद है। 
  • आईसीआईसीआई बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। 
  • सर्वप्रथम सन 1998 ईस्वी में आईसीआईसीआई बैंक द्वारा ही इंटरनेट बैंकिंग को शुरू किया गया था। 
  • भारत के अलावा आईसीआईसीआई बैंक की शाखाएं हांगकांग, सिंगापुर, बहरीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, श्रीलंका, दुबई, कतार, ओमान, चीन तथा साउथ अफ्रीका आदि जैसे देशों में भी उपस्थित है। 
  • सन 1999 में ICICI Bank, New York Stock Exchange (NYSE) की लिस्ट में लिस्टेड होने वाली पहली भारतीय कंपनी तथा गैर-जापान एशिया से पहला बैंक या वित्तीय संस्थान बना। 
  • ICICI Bank भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक हैं, 31 मार्च सन 2018 को ICICI बैंक की कुल संपत्ति लगभग 11,242 बिलियन (172.5 बिलियन USA डॉलर) थी। 
  • Mr.A Ramaswami Mudaliar को ICICI का प्रथम अध्यक्ष (Chairman) चुना गया था। 

FAQ :-

ICICI की स्थापना कब हुई थी?

ICICI बैंक की स्थापना सन 1994 ईस्वी में लिमिटेड भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई थी।

ICICI बैंक का मालिक कौन है?

ICICI बैंक का मालिक “Industrial Credit and Investment Corporation of India” है।

आईसीआईसीआई बैंक के प्रमुख कौन है?

आईसीआईसीआई बैंक के प्रमुख “संदीप बक्शी” है, ये इसके सीईओ (CEO) है। (संदीप बक्शी 15 अक्टूबर 2018-)

ICICI बैंक कौन से देश का है?

ICICI बैंक भारत देश का एक बैंक हैं।

क्या ICICI बैंक सरकारी था?

नहीं,  ICICI बैंक एक प्राइवेट बैंक है, आईसीआईसीआई एक बहुत ही बड़ा बैंक हैं।

आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय “वड़ोदरा” में स्थित है।

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक ‘भारतीय स्टेट बैंक’ SBI है।

इसे भी पढ़ें :-

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने ICICI बैंक से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने icici full form, icici full form in hindi, icici क्या है, icici की स्थापना, icici बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सेवाएं तथा इसके अलावा icici से संबंधित और भी बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको आईसीआईसीआई से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुईं होंगी। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में आईसीआईसीआई से संबंधित जितने भी प्रश्न रहे होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। 

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल icici full form कैसा लगा हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो वह भी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। 

यदि आप हमारे इस icici से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के द्वारा हमें जरूर बताएं, मुझे आपके फीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह icici संबंधित जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ तथा सोशल साइट्स पर भी शेयर करें। 

हम अपने इस ब्लॉग पर इसी तरह की जानकारियों को देते हैं, इसी तरह की जानकारियों को पाने के लिए आप इस ब्लॉग www.hindima.in पर डेली विजिट करते रहें (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button