Ticker

6/recent/ticker-posts

ATM Full Form In Hindi - ATM क्या है

हैल्लो दोस्तों आज हम आपको इस artical मे ATM Full Form के बारे मे बताएँगे अगर आप सभी ATM Full Form के बारे मे नहीं जानते हैं तो हमारे इस artical को ध्यान से पढ़े.

इस artical मे हम ना केवल ATM Full Form के बारे मे बताएँगे बल्कि ATM क्या हैं?  ATM से हम हम कोन-कोनसे कार्य कर सकते हैं, इसके निर्माण और ATM के लाभ क्या हैं इन सभी topics को हम इस artical मे बताएँगे, पूरी जानकारी के लिए हमारे इस artical को जरूर पढ़े।


ATM pics,ATM images


ATM Full Form :-


आज के समय मे सभी घर मे कोई ना कोई एक ऐसा व्यक्ति जरूर होता हैं जो ATM का प्रयोग करता हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही होंगे जो ATM का Full Form जानते हैं, घरों मे अक्सर लोग कहते रहते हैं की ATM से पैसे निकल लाओ पर बहुत ही कम लोगो को इसका Full Form पता होता हैं। तो आइये आज हम जान लेते हैं की इसका full form क्या हैं.  ATM Full Form in english - Automated Teller Machine और ATM का हिंदी मतलब - स्वचलित टेलर मशीन होता हैं।

ATM क्या होता हैं :-


ATM का प्रयोग हम पैसे निकालने के लिए करते हैं। ATM को लगभग सभी बैंकों मे लगाए गए हैं या यूँ कहे तो हर एक बैंक के पास अपना एक ATM होता हैं, भारत में लगभग 22 राष्ट्रीयकृत बैंक है तथा इसके अलावा बहुत से प्राइवेट बैंक भी है और इन सभी बैंकों के पास अपना एक ATM मशीन है।  भारत में ATM  बहुत पहले से मौजूद है. 

पहले ATM  का प्रयोग सिर्फ पैसे निकालने के लिए करते थे परंतु आज के समय में ATM का प्रयोग बहुत से कार्यों में करते हैं, आज हम ATM की मदद से balence को भी cheak कर सकते हैं तथा इसके अलावा भी बहुत से कार्य कर सकते हैं। 

ATM के कार्य  :-


  • ATM की मदद से हम अपने account से पैसे को बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय मे निकाल   सकते हैं। 
  • ATM से हम अपने account से किसी दूसरे के account मे पैसा भी send कर सकते हैं। 
  • ATM की मदद से balance की को भी cheak कर सकते हैं हमारे account मे कितना balance बचा हैं। 
  • ATM से ही हम अपने पुराने पिन नंबर को चेंज करके नया पिन कोड नंबर प्राप्त कर सकते हैं
  • ATM  की मदद से हम अपने account मे मोबाइल नंबर को भी रजिस्टर कर सकते हैं एवं उस मोबाइल नंबर पर मैसेज अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं
  • ATM की मदद से हम किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं

ATM का निर्माण(उत्पत्ति ) :-


कैश निकलने वाली सबसे पहली ATM 27 june 1967 मे london के बार्कलेज बैंक ने लगाई थी। इस मशीन को बहुत कड़ी मेहनत के बाद स्कॉटलैंड के इन्वेंटर जॉन शेफर्ड बैरन ने बनायीं थी.

जॉन शेफर्ड ATM का pin 6 digits मे रखना चाहते थे परंतु उनकी पत्नी ने कहा 6 digits का pin याद रखने मे बहुत दिक्कत होगी और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे इस कारण बाद मे उन्होंने pin को 6 digits के बजाय 4 digits कर दिया, आज के समय मे भी 4 digits का ही pin चल रहा हैं।

ATM के लाभ :-

ATM के आने से ग्राहकों को पैसे निकालने में बहुत अधिक सुविधा प्राप्त हो गई है इसके आने से बैंकों में लंबी लाइन लगाने से छुट्टी मिल गई और किसी भी प्रकार का कोई फॉर्म को fill नहीं करना पड़ता। 


  • ATM मे 4 digits का एक pin कोड होता है, जिसको वह कोड पता होगा वही एटीएम से पैसे निकाल पाएगा,  इससे हमारी सिक्योरिटी और भी बढ़ गई है। 
  • ATM की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है, आप जब चाहे तब ATM की मदद से पैसे निकाल सकते हैं। 
  • ATM की मदद से सभी प्रकार के online भुगतान कर सकते हैं। 
  • ATM से हम एक अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसो को ट्रांसफर भी कर सकते हैं। 
  • ATM  की मदद से अपने अकाउंट में आसानी से पैसे को जमा भी कर सकते हैं। 

ATM के दुष्परिणाम :-


जिस प्रकार से सभी वस्तुओं से कोई ना कोई नुकसान जरूर होता है उसी प्रकार एटीएम से भी कुछ नुकसान होते हैं जो इस प्रकार से हैं -


  • ATM का pin अगर दूसरे को पता चल गया तो वह आसानी से आपके पैसों को चोरी कर सकता है। 
  • बिना पढ़े लिखे लोगों के लिए इसका उपयोग करना बहुत ही कठिन कार्य होता है। 

ATM के लिए जरुरी सावधानियां :- 


यदि आप एटीएम का उपयोग कर रहे हैं या इसका उपयोग करने की सोच रहे हैं तो आपको निम्नलिखित सावधानियां बरतनी होंगी जो इस प्रकार से हैं -


  • अपने ATM का pin अपने किसी भी दोस्त रिश्तेदारों और हो सके तो किसी भी परिवार के सदस्यों को भी ना बताएं।
  • पैसे निकालते समय किसी के बैंक कर्मचारी या किसी अन्य व्यक्ति को अपने ATM कार्ड के बारे मे कोई जानकारी ना दे। 
  • ATM का pin number याद रखे use कही पर लिखकर ना लें जाए।
  • पैसे निकालते टाइम पीछे खड़े व्यक्ति को ATM मे ना देखने दे और pin ड़ालते टाइम तो बिलकुल भी ना देखने दे। 

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट ATM Full Form in hindi  अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर इस artical को लेकर आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो हमें जरूर बताये और यदि आप हमसे कोई प्रश्न करना चाहते हैं तो वो भी नीचे कमेँट करके बताये.

दोस्तों यदि आप किसी दूसरे टॉपिक के बारे मे artical लिखवाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताये मे आपके लिए artical जरूर लिखूंगा (धन्यवाद) 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां