fullform

Tally Full Form in Hindi | Tally Ka Full Form क्या होता है?

Tally Full Form, Tally Full Form in Hindi, Tally का फुल फॉर्म, Tally क्या हैं, Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण, Tally का इतिहास, Tally सॉफ्टवेयर के फायदे, टैली कोर्स कैसे करें, टैली कोर्स की फीस, टैली कोर्स के बाद का वेतन इस तरह के प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप Tally Full Form या टैली से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप Tally से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं।

आज इस आर्टिकल में हम Tally से संबंधित जानकारियों को ही देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में Tally से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

tally-full-form
 

Tally Full Form :-

दोस्तों कंप्यूटर की खोज के बाद से इससे जुड़ी नई-नई चीज़ों की खोज करना शुरु हो गया था जिससे इसको और अधिक सुविधाजनक बनाया जा सकें। इसको अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए बाजार में नए नए सॉफ्टवेयर आने लगे हैं।

कंप्यूटर का प्रयोग विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में तथा भिन्न-भिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है, सभी कार्यों के लिए अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जा रहा हैं।

दोस्तों इन्हीं सब सॉफ्टवेयरों में से Tally भी कंप्यूटर का एक सॉफ्टवेयर है जिसका ज्यादातर उपयोग बैंकिंग सेक्टरों के कार्य को करने के लिए किया जाता है।

आज इस आर्टिकल में हम इसी Tally के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं, आइए शुरू करते हैं और Tally के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Tally Ka Full Form :-

Tally का फुल फॉर्म (Tally Full Form) “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में ‘ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स’ के नाम से जानते हैं।

T Transactions
A Allowed
L Linear
L Line
Y Yards
Tally एक सॉफ्टवेयर होता है जिसका प्रयोग बैंकों में कस्टमर के लेनदेन के हिसाब को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

Tally Full Form in Hindi :-

दोस्तों के ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर अब तक आपको यह पता चल ही गया होगा कि Tally का फुल फॉर्म “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता हैं।

Transactions Allowed in a Linear Line Yards को हम हिंदी भाषा में ‘लेन-देन अनुमति की लीनियर लाइन यार्ड्स’ होता हैं, यह Tally के फुल फॉर्म का हिंदी उच्चारण हैं।

टैली (Tally) लेन-देन अनुमति की लीनियर लाइन यार्ड्स

Tally एक सॉफ्टवेयर है जिसका प्रयोग मुख्य रूप से एकाउंटिंग के लिए किया जाता है, इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग बैंकों द्वारा एकाउंटिंग सम्बंधी कार्यों को को तेज़ गति से तथा Accuracy के साथ करने के लिए किया जाता हैं। इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के द्वारा ऑफिस के कार्यों को भी किया जाता हैं।

टैली क्या है? (What is Tally in Hindi) :-

Tally पूरे विश्व का लोकप्रिय एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका निर्माण भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी Tally Solution Pvt Ltd के द्वारा किया गया था | टैली सॉफ्टवेयर का उपयोग किसी कंपनी के एकाउंट्स को मेन्टेन करने में होता हैं।

दोस्तों आज के समय में चाहे कोई छोटी कंपनी हो या बड़ी कंपनी हो उस कंपनी के व्यापार का लेखा-जोखा करने के लिए किसी अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि आज के समय में सारे काम डिजिटल तरीके से होने लगे हैं, कंपनी के व्यापार का लेखा-जोखा करने के लिए तथा उन्हें स्टोर टैली सॉफ्टवेयर एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है।

आज के समय में टैली सॉफ्टवेयर का प्रयोग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि और भी बहुत से देशों (100 से अधिक देशों) में किया जा रहा है। आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि Tally ERP 9 क्या है?

आपको बता दूं कि Tally erp 9 इसी सॉफ्टवेयर का latest Update Version हैं, टैली सॉफ्टवेयर समय-समय पर अपना नया Update लाता रहता हैं जैसे Tally 4.5, 5.4, 6.3, 7.2, 9.0 तथा erp 9 इस सॉफ्टवेयर के ही नये अपडेट हैं।

Tally सॉफ्टवेयर का निर्माण :-

दोस्तों टैली सॉफ्टवेयर का निर्माण एक प्राइवेट भारतीय कंपनी Tally Solutions Pvt. Ltd. के द्वारा किया गया था | Tally कंपनी का मुख्यालय Bangalore में स्थित हैं।

दोस्तों अब तक हमने टैली से संबंधित बेसिक प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर ली अब आइए इसके इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

टैली का इतिहास? (History of Tally in Hindi) :-

दोस्तों Tally Solutions Pvt. Ltd. कंपनी का की स्थापना सन 1986 में श्याम सुंदर गोयंका तथा उनके बेटे भरत गोयंका के द्वारा की गई थी।

दोस्तों Tally कंपनी के संस्थापक श्री श्यामसुंदर गोयंका जी एक मिडिल क्लास फैमिली के रहने वाले थे जो एक व्यापारी का काम करते थे वें textile कंपनी को Machine तथा Raw Material आदि सप्लाई करते थे। उन्हें कंपनी को भेजे जाने वाले Raw Material तथा मशीनों के हिसाब किताब को रखने में कठिनाई होती थी।

जब उन्हें हिसाब किताब रखने में कठिनाई होती थी तो उन्होंने अपने 23 साल के बेटे से बातचीत की तथा एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में विचार किया जिससे हिसाब किताब रखने में आसानी हो सके, तभी इसका निर्माण किया गया था उस समय इस सॉफ्टवेयर का उपयोग केवल एकाउंटिंग के लिए किया जाता था तथा शुरुआत में इस सॉफ्टवेयर को MS-DOS के नाम से जाना जाता था।

बाद में सन 1988 में इस सॉफ्टवेयर का नाम बदलकर Tally कर दिया गया तथा 1999 में इसका नाम बदलकर Tally Solutions कर दिया गया, सन 2016 में इस सॉफ्टवेयर के यूजर की संख्या लगभग 2 मिलियन के आस-पास की थी | सन 2017 में Tally Solutions Pvt. Ltd. ने अपने GST Updated Software को लॉन्च किया था।

टैली के नये फीचर्स? (New Features of Tally) :-

दोस्तों Tally, एकाउंटिंग का एक सॉफ्टवेयर है जो समय-समय पर नए-नए अपडेट्स को लाता रहता है और शायद यही वजह है कि टैली एकाउंटिंग कि फील्ड में आज नंबर एक सॉफ्टवेयर बना हुआ हैं | अभी जल्द में ही Tally Solutions ने अपने सॉफ्टवेयर का एक नये अपडेटेड वर्शन Tally erp 9 को लॉन्च किया था।

यह सॉफ्टवेयर जब भी कोई नया अपडेट लाता है तो इसके नीचे लिखा हुआ आ जाता है कि आप बिना किसी परेशानी के इस सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं, इसके अलावा यदि आपको वहां से ऐसे समझ में आता तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

टैली का मुख्यालय? (Headquarters of Tally) :-

टैली का मुख्यालय Bangalore, karnataka (India) में स्थित हैं।

Tally सॉफ्टवेयर के फायदे? (Advantages of Tally Software) :-

दोस्तों टैली सॉफ्टवेयर का काम बिज़नेस को मैनेज करना होता हैं, टैली सॉफ्टवेयर से बहुत से फायदें होते हैं जोकि निम्नलिखित प्रकार से हैं-

  • टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा पेमेंट एंट्रीज को स्टोर किया जाता हैं।
  • टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा Receipt एंट्रीज की जाती हैं।
  • जिनकी पेमेंट नहीं हुईं हैं उस डाटा को स्टोर करने के लिए।
  • Purchase की बिलिंग बनाने के लिए भी टैली सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता हैं।
  • सेल्स की एंट्रीज का रिकॉर्ड स्टोर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता हैं।
  • रिकॉर्डिंग
  • Ratio Analysis
  • Accounting
  • Billing
  • Payroll
  • Inventory etc.

टैली एकाउंटिंग कोर्स कैसे करें? (How To Do Tally Accounting Course) :-

टैली कोर्स को करने के लिए आपको अपने नजदीकी कंप्यूटर सेंटर या टैली एकेडमी में जाना होगा अर्थात आप अपने नजदीकी कंप्यूटर सेंटर या टैली एकेडमी से टैली कोर्स को कर सकते हैं और इसको सीख सकते हैं।

आप किसी भी कंप्यूटर सेंटर को ज्वाइन करने से पहले उसके बारे में पता कर ले की  वह कंप्यूटर सेंटर सही हैं की नहीं इसके लिए आप आप उस कंप्यूटर सेंटर पर पढ़ने वाले बच्चों से पता कर सकते हैं या उस कंप्यूटर सेंटर में डेमो क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।

यदि आप टैली के कोर्स को टैली एकेडमी से करते हैं तो कोर्स के पूरा होने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

टैली कोर्स की फीस? (Tally Course Fees) :-

दोस्तों टैली कोर्स की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप जिस लोकेशन तथा जिस कंप्यूटर सेंटर से इस कोर्स को कर रहे हैं वह सेंटर कैसा है क्योंकि प्रत्येक कंप्यूटर सेंटर की अपनी अलग अलग से हो सकती है।

अगर आप इस कोर्स को किसी गांव से कर रहे हैं तो आपकी फीस 5000 रूपये तक की हो सकती हैं तथा यदि आप इस कोर्स को किसी शहर से कर रहे हैं तो आपकी फीस 10000 से लेकर 15000 तक की हो सकती हैं।

अगर बात करें टैली कोर्स की औसतन फीस की तो इस कोर्स की औसतन फीस 5000 रूपये से लेकर 15000 हजार रुपए के मध्य में हो सकती है।

  • औसतन फीस – (5000 – 15000) रूपये.

टैली कोर्स कितने समय का होता है? (Tally Course Time Duration) :-

दोस्तों टैली का कोर्स 3 महीने का होता है, इसके पहले महीने में आपको इसकी बेसिक जानकारी दी जाती है तथा दूसरे और तीसरे महीने में आपको इसके बारे में एडवांस जानकारी दी जाती है।

टैली कोर्स के बाद का वेतन? (Salary After Tally) :-

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि टैली कोर्स करने के बाद हम कितना कमा सकते हैं अर्थात टैली कोर्स को करने के बाद जब हम कहीं पर जॉब करते हैं तो हमारा वेतन क्या होता है तथा हमें कितनी सैलरी दी जाती है?

दोस्तों आपको बता दूं कि टैली कोर्स करने के बाद यदि आप कहीं पर जॉब करते हैं तो आपको लगभग 8000 से लेकर 10000 रूपये प्रति माह की दर से सैलरी दी जाती हैं।

इसके अलावा काम करते-करते जब आपको इसका एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप 20000 से लेकर 25000 रूपये प्रतिमाह की दर से सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ :-

टैली फुल फॉर्म क्या है?

Tally का फुल फॉर्म “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता है।

टैली में लेजर कितने प्रकार के होते हैं?

टैली में लेज़र मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते है, आप दो तरीके से लेजर को बना सकते है। पहला Single Ledger तथा दूसरा जिस से आप एक साथ कई लेजर बना सकते है Multiple Ledger.

टैली erp9 से आप क्या समझते हैं?.

Tally erp 9 इसी सॉफ्टवेयर का latest Update Version है।

टैली करने के क्या फायदे हैं?

टैली के बहुत सारे फायदें होते है, टैली सिखने के बाद आप बेरोजगार नहीं रहोगे, इसको सिखने के बाद आपको बहुत ही आसानी से एकाउंटिंग या डाटा एंट्री फील्ड में जॉब मिल जाएंगी।

टैली कितने प्रकार के होते हैं?

Tally 8.1, Tally 9 Version, Tally ERP 9 इत्यादि।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने टैली से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने Tally Full Form, Tally Full Form in Hindi, टैली का फुल फॉर्म, टैली क्या है, टैली कोर्स कैसे करें, टैली कोर्स की फीस, टैली कोर्स के बाद का वेतन तथा इसके अलावा टैली  से संबंधित और भी बहुत-सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको टैली से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी।

आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल (Tally Full Form) को पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा जिस प्रश्न के उत्तर के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल Tally Full Form कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट के द्वारा वह भी जरूर बताएं।

यदि आप हमारे इस टैली से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के द्वारा हमें वह भी जरूर बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

इसी प्रकार की और जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button