fullform

GM Full Form in Hindi | GM Ka Full Form क्या होता है?

इस आर्टिकल में हम GM Full Form, GM Meaning, GM Ka Full Form, GM Meaning in Hindi, GM Full Form in Hindi, GM Ka Full Form, GM क्या हैं इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

दोस्तों आपने अपनी लाइफ में कभी ना कभी GM शब्द को सुना ही होगा। आपने इसे व्हाट्सएप मैसेज में या फिर किसी जॉब टाइटल में या कहीं न कही ये शब्द आपके सामने आया ही होगा।

क्या आपको पता है GM का मतलब क्या होता है? अगर नहीं तो आप यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़िए आपको इसके बारे में काफी जानकारी मिलेगी। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको GM शब्द को कंप्लीट डिटेल में समझाया है। आज इस आर्टिकल में आपको GM से सम्बंधित बहुत सी जानकारियां मिलने वाली है।

gm-full-form

GM Full Form :-

दोस्तों अपने ज्यादातर यह शब्द किसी कंपनी में काम करने वाले इंसान (Job Tittle) को बोलने के लिए इस्तेमाल करते हुए सुना होगा। अक्सर लोग कंपनी मेंइस शब्द का इस्तेमाल करते हैं, यहां GM का फुल फॉर्म “General Manager” है।

G General
M Manage

जीएम (GM), जनरल मैनेजर का शॉर्ट फॉर्म है। कई कंपनियों के द्वारा अपने जनरल मैनेजर को शार्ट फॉर्म में GM बोला जाता है। इसके अतिरिक्त GM के और भी बहुत सारे फुल फॉर्म होते है इनके बारे में हम नीचे पढ़ेंगे।

GM Ka Full Form :-

GM शब्द का प्रयोग हमने व्हाट्सएप में भी बहुत ज्यादा देखा है, हर कोई फेसबुक, व्हाट्सएप में GM शब्द का प्रयोग करता ही है। यह एक दूसरे को सुबह के वक्त अवश्य भेजा जाता है। फेसबुक, व्हाट्सएप तथा इंस्टाग्राम में GM का मतलब “Good Morning” होता है।

G Good
M Morning

किसी की भी सुबह बिना गुड मॉर्निंग मैसेज भेजें पूरी नहीं होती है। हर कोई अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर को GM मैसेज जरूर भेजता है। आजकल GM मैसेज के काफी फोटो भी आ गए हैं।

दोस्तों हमने अभी तक GM के दो फुल फॉर्म को देख लिया है, हमने उनको समझ लिया है। तो आइए अब बात करते हैं कि GM Full Form in Hindi क्या होता है।

GM Full Form in Hindi :-

GM General Manager महाप्रबंधक
GM Good Morning शुभ प्रभात

GM क्या होता है? (What is GM in Hindi) :-

GM एक abbreviation है जिसका अर्थ है संक्षेपाक्षर। अक्सर लोग बड़े और लम्बे शब्दो का प्रयोग ना करते हुए उनके छोटे फॉर्म बने लेते है जैसे की GM.

GM का फुल फॉर्म ‘General Manger’ और ‘Good Morning’ होता है, General Manager का मतलब “महाप्रबंधक” होता है जो की एक विभाग के संचालन या कंपनी के संचालन के लिए जिम्मेदार होता है, जिसमें वह capital (पैसे) को इकठा करना और लागत को नियंत्रित करना शामिल है।

GM कहाँ उपयोग किया जाता है? (Use of GM Word) :-

1. General Manager :-

General Manager (GM) का उपयोग कंपनियों द्वारा अपने महाप्रबंधक के जॉब टाइटल के रूप में किया जाता है। इसको वो अपने नाम के निचे पद के रूप में लिखते है।

2. Good Morning :-

Good Morning (GM) का इस्तेमाल लोग सुबह के समय अभिवादन के लिए करते है। अक्सर लोग GM मैसेज सुबह के अपने प्रिय लोगो को Good Morning बोलने के लिए भेजते है।

नोट :- दोस्तों आपने कभी ना कभी ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम का इस्तेमाल तो किया ही होगा लेकिन आपको पेटीएम केवाईसी करने में थोड़ी तकलीफ आ रही है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना पेटीएम केवाईसी आसानी से करवा सकते हैं।

GM के अन्य फुल फॉर्म्स :-

हमने ऊपर GM के दो फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त की, GM के इसके अलावा और भी कई सारे फुल फॉर्म होते हैं इन सभी को जानने के लिए हमने नीचे एक लिस्ट दी है आप इन सब को यहां से पढ़ सकते हैं-

  • GM – Geometric Mean
  • GM – General Motors
  • GM – Games Moderator
  • GM – Got Married
  • GM – Grand Mother
  • GM – Grand Master
  • GM – Gold Medal
  • GM – Gross Margin
  • GM – General Merchant
  • GM – Geological Map
  • GM – Garment Mill
  • GM – Global Market
  • GM – Great Movie
  • GM – Gain Mass
  • GM – Google Mail

आज हमने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने GM से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने GM Full Form, GM Full Form in Hindi, GM Ka Full Form, GM क्या हैं तथा इसके अलावा GM के और कई सारे फुल फॉर्मों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको GM से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी।

आशा करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा तथा हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

आपको हमारा यह GM Full Form आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट के द्वारा हमें जरूर बताएं।

यदि आप हमारे इस GM से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के द्वारा हमें  जरूर बताएं, मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। इसी प्रकार की और जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर प्रतिदिन विजिट करते रहें (धन्यवाद) 

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button