Ticker

6/recent/ticker-posts

पेटीएम (paytm) क्या है- what is paytm (हिंदी में जाने)

Paytm


हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे  दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल है paytm kya hai.

इस आर्टिकल में हम आपके साथ पेटीएम से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी को साझा करेंगे अर्थात इस आर्टिकल में हम पेटीएम से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं। 

अगर आपको भी पेटीएम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल paytm kya hai को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

Paytm kya hai :- 

Paytm

पेटीएम क्या है इसको जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि पेटीएम का पूरा नाम क्या होता है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको पेटीएम का पूरा नाम नहीं पता होता हैं  तथा बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनको यह लगता है कि पेटीएम का कोई फुल फॉर्म नहीं है। 

Paytm का पूरा नाम "pay through mobile" होता हैं।  पेटीएम एक इंडियन इलेक्ट्रॉनिक पेटीएम कंपनी है जिसकी स्थापना "विजय शेखर शर्मा" जी ने किया था। 
पेटीएम एक प्रकार से वॉलेट ही होता है जिसको हम ऑनलाइन वॉलेट भी कह सकते हैं, जिस प्रकार से आप अपने पर्स में पैसों को रखते हैं उसी प्रकार पेटीएम भी एक पर्स के जैसा ही होता है जिसमें हम अपने पैसों को रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर घर से ही ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।  
शुरुआत में पेटीएम का प्रयोग केवल मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज तथा छोटे-छोटे बिल पेमेंट्स में किया जाता था परंतु बाद में सन 2014 के फरवरी महीने में पेटीएम कंपनी ई-कॉमर्स बन गई जिसके बाद पेटीएम का इस्तेमाल shopping, food travelling तथा इंटरटेनमेंट क्षेत्रों में भी किया जाने लगा।

Paytm को ई-वॉलेट भी कहते हैं। 

पेटीएम (Paytm) का use कैसे करें :- 

पेटीएम का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर में जाना है और वहां से आपको पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होता है यदि आप पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टाल नहीं करना चाहते तो आप गूगल पर जाकर paytm.com के द्वारा भी इसका यूज कर सकते हैं।

पेटीएम का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक पेटीएम अकाउंट बनाना होता है जिसको आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं यदि आपके पास पेटीएम अकाउंट होगा तभी आप इसका यूज़ कर पाएंगे अन्यथा नहीं कर पाएंगे।  
Civil engineering :- Click here

पेटीएम  (Paytm) वॉलेट क्या हैं :- 

Paytm wallet

पेटीएम वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट होता है जिसकी मदद से हम किसी व्यक्ति तो पेमेंट कर सकते हैं। जिस प्रकार से हमारे पास एक वॉलेट होता है और हम उसमें पैसे (नोट और सिक्के) रखते हैं वैसे ही पेटीएम वॉलेट एक ऑनलाइन वॉलेट होता है जिसमें हम अपने पैसों को रखते हैं। 

पेटीएम वॉलेट की मदद से हम किसी भी शॉप पर या किसी दूसरे व्यक्ति को ऑनलाइन तरीके से पेमेंट कर सकते हैं।

पेटीएम  (Paytm) वॉलेट से फायदे :- 

पेटीएम वॉलेट से हमें बहुत से फायदे होते हैं जो कि इस प्रकार से हैं-
  • पेटीएम अकाउंट से हम अपने मोबाइल का रिचार्ज और अपने मोबाइल के बिल को pay कर सकते हैं। 
  • पेटीएम की मदद से हम फ्लाइट, रेल और मूवी के टिकट की भी बुकिंग कर सकते हैं। 
  • शॉपिंग करने के बाद पेटीएम के द्वारा हम बिल का पेमेंट कर सकते हैं।
  • पेटीएम की सिक्योरिटी बहुत ही मजबूत होती है यहां पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है। 
  • पेटीएम पर हमें कैशबैक भी मिल जाता है। 
  • पेटीएम की मदद से हम किसी दूसरे व्यक्ति को पैसा भेज सकते हैं तथा दूसरे व्यक्ति से पैसे को प्राप्त भी कर सकते हैं। 
  • पेटीएम के द्वारा हम खुद अपने बैंक से पैसे को निकाल सकते हैं तथा अपने बैंक में पैसों को डाल भी सकते हैं। 
इसके अलावा और भी बहुत से पेटीएम के फायदेेे होते हैं।

पेटीएम  (Paytm) से हानियाँ :- 

पेटीएम से हमें बहुत से लाभ होते हैं परंतु जहां पर लाभ होता है वहां कोई न कोई हानि जरूर होती है उसी प्रकार से पेटीएम से भी हमें हानियाँ होती हैं। 
पेटीएम से किस प्रकार से हमें हानि होती है वह इस प्रकार से हैं-
  • यदि किसी दूसरे व्यक्ति को हमारा पेटीएम नंबर पता चल जाता है तो वह व्यक्ति हमारा मोबाइल लेकर उसमें से पैसों का लेनदेन कर सकता है और हमारे अकाउंट का मिस यूज भी कर सकता है। 
Facebook per id kaise banaye :- Click here

पेटीएम  (Paytm) वॉलेट का उपयोग किस काम में किया जाता हैं (use of paytm wallet) :- 

Paytm वॉलेट का उपयोग बहुत से कार्यों में किया जाता हैं जिसका उपयोग हम अपने दैनिक जीवन में कर रहे हैं, paytm का उपयोग निम्नलिखित कार्यों में किया जाता हैं-

Online recharge और bill payments में :- 

Paytm वॉलेट की मदद से हम बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल के बिल का पेमेंट कर सकते हैं तथा इसके अलावा paytm से हम अपने मोबाइल का रिचार्ज तथा अपने घर में लगे DTH का भी रिचार्ज कर सकते हैं और वो भी अपने घर पर बैठे बैठे। 

टिकट बुकिंग में :- 

Paytm की मदद से हम फ्लाइट, ट्रैन और मूवी के टिकट्स को बुक कर सकते हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग में :- 

Paytm के द्वारा हम इंटरनेट पर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन ही पेमेंट भी कर सकते हैं। 

पैसों को ट्रांसफर करने में :- 

Paytm के द्वारा हम अपने और किसी दूसरे के बैंक में पैसों को डाल सकते हैं तथा कही बाहर से आये पैसे को प्राप्त भी कर सकते हैं। 

पेटीएम  (Paytm) की विशेषताएं :- 

Paytm

पेटीएम की बहुत सी विशेषताएं हैं जो पेटीएम को इतना विशेष बनाती है, आइए जानते हैं कि पेटीएम की कौन-कौन सी विशेषताएं हैं-

ऑनलाइन पेमेंट्स :- 

Paytm के द्वारा हम सभी जगहों पर ऑनलाइन तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। 

Paytm mall (paytm की दुकान) :- 

यदि आप पेटीएम का यूज करते हैं तो पेटीएम मॉल का नाम जरूर सुना होगा और हो सकता है आपने इसका उपयोग भी किया हो परंतु जिन लोगों को नहीं पता उनको बता दूँ कि पेटीएम मॉल भी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के जैसा ही होता है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। 
पेटीएम मॉल में आपको छोटे से लेकर बड़ा तक का लगभग सभी प्रकार का सामान मिल जायेगा जिनको आप ऑनलाइन तरीके से खरीद सकते हैं। 

रिचार्ज तथा बिल के भुगतान में :- 

Paytm की स्थापना इसी काम के लिए किया गया था शुरुआत में पेटीएम का उपयोग रिचार्ज तथा बिल के भुगतान में ही किया जाता था। 
Paytm की मदद से हम मोबाइल तथा डीटीएच का रिचार्ज भी कर सकते हैं तथा सभी प्रकार की सिम के बिल के भुगतान में भी कर सकते हैं इसके अलावा बिजली का बिल तथा पानी का बिल आदि के भुगतान करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। 

पैसों के लेन-देन में :- 

Paytm के द्वारा हम  पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं। 
Paytm की मदद से हम कहीं पर पैसों को ट्रांसफर भी कर सकते हैं और किसी दूसरी जगह से पैसे को रिसीव भी कर सकते हैं। 
यह सारी प्रक्रिया करने के लिए हमें केवल सामने वाले का पेटीएम नंबर पता होना चाहिए। 

कैश रखने की जरुरत नहीं होती :- 

यदि आपके पास पेटीएम अकाउंट से तो आप उसी की मदद से सब जगह पेमेंट कर सकते हैं जिससे अपने पास कैश रखने की कोई जरूरत नहीं होती आप ऑनलाइन तरीके से पेटीएम के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं जो आपको डिजिटल बनाता है। 

सरल तथा सुरक्षित :- 

पेटीएम का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल होता हैं इसका इस्तेमाल कोई सामान्य व्यक्ति भी कर सकता है। 
इसके अलावा पेटीएम की सिक्योरिटी बहुत ही मजबूत होती है जिससे वहां पर हमारा सारा पैसा सुरक्षित होता है। 

ऑनलाइन फूड बुकिंग :- 

इन सबके अलावा भी पेटीएम के और भी फीचर्स होते हैं जिसकी मदद से हम ऑनलाइन तरीके स्वीगी तथा जोमैटो से खाने की बुकिंग कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा :- 

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने पेटीएम के बारे में जानकारी प्राप्त की किस आर्टिकल के अंदर हमने जाना paytm क्या हैं, paytm का use कैसे करें, paytm वॉलेट क्या हैं, इससे लाभ, इसका उपयोग कैसे करें तथा इसकी विशेषताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की, इन सबके अलावा और भी बहुत से प्रकार की जानकारी को प्राप्त किया।


उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल paytm kya hai आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा। 
दोस्तों में उम्मीद करता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। 

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल paytm kya hai आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं इसके अलावा यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके बताएं मुझे आपके प्रश्नों का इंतजार रहेगा। 
यदि आप हमसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखो ना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपकी सहायता के लिए उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 


To get the latest news, you should visit this site :-  Click here









Post a Comment

0 Comments