Ticker

6/recent/ticker-posts

what is blogging in hindi (blogging क्या हैं, कैसे करें तथा इसके लाभ)-हिंदी में

हैल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल what is blogging in hindi हैं, इस आर्टिकल के अंदर हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी देंगे इसमें हम ब्लॉग क्या है, ब्लॉगिंग क्या है,ब्लॉगिंग कैसे करते हैं तथा ब्लॉगिंग से होने वाले लाभ आदि टॉपिक्स पर आपको डिटेल्स में जानकारी  देने वाले हैं।
दोस्तों अगर आपको भी ब्लॉगिंग से रिलेटेड किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इसमें हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसके बारे में बताएंगे।

What is blogging, blogging

What is blogging in hindi (blogging क्या हैं) :- 

पहले के समय में लोग डायरी कॉपी आदि पर लेख लिखा करते थे परंतु आज के समय में लोग यही कार्य इंटरनेट पर अपना कोई ब्लॉग बनाकर वहां पर करते हैं। 
साधारण शब्दों में कहा जाये तो ब्लॉगिंग एक ऐसी गतिविधि होती है जिसके द्वारा लोग अपनी राय या किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन को इंटरनेट पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर लोगों तक पहुंचाते है, इसी को हम ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉगिंग के बारे में जानने के लिए आपको पहले ब्लॉग के बारे में जानना होगा।

Full form of CPR :- Click here

What is blogging, blogging kya hai, blogging

आइये पहले ब्लॉग के बारे में जान लेते हैं-

What is blog (ब्लॉग क्या हैं) :- 

ब्लॉग एक website होती हैं, जिसपर आप अपनी राय, किसी भी प्रकार की जानकरी या अपने अनुभव को रिकॉर्ड कर सकते हैं। पहले के समय में लोग पत्रिका लिखते थे परन्तु आज लोग इंटरनेट पर कोई पत्रिका या कोई आर्टिकल लिखते हैं तो उसे ही ब्लॉग कहते हैं।
ब्लॉग के द्वारा हम किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ब्लॉग में हम किसी भी टॉपिक पर कोई पत्रिका लिख सकते हैं इसमें हम अपने बारे में कोई पत्रिका लिखकर उसको प्रकाशित कर सकते हैं और अपने मन की बातों को भी इसके द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Blog, what is blog, blog kya hai

For CPU :- Click here

What is blogging (blogging क्या हैं) :- 

ब्लॉग बनाकर उस पर कोई पत्रिका लिखकर लोगों तक पहुंचाना यही प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है अथार्त ब्लॉग रखने की गतिविधि को blogging कहते हैं। इंटरनेट पर कई प्रकार की ब्लॉगिंग साइट्स हैं जैसे blogger, wordpress, tumbler इत्यादि जिसपर हम अपना कोई ब्लॉग बनाकर आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
Blogging केवल उसी field में करनी चाहिए जिसमे आपको अच्छे से जानकारी प्राप्त हो। 
जैसे मान लो मैं एक डॉक्टर हूं अब मैं अपना एक ब्लॉग क्रिएट कर सकता हूं जिसकी मदद से मैं लोगों की मदद कर सकता हूँ और इस ब्लॉग की मदद से में लोगों तक बहुत से प्रकार जानकारी को भी पहुंचा सकता हूँ जैसे स्वास्थ्य रहने के तरीके पर आर्टिकल लिख सकता हूँ तथा किसी बीमारी के treatment या उससे बचने के उपाय लोगों तक पहुंचा सकता हूँ। 
ब्लॉगिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा हम अपने मन की बात को या किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन को एक पत्रिका की भाँति लिखकर अपने ब्लॉग के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं तथा उनको इसके बारे में बता सकते हैं। ब्लॉगिंग के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बनाकर लोगों तक अपने टैलेंट को दिखा सकता है ब्लॉगिंग से लोग अच्छी खासी कमाई भी कर लेते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए हमें अपने ब्लॉग पोस्ट में विज्ञापन को दिखाना पड़ता है।

Blogger :-  

जो blogging करते हैं उनको ही blogger कहा जाता है। 
Blogger के पास अपना एक ब्लॉग होता हैं जिसकी मदद से वें blogging करते है। इनका ब्लॉग किसी भी sites जैसे blogger, wordpress, tumbler आदि पर हो सकता हैं। bloggers ऊपर दी गयी sites में से किसी एक पर अपना ब्लॉग बनाकर लोगों की मदद करते हैं और विभिन्न प्रकार की जानकारी को लोगों तक पहुँचते हैं। आजकल बहुत से bloggers ऐसे भी हैं जो blogging करके रोज का लाखों-करोड़ों रुपया कमा रहे हैं।

Blogger,what is blogger

BOI net banking :- Click here

Blogging के लाभ :- 

ब्लॉगिंग से हमें बहुत से प्रकार के लाभ होते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से हैं। 
  • ब्लॉगिंग से हम अपने अंदर के ज्ञान को दूसरे तक पहुंचा कर उनकी मदद कर सकते हैं तथा दूसरों के ब्लॉग से बहुत से प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
  •  ब्लॉगिंग की मदद से हम इंटरनेट की दुनिया में अपनी पत्रिका के द्वारा एक पहचान बना सकते हैं। 
  • Blogging की मदद से हम किसी information को बहुत ही कम समय में बहुत से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 
  • ब्लॉग में हम अपना आर्टिकल किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। 
  • Blogging करने के लिये किसी भी प्रकार का डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती इसको कोई भी व्यक्ति (आम व्यक्ति) भी कर सकता हैं। 
  • Blogging करने से हमारे ज्ञान में भी वृद्धि होती हैं। 
  • Blogging करने से हमारे आर्टिकल लिखने की क्षमता और सोचने की क्षमता भी बढ़ती हैं। 
  • Blogging से हम बहुत ज्यादा ही पैसा कमा सकते हैं। 
  • Blogging में हम जब चाहे छुट्टी ले सकते हैं इसमें हमें कोई रोकने वाला नहीं होता हैं।
  • Blogging हम अपने घर में बैठ कर भी कर सकते हैं।  
  • Blogging के द्वारा हमें सेलिब्रिटी की तरह सम्मान मिलता हैं इसमें देश-विदेश के लोग हमें लाइक और फॉलो करते हैं। 

Blogging ke laabh, adventure of blogging

Full form of CCTV :- Click here

निष्कर्ष :-  

दोस्तों इस आर्टिकल मैं हमने blogging के बारे में जानकारी प्राप्त की इस आर्टिकल के अंदर हमने ब्लॉगिंग क्या है,  ब्लॉगिंग कैसे करते हैं, ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग के लाभ आदि टॉपिक्स पर डिटेल्स में जानकारी प्राप्त की। 
इस आर्टिकल को पढ़कर यही निष्कर्ष निकलता है की blogging से हमें  बहुत से प्रकार की लाभ होते हैं ब्लॉकिंग के द्वारा हम अपने ज्ञान को दूसरों तक पहुंचा सकते है। तथा दूसरों के ब्लॉग के द्वारा बहुत से प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। blogging के द्वारा हम बहुत से लोगों की मदद कर सकते हैं तथा blogging से हम money earnning भी कर सकते हैं। 


उम्मीद करता हूँ दोस्तों हमारा ये आर्टिकल what is blogging in hindi आपको बहुत ही पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस website पर आये थे। 
दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई प्रश्न हैं या आप इस आर्टिकल से रिलेटेड हमें कुछ बताना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताते और हां दोस्तों यदि आपको मुझसे किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखवाना हो तो वो भी मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये, मैं आपके लिये उस टॉपिक पर आर्टिकल जरूर लिखूंगा। 

Post a Comment

0 Comments