Ticker

6/recent/ticker-posts

CRPF Ka Full Form क्या होता हैं तथा CRPF क्या होता हैं

crpf ka full form


हैल्लो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग अच्छे होंगे आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल crpf ka full form हैं। 

इस आर्टिकल में हम आपको सीआरपीएफ से संबंधित बहुत-सी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं अगर आपको भी सीआरपीएफ से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। 

इस आर्टिकल में हम आपको crpf ka full form, crpf क्या हैं, इसको ज्वाइन करने के लिये योग्यता, इसके मुख्यालय तथा crpf की सैलरी के बारे में जानकरी देने वाले हैं। 

CRPF Ka Full Form :- 

बहुत से लोगों को इसके बारे में पता होगा शायद आपको भी इसके बारे में पता होगा परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनको इसके फुल फॉर्म के बारे में नहीं पता होता है तो सबसे पहले मैं उनको बता दूँ कि सीआरपीएफ का फुल फॉर्म सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स होता है, जिसको हिंदी भाषा में हम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कहते हैं। 

CRPF - Central Reserve Police Force

अब तक आपको सीआरपीएफ के फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा अब आइए उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

सीआरपीएफ (CRPF) क्या हैं :- 

what is crpf

सीआरपीएफ भी आर्मी के जैसे ही एक फोर्स होती है परंतु सीआरपीएफ के पास आर्मी जीडी (Army GD) वालों से ज्यादा पावर होती हैं तथा इसके अलावा इन दोनों की सेलरी भी अलग अलग होती हैं।  सीआरपीएफ और आर्मी वालों की ड्यूटी में भी बहुत डिफरेंस होता है। 

सीआरपीएफ, ssc defence के अंतर्गत आती है, SSC defence में कई पार्ट होते हैं जिनमें से एक सीआरपीएफ भी होता है, आज इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। 

CRPF एक paramilitary force होती हैं, जो कि इंडिया की सबसे बड़ी सेंट्रल आर्म्ड फ़ोर्स हैं। यह फ़ोर्स इंडिया के गृह मंत्री के तहत काम करता है।
आज के समय में सीआरपीएफ को सबसे बड़ा पैरामिलिट्री फोर्स माना जाता है,  इस फोर्स में लगभग 239 बटालियन का समावेश होता है तथा इन सभी बटालियन की संख्या दिन पर दिन समय के अनुसार बढ़ता ही रहता है। 

सर्वप्रथम 27 जुलाई सन 1939 में यह फ़ोर्स एक crown Representative के रूप में सामने आया था तथा बाद में देश की आजादी के बाद इस फ़ोर्स को 28 दिसंबर सन 1949 में सीआरपीएफ एक्ट के तहत इस फ़ोर्स को Central Reserve Police Force का नाम दिया गया। 

सीआरपीएफ (CRPF) का काम :- 

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स अर्थात सीआरपीएफ के बहुत सारे काम होते हैं, जहां पर सीआरपीएफ की आवश्यकता पड़ती है उनमें से कुछ इस प्रकार से है-
  • स्टेट तथा केंद्र शासित प्रदेशों में आतंकवाद तथा नक्सलवाद को रोकने में सीआरपीएफ की फोर्स की आवश्यकता पड़ती है और वहां पर सीआरपीएफ का काम होता है। 
  • सीआरपीएफ का सबसे पहला और बड़ा काम किसी केंद्र शासित प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने का होता है, यह कार्य सीआरपीएफ का मुख्य कार्य होता है। 
  • बीआईपी पर्सनालिटी के लोगों की सुरक्षा में भी सीआरपीएफ की आवश्यकता पड़ती है यह भी सीआरपीएफ का काम होता है।
  • पार्लियामेंट तथा बड़े-बड़े एयरपोर्ट की सुरक्षा में भी सीआरपीएफ की जरूरत पड़ती है यह भी सीआरपीएफ का एक कार्य होता है।
  • जहां पर कोई इलेक्शन होता है वहां पर किसी भी प्रकार के दंगे-फसाद को रोकने के लिए सीआरपीएफ की आवश्यकता पड़ती है। 
  • बड़े-बड़े नेता मंत्रियो की रैलियों में भी दंगे-फसाद को रोकने के लिए सीआरपीएफ की आवश्यकता पड़ती है। 

 ज्वाइन करने के लिये योग्यता :-

crpf

अब बात करते हैं कि सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए हमारे पास कम से कम कौन सी योग्यता होनी चाहिए जिससे हम सीआरपीएफ जॉइन कर सकें। 

Age :- 

सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए सबसे पहले हमारी age 20 से 25 साल के मध्य होनी चाहिए। 

Qualifications :- 

सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए हमें 10th+2 / ITI / Diploma में क्वालीफाई होना पड़ता है।

Hight (Male) :-

सीआरपीएफ में ज्वाइन होने के लिए पुरुष की हाइट कम से कम 153 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

Hight (Female) :- 

सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए किसी महिला की हाइट कम से कम 140.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 

Male (chest) :- 

सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए पुरुष का चेस्ट कम से कम 74.5 सेंटीमीटर होना चाहिए। 

सीआरपीएफ (CRPF) का मुख्यालय :- 

सीआरपीएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। 

सैलरी (salary) :- 

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की सैलरी ₹40000 महीने होती है। 

आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल में हमने सीआरपीएफ से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने crpf ka full form, crpf क्या हैं, crpf join करने के लिये योग्यता, सीआरपीएफ का मुख्यालय तथा इनकी सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की। 


उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल crpf ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत कुछ नहीं जानकारी मिली होगी। 

दोस्तों अगर हमारे इस आर्टिकल से संबंधित या इसके अलावा भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। 

दोस्तों अगर हमारा यह आर्टिकल crpf ka full form आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (धन्यवाद)



Post a Comment

0 Comments