Ticker

6/recent/ticker-posts

what is information technology in hindi (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है)-हिंदी में

हैल्लो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम information technology  के बारे में आपको बताएंगे। इस आर्टिकल के अंदर हम आपको what is information technology in hindi मतलब information technology क्या है इसकी जानकारी हम आपको हिंदी में देंगे इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको information technology के लाभ, information technology के महत्त्व, information technology के उपयोग तथा information technology courses के बारे में आपको बताएंगे।

दोस्तों अगर आपको इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विषय में जानकारी प्राप्त करना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आप मेरे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं यकीन के साथ कह सकता हूं आप जो खोजते हुए हमारी इस वेबसाइट पर आए हैं आपको उसका आंसर यहां पर जरूर मिल जाएगा, तो दोस्तों बिना आपका टाइम  खराब करते हुए आइए आपको सीधा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी देते हैं।

Technology :- Click here

IT pic, information technology

What is information technolog in hindi:-

क्या आपने कभी सोचा है कि हम जब मोबाइल फोन या कंप्यूटर से किसी सूचना को एक जगह से दूसरे जगह पर प्रेषित करना होता है तो वह सूचना सेंड कैसे होता है आपने इसके बारे में कभी न कभी सोचा जरूर होगा लेकिन इसके बारे में जानने की कोशिश नहीं की इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं।आसान भाषा में कहें आज जो हम अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से किसी भी प्रकार की सूचना को किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास प्रेषित करते हैं यह पूरा सिस्टम information technology के ऊपर base रहता है।अर्थात 

जब हम किसी सूचना को एक जगह से दूसरी जगह पर प्रेषित करते हैं तो वह सूचना किस प्रकार से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचती है यह पूरा सिस्टम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के ऊपर base किया गया रहता है।
वैसे तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग बीसवीं सदी से ही किया जा रहा है परंतु 21वीं सदी तक आते आते इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसने मनुष्य की लाइफ को एकदम एडवांस बनाकर रख दिया है।

Information technology ने सबसे अधिक प्रभावित मानव को किया है इसने मानव जीवन को इतना अधिक प्रभावित किया है कि आज के समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बिना मानव जीवन की लाइफ एकदम शून्य के बराबर हो जाएगी।
पहले के समय में जो काम करने में 8 से 10 घंटे लग जाते थे आज इस समय में उसी कार्य को करने में कुछ पल या  वही कार्य सेकंडो में कर लेते हैं और यह सब मुमकिन हुआ है तो सिर्फ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की मदद से, जैसे मान लो पहले के समय में किसी प्रकार की सूचना को कहीं पर प्रेषित करना होता था तो पहले उसको एक कागज में लिखते थे फिर उसको डाकघर में रहते थे वहां से डाकिया उसको लेकर जहां पर उसको देना रहता था वहां पर लेकर जाता था यह कार्य करने में बहुत ज्यादा टाइम लगता था किंतु आज के समय में उसी कार्य को हम एक सेकंड में कर सकते हैं उसके लिए हमें केवल अपने मोबाइल में उस सूचना को टाइप करना होता है और जिसके पास सूचना को प्रेषित करना होता है उसके पास मोबाइल में उस सूचना को लेकर प्रेषित कर देते हैं और वह सूचना उस व्यक्ति के पास सेकंडो भर में पहुंच जाती है।

Information technology  का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है। पहले के समय में किसी जानकारी को इकट्ठा करने में बहुत मुश्किल होती थी परन्तु आज के  समय में हम एक जगह पर बैठे बैठे हैं दुनिया भर के किसी भी कोने की सूचना को प्राप्त कर सकते हैं और उसको देख सकते है इसके अलावा आज हम अपने घर में एक जगह पर बैठ कर देश विदेश की जानकारी को भी प्राप्त कर सकते है जैसे बगल वाले देश में क्या चल रहा है और दूर की country की न्यूज़ हम अपने घर के एक कमरे में बैठ कर बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है ये सब information technology की वजह से मुमकिन हुआ है।

For computer network:- Click here

Information technology,it

Information technolog के महत्व:-

आज के समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का महत्व बहुत ज्यादा ही है क्योंकि आज के समय में लगभग सभी कार्यों में टेक्नोलॉजी का यूज़ किया जा रहा है। 

जहां पहले के समय में किसी प्रकार की इनफार्मेशन को एक जगह से दूसरी जगह तक प्रेषित करने में 5-6 घंटे या इससे अधिक समय लग जाता था आज हम उसी इनफार्मेशन को पल भर में प्रेषित कर देते हैं यह सब केवल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की मदद से मुमकिन हुआ है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज के समय में हमारे जीवन में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का कितना अधिक महत्व है।

Information Technology की मदद से हम ना केवल अपने country में बल्कि एक county से किसी दूसरे country किसी इनफार्मेशन को पल भर में send कर सकते है और किसी प्रकार की इनफार्मेशन को प्राप्त भी कर सकते है। 

Information technolog के लाभ:- 

Information technology के बहुत से लाभ है जो इस प्रकार से है :- 
  • Information technology की ने हमारे जीवन में एक नयी क्रान्ति ला दी है इसके आने से आज हम किसी भी व्यक्ति से masseges, voice call तथा video call की मदद से बातचीत कर सकते है। 
  • Information technology की मदद से हम देश-विदेश की जानकरी को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है तथा यह हमें देश-विदेश के विभिन्न प्रकार की भाषाओं को समझने में मदद प्रदान करती है। 
  • Information technology ने बिजनेसमैन को एक आयाम प्रदान किया है इसके आने से वो सभी लोग अपने कस्टमर तक बहुत ही आसानी से पहुंच जाते है। और वे अपने व्यवसाय को online ऑपरेट करते है जिससे उन सबको अपने प्रोडक्ट्स की सेल्लिंग करने में आसानी होती है। 
  • Information technology ने बहुत से प्रकार की नयी नौकरियों को जन्म दिया है, जिससे इसमें बाहय से लोगों को कार्य करने का मौका मिला है, इसमें विभिन्न प्रकार की नौकरियां होती है जैसे- computer operator, software developer, computer programmer व webweb आदि। 
  • information technology बहुत कम लागत में ही किसी इनफार्मेशन को स्टोर करती है तथा उसको full सिक्योरिटी में रखती है। 
CCTV full form :- Click here

Information technolog के उपयोग:- 

Information technology का क्षेत्र बहुत की व्यापक (बड़ा) है, आज के समय में लगभग सभी टेक्नोलॉजी इसी पर डिपेंडड है। आज information technology ने मनुष्य को हरेक फील्ड के कार्यों में प्रभावित किया है जैसे -education, entertainment, bussiness या telecommunication आदि। आइये इसको डिटेल्स में देखते हैं। 

Education के field में:- 

InInformation technology के आने से पुरानी education ststem को बिलकुल बदल कर रख दिया है आजकल के लोग online इंटरनेट से study कर रहे है वो भी अपने घर में बैठ कर इसको अलावा से software application की मदद से भी लोग study कर रहे हैं। 

Entertainment के field में:- 

Entertainnent के लिये आज टेलीविज़न, mobile स्मार्ट phone और भी इसके अलावा बहुत से साधन मौजूद हो गए हैं। mobile smart phone की मदद से हम online movies, musics को सर्च कर सकते है और उनको देख कर अपना entertainmnet कर लेते है। 

Bussiness के field में:- 

हम अपने bussiness का online एडवरटाइजिंग कर सकते है तथा online ही अपने व्यवसाय को operate कर सकते और अपने कस्टमर्स को अपने व्यवसाय के बारे में बता सकते है और उनके पास अपने व्ययसाय का प्रोडक्ट पंहुचा सकते हैं। 

Telecommunication के field में:- 

Information technology के आने से नये नये संचार के लिये साधनों का अविष्कार किया गया है जिससे हम पल भर में किसी सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक प्रेषित कर सकते है जैसे - radio,telephone, tv transmission आदि। 
इसके अलावा भी बहुत से ऐसे छेत्र है जहां पर information technology का use किया जा रहा है।

IT course क्या है:- 

IT course एक ऐसा course होता है जिसके अंतर्गत हमें information technology का अध्ययन कराया जाता है या यूँ कहे तो IT course में information technology पढ़ते है, इसके अंतर्गत हमें software application व computer hardware का इस्तेमाल करके हमें किसी information को स्टोर करना उसकी प्रोसेसिंग करना तथा उस information की सिक्योरिटी करने को सिखाया जाता है। 
IT courses 3 तरह से होती है- 
  • Degree courses.
  • Diploma courses.
  • Certificate courese.
Degree courese 3 years से लेकर 4 years में complete होती है, इसकी फीस 50 हजार से लेकर 2.50 लाख/year तक होती है। इसको करने के लिये हमें पहले 10+2 पास करना होता है। 

Programmer, information technology

Diploma courses 2-3 years की होती है, इसको करने में 10000-50000/year खर्च आता है, इसको करने के लिये 10+2 का cirtificate होना जरुरी होता है। 
Certificate courses 1 year का होता है इसको कएने में 10000-15000/year खर्च आ जाता है, इसको हम 10+2 के baad ही कर सकते है। 
इन सभी courses में से किसी एक course को करके आप कई क्षेत्र में जॉब के अप्लाई कर सकते है और सक अच्छी सी जॉब प्राप्त कर सकते है। 

Information technolog में करियर:- 

आपको पता ही होगा आज का समय एकदम डिजिटल हो गया है आज लगभग सभी कार्य online हो रहे है या उसको करने में mobile या कम्प्यूटर्स का use किया जा रहा है अगर आपको computer में रूचि रखते है तो आपको इन courses को करके अच्छी सी जॉब को प्राप्त कर सकते है इसमें हमें एक बहुत ही sellery भी मिलती है। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को अपने carrer के बारे में चुनना आपका एक बहुत ही बढ़िया कदम हो सकता है यदि आपको इसके field में  interest है तो आप एक इसकी पढ़ाई करके एक अच्छी सी हाई सेलरी की जॉब पा सकते है। 
इसके अंतर्गत बहुत से तरह तरह से कार्य किया जाते है जैसे-
Programmer, web developer, IT security, network administration व software engineer आदि तथा इसके अलावा भी इसमें बहुत से प्रकार की और भी jobs होती है आपको jisme interest हो उसकी पढ़ाई करके आपको उस जॉब को प्राप्त कर सकते है और एक अच्छी खासी income प्राप्त कर सकते हैं। 

Shala Darpan portal :- Click here

Conclusion:- 

इस पोस्ट के अंदर हमने information technology के बारे में गहन अध्यन किया है इस पोस्ट में हमने IT क्या है, इसके लाभ, उपयोग तथा IT courses के बारे में अध्यन किया इन सबको पढ़कर यही निष्कर्ष निकलता है की Information technology koi एक subject नहीं है बल्कि यह एक बहुत बड़ा उद्योग है जिसका कार्य क्षेत्र बहुत ही विशाल है जिसमे हमारे carrer में बहुत से अवसर है एक अच्छी सी जॉब पाकर एक अच्छी खासी income करने के लिये। 


उम्मीद करता हुं दोस्तों हमारा ये आर्टिकल what is information technology in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा और आपने इसको पढ़कर इसके बारे में जानकारी पायी होगी और आपको इस आर्टिकल को पढ़कर information technology को समझने में मदद मिली होगी। दोस्तों अगर इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये। 

Post a Comment

2 Comments