Ticker

6/recent/ticker-posts

एमसीए (MCA) का फुल फॉर्म क्या हैं (Top 8 MCA Institute के नाम)

क्या आप mca ka full form जानते हैं? कुछ लोग ऐसे होंगे जिनको पहले से ही इसके बारे में पता होगा परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा।

एमसीए का फुल फॉर्म क्या होता है, एमसीए क्या होता है तथा इसके अलावा एमसीए से संबंधित और भी बहुत सी प्रकार की जानकारियों को हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

अगर आपको एमसीए से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो उसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

मैं वादा करता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपके मन में एमसीए से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं-


mca ka full form


एमसीए का फुल फॉर्म (MCA Ka Full Form) :- 


MCA का पूरा नाम (Full Form) "Master of Computer Application" होता हैं। 

MCA एक Post Graduation Level की एक डिग्री होती हैं। इस समय यह कोर्स ट्रेंडिंग में चल रहा है और बहुत से छात्र इस कोर्स को कर रहे हैं। 

MCA कोर्स क्या हैं :- 


MCA एक फुल टाइम कोर्स होता है जिसको बीसीए या बीएससी के बाद किया जाता है। इसका फुल फॉर्म Master of Computer Application होता हैं और यह एक Post Graduate डिग्री कोर्स होता हैं। 

इस कोर्स को हम हिंदी भाषा में व्यवसायिक कोर्स भी कहते हैं, MCA एक फुल टेक्निकल कोर्स होता है जिसके अंतर्गत आपको Information Technology से संबंधित सारी जानकारी दी जाती है। 

एमसीए कोर्स के अंदर हमें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर पर चलने वाले सॉफ्टवेयर व एप्लीकेशन को बनाने से संबंधित जानकारी दी जाती है, इसके अलावा इस कोर्स में एडवांस एप्लीकेशन के लिये बेहतरीन टूल्स के विकास के बारे में भी पढ़ाया जाता हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मोबाइल एप डेवलपमेंट तथा वेबसाइट डेवलपमेंट जैसी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 


एमसीए कितने साल का कोर्स होता हैं (Duration) :- 


MCA का कोर्स 3 साल का होता हैं, जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं। प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में उसका एग्जाम होता है आप उस एग्जाम को पास करने के बाद ही अगले सेमेस्टर में प्रवेश कर सकते हैं।

आप इस कोर्स को दो तरीके से कर सकते हैं। 

  1. Regular mode
  2. Distancing mode.
यदि आप इस कोर्स को रेगुलर मोड सेेे करते हैं तो आपको रोजाना क्लास लेनी पड़ती हैं तथा यदि आप इस कोर्स को Distancing मोड से करते हैं तो आपको रोजाना क्लास लेने की आवश्यकता नहीं पड़़ती है।


MCA कोर्स करने के फायदे :-


एमसीए का कोर्स करने से हमें बहुत से प्रकार के फायदे होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित प्रकार से है-

  1. एमसीए का कोर्स करने के बाद हमें कंप्यूटर के बारे में अच्छी-खासी जानकारी प्राप्त हो जाती है। 
  2. एमसीए का कोर्स करने के बाद हमें बड़ी-बड़ी कंपनियों में विभिन्न प्रकार के पदों जैसे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मोबाइल एप डेवलपमेंट तथा वेबसाइट डेवलपमेंट जैसे काम मिल जाते हैं। 
  3. एमसीए का कोर्स करने के बाद जब हम कहीं पर जॉब करते हैं तो हमें अच्छी-खासी सैलरी दे जाती है। 
  4. एमसीए का कोर्स करने के बाद हमें बहुत अधिक ज्ञान प्राप्त हो जाता है जिससे हम अपनी खुद की कंपनी भी बना सकते हैं। 
  5. एमसीए का कोर्स करने के बाद आप इतने योग्य हो जाते हैं कि आप विदेश में भी नौकरी कर सकते हैं। 
  6. एमसीए कोर्स करने के बाद आप किसी कॉलेज में छात्रों को पढ़ा भी सकते हैं। 

MCA का कोर्स करने के लिये योग्यता :- 


एमसीए का कोर्स करने के लिए हमसे जो योग्यता मांगी जाती हैं वह कुछ इस प्रकार से है- 

Qualification :- 


  1. MCA का कोर्स करने के लिये छात्र का बीसीए (BCA) या बीएससी (B.Sc) कंप्लीट होना चाहिए, यदि छात्र ने बीएससी (B.Sc) कंप्लीट किया है तो उसका बीएससी (PCM) या (IT) के साथ पूरा हुआ होना चाहिए। 
  2. ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% मार्क होना चाहिए।
 

प्रवेश प्रक्रिया :- 


बहुत से कॉलेज ऐसे हैं जो आपको आपके ग्रेजुएशन के मार्क्स के बेस पर आपको सीधे एडमिशन दे देते हैं परंतु अधिकतर कॉलेज ऐसे होते हैं जहां पर आपको एडमिशन के लिए टेस्ट देना पड़ता है।
टेस्ट लेने के बाद कॉलेज वाले मेरिट बनाते हैं जब आप उस मेरिट के अंदर आ जाते हैं तो आप को प्रवेश दे दिया जाता है।


MCA कोर्स को करने में कितनी फीस लगती हैं (Fee) :-


यदि आप एमसीए का कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस बहुत अधिक लगती है परंतु यदि आप एमसीए का कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो प्राइवेट के मुकाबले उस कॉलेज में आपकी फीस कम लगती है। 


गवर्नमेंट कॉलेज फीस :- (30k-35k)/year

प्राइवेट कॉलेज फीस :- (50k-80k)/year


प्राइवेट कॉलेजों में आपकी फीस इससे कम या फिर इससे अधिक भी हो सकती है प्राइवेट कॉलेजों में आपकी फीस इस बात पर निर्भर करती है आपका कॉलेज आपको क्या-क्या फैकल्टी प्रदान करता है। 


MCA का कोर्स करने के लिये Top Institute :- 


एमसीए का कोर्स करने के लिए वैसे तो बहुत से इंस्टिट्यूट हैं परंतु कुछ प्रमुख इंस्टिट्यूट के नाम इस प्रकार से हैं-

  • Pune Institute 
  • J.N.U New Delhi 
  • B.H.U Varanasi 
  • IIT Roorkee
  • NIT Tamilnadu
  • Birla Institute of Technology
  • Lovely Professional University 
  • MNNIT Prayag Raj etc.

MCA कोर्स के बाद Job प्रोफाइल :- 


एमसीए का कोर्स करने के बाद आपकी जॉब प्रोफाइल कुछ इस प्रकार से होंगी- 


mca ka full form


  1. System Analyst 
  2. Technical Engineer 
  3. Hardware Engineer 
  4. Software and Web Programmer 
  5. Software Consultant 
  6. Web Designer and development 
  7. Ethnical Hacker etc.

MCA के बाद जॉब्स के अवसर :- 


  1. एमसीए का कोर्स पूरा होने के बाद आप इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर अंतिम सेमेस्टर में आपके कॉलेज में कई प्रकार के कंपनियां आती हैं आप उनमें इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिससे आपको इंडस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त होगी और इसके साथ-साथ आपको सैलरी भी मिलती रहेंगी। 
  2. इसके अलावा यदि आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो वहां पर अप्लाई करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं,  जैसे कुछ कंपनी के नाम इस प्रकार से हैं- Software Companies, Banking Sector, School & Colleges, Networking Companies etc.

MCA के कोर्स के बाद आपका वेतन (सैलरी) :- 


एमसीए का कोर्स करने के बाद यदि आप किसी आईटी कंपनी में जॉब करते हैं तो वहां पर आपको शुरुआत में (20k-40k) रूपये/माह के मिल सकते हैं। इसके अलावा जब धीरे-धीरे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा तो आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। 

एक्सपीरियंस हो जाने के बाद जब आप किसी बड़ी कंपनी में जॉब करते हैं तो वहां पर आप 2 लाख से 10 लाख के मध्य में वार्षिक सैलरी की दर से सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 


निष्कर्ष :- 


इस आर्टिकल को पढ़कर यही निष्कर्ष निकलता है कि जो भी छात्र कंप्यूटर के क्षेत्र में जैसे आईटी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं और अच्छी खासी सैलरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए एमसीए का कोर्स सबसे अच्छा है। 

इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर से रिलेटेड विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और एक बहुत अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 

आज आपने क्या सीखा :- 


आज इस आर्टिकल mca ka full form में हमने एमसीए से संबंधित लगभग सभी प्रकार के जानकारियों को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने उन सभी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त की जो एमसीए से संबंधित थी। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा तथा हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ नई जानकारी अवश्य प्राप्त हुई होंगी। 

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

दोस्तों यदि आपको लगता है कि मैंने इस आर्टिकल में कुछ ऐसा है जो मैंने नहीं बताया तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, मैं कोशिश करूंगा कि उसके बारे में भी आपको जानकारी दे सके। 

यदि हमारा यह आर्टिकल mca ka full form आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें। (धन्यवाद)

Post a Comment

0 Comments