Ticker

6/recent/ticker-posts

ITI Ka Full Form क्या है - 2021 में आईटीआई कैसे करें

हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं आप सभी लोग अच्छे होंगे दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल iti ka full form है। 

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको आईटीआई के बारे में जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल की मदद से हम आपके साथ आईटीआई से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी को साझा करने वाले हैं जैसे आईटीआई क्या है, आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है, आईटीआई करने के बाद जॉब के अवसर आदि टॉपिक पर आपको डिटेल में जानकारी देने वाले हैं।


Iti, iti full form


दोस्तों अगर आप आईटीआई से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग तक आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए है आपको यहां पर आईटीआई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी बस आप केवल हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ITI Ka Full Form (आईटीआई का पूरा नाम) :-


दोस्तों जब हम हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की पढ़ाई कर रहे होते हैं तो उस दौरान बहुत से लोग हमसे यह जरूर कहते हैं कि इसके बाद आईटीआई कर लेना या वैसे भी बहुत से लोग होते हैं जो कहते रहते हैं कि आईटीआई कर लो इसको करने के बाद आगे जॉब के लिए बहुत ही अवसर है।

आपने अपने जीवन में बहुत बार इस शब्द को सुना होगा परंतु क्या आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता है शायद नहीं क्योंकि बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिनको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता होगा। 

अगर आपको आईटीआई के फुल फॉर्म के बारे में पता है तो ठीक है और अगर नहीं पता था कोई बात नहीं आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आईटीआई के फुल फॉर्म के बारे में पता चल जाएगा तथा इसके साथ साथ और भी बहुत सी नई नई जानकारियां प्राप्त होगी।

  • Google का फुल फॉर्म :-Click here 

ITI Full Form :-


iti का फुल फॉर्म industrial training institute होता है। इसको हिंदी में हम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं।

आईटीआई (ITI) क्या है :-


आईटीआई एक इंडस्ट्रियल कोर्स है जिसका पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है, आईटीआई को आठवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों या 12वीं के बाद के बच्चों के लिए बनाया गया है। 

इस कोर्स में बच्चों को इंडस्ट्रियल लेवल पर काम करने के लिए बताया और सिखाया जाता है ताकि बच्चे आगे चलकर एक अच्छी जॉब पर सके और अच्छा खासा पैसा कमा सके। 

आईटीआई में कई प्रकार की ट्रेड होती है जैसे मकैनिक, इलेक्ट्रॉनिक, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर तथा इसी प्रकार और भी बहुत से प्रकार के कोर्सेज को इसके अंदर कराए जाते हैं। इसमें थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल पर ज्यादा जोर दिया जाता है.

आईटीआई को आठवीं से लेकर 12वीं तक के किसी भी बच्चे के द्वारा किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार की किताबी ज्ञान का होना आवश्यक नहीं होता है।
 

ट्रेड ओर कोर्स कैसे चुने :- 


वैसे तो आईटीआई के अंदर बहुत से ट्रेड होते है परंतु आपको कोई भी ट्रेड को चुनने से पहले उसके बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए क्यूंकि यही वह समय होता है जहाँ से ये तय होता है कि हम आगे किस प्रकार की जॉब करना चाहते है। 

किसी भी ट्रेड को चुनने से पहले हमें उसके बारे में अच्छे से पता कर लेना चाहिए तथा उसके बारे में अपनी फैमिली ओर रिलेशनशिप के लोगों के साथ बात-चीत कर लेनी चाहिए। जहाँ तक संभव हो सकें हमें ऐसे ट्रेड को सेलेक्ट करना चाहिए जिसमे हमारी रूचि हो ताकि उसको पढ़ने में हमें बोरिंग ना हो ओर उसको पढ़ते समय कुछ सीखने की लालसा हो।

वैसे तो आईटीआई के कुछ प्रमुख ट्रेड इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर आदि है तथा इसके अलावा भी आईटीआई में बहुत से प्रकार के और भी ट्रेड होते है जो नीचे दिखाए गए हैं।

  • प्लम्बर (plumber)
  • कारपेंटर (carpenter)
  • टर्नर (turner)
  • Network technician 
  • Book binder
  • Pattern maker
  • Foundry  man 
  • Wire man 
  • Mechanic diesel
  • Computer operator and programming assistant etc.

  • PNR का फुल फॉर्म :- Click here

आईटीआई में प्रवेश लेने की प्रक्रिया :- 


आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए आपको अपने आसपास के किसी सरकारी कॉलेज में जाकर इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए या फिर आपको जब इसमें पढ़ाई करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा जाता है तो उस समय आपको आवेदन कर देना चाहिए, आईटीआई में प्रवेश के लिए इसका आवेदन फॉर्म जून-जुलाई के महीने में ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा fill कराया जाता है। 

आईटीआई करने में फीस कितनी लगती है :- 


अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से इसको करते हैं तो आपको कोई फीस नहीं देनी पड़ती मतलब सरकारी कॉलेज से आईटीआई करने के लिए हमारी कोई फीस नहीं लगती, सरकारी कॉलेज में हम फ्री में आईटीआई कर सकते हैं.

यदि हम प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करते हैं तो 1 साल का लगभग 20,000 - 30,000 रुपए लग जाते हैं, प्राइवेट कॉलेज से इसको करने में 20,000 से कम रुपए भी लग सकते हैं और 20,000 से ज्यादा रुपए में लग सकते हैं वो आपके कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है कि आपका कॉलेज कैसा है ओर आपका कॉलेज आपको कोन-कोनसी फैकल्टी प्रदान कर रहा हैं। 

आईटीआई करने के फायदे :- 


आईटीआई करने से हमें बहुत से फायदे होते है जो निम्नलिखित प्रकार से है -

  • आईटीआई करने में हमारा ज्यादा पैसा नहीं लगता आईटीआई को हम सरकारी कॉलेज से free में भी कर सकते है। इसको गरीब बच्चे भी आसानी से कर सकते है। 
  • आईटीआई कॉलेजो में थ्योरी कम ओर प्रक्टिकली काम ज्यादा कराये जाते है जिससे हमें अच्छे से समझ में आ जाता है ओर हम बहुत जल्द ही सीख लेते है। 
  • आईटीआई करने करने के बाद हमारे jobs के अवसर बढ़ जाते है ओर हम आगे चलकर एक अच्छी सी जॉब पा सकते है। 
  • आईटीआई करने से हमें इसको बारे में नॉलेज हो जाता है जिससे हम अपने घर ka कोई सामान ख़राब होने पर उसको खुद ही ठीक कर सकते है। 
  • इस cource को 8th या 10th के बाद से ही कर सकते है तथा इस cource को करके कोई छोटी मोटी जॉब भी पा सकते है ओर अपने आगे की पढ़ाई कर सकते है। 
  • इस cource को करने में केवल 2 साल ही लगते है तथा ओर किसी cource करने में 3 या 4 साल लग जाते है।

  • Computer का फुल फॉर्म :- Click here

आईटीआई करने के बाद jobs के अवसर :- 


बहुत से स्टूडेंट ऐसे होंगे जिनके मन में ये प्रश्न होगा की आईटीआई करने के बाद हमें जॉब मिलेगी भी या नहीं ओर मिलेगी तो किस प्रकार की जॉब मिलेगी सैलरी कितनी होगी, ऐसे बच्चों को में बता दूँ कि आईटीआई करने के बाद आप प्राइवेट ओर सरकारी दोनों प्रकार की jobs को प्राप्त कर सकते है। 

प्राइवेट जॉब तो आप कही भी प्राप्त कर सकते हो तथा प्राइवेट जॉब करके आप आसानी से 15000-25000 तक सैलरी प्राप्त कर सकते हो इसके साथ साथ आप आईटीआई  का कोर्स करके किसी सरकारी फैक्ट्री, रेलवे या delhi metro में एक सरकारी जॉब भी पा सकते हो ओर आराम से 30000-50000 तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हो। 
सरकारी जॉब पाने के लिये आपको exam ओर इंटरव्यू भी देना पड़ेगा।

  • CCTV का फुल फॉर्म :- Click here
  • BDS का फुल फॉर्म :- Click here

आईटीआई में प्रवेश लेने के लिये जरुरी डॉक्यूमेंट :- 


आईटीआई कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करने के लिये जिस डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है वो निम्नलिखित प्रकार से है-

  • 8th,10th और 12th की मार्कशीट और cirtificate
  • इंट्रेस्ट एग्जाम देने से पहले मिला हुआ एडमिट कार्ड (admit card) 
  • Result / merit list 
  • Transfer certificate (TC)
  • Category certificate
  • Identity proof जैसे आधार कार्ड, वोटर id कार्ड, ड्राइवरी licence इत्यादि।  

आज आपने क्या सीखा :-


दोस्तो किस आर्टिकल के अंदर हमने आईटीआई के बारे में आपको डिटेल में जानकारी दी है अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको आईटीआई से रिलेटेड बहुत से टॉपिक पर जानकारी प्राप्त हो गई होगी 

आर्टिकल के अंदर हमने आपको आईटीआई का फुल फॉर्म,  आईटीआई क्या है, आईटीआई course trade, आईटीआई करने के फायदे तथा आईटीआई करने के बाद आगे जॉब्स के अवसर इत्यादि तथा इसके अलावा और भी कोई टॉपिक करो इस आर्टिकल के अंदर क्लियर किया हुआ है जैसे आईटीआई में प्रवेश लेने की प्रक्रिया तथा आईटीआई मैं प्रवेश देते समय लगने वाले कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में आपको बताया है।  

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो मैं यकीन के साथ कह सकता हूं की आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल iti ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा। 

हमारा यह आर्टिकल iti ka full form आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

दोस्तों अगर आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ