Ticker

6/recent/ticker-posts

डॉट कॉम (.Com) का फुल फॉर्म | .Com Full Form in Hindi

क्या आप .com ka full form जानते हैं? बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको पहलेेे से ही इसके बारे में पता होगा, परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारेेेेेेे में नहीं पता होगा। 

क्या आप डॉट कॉम का फुल फॉर्म, डॉट कॉम क्या होता है या डॉट कॉम से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। यदि आप डॉट कॉम से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम डॉट कॉम से संबंधित लगभग सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं, बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपके मन में डॉट कॉम से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

चलिए फिर शुरू करते हैं तथा डॉट कॉम के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं-


.com ka full form

.Com Ka Full Form :-

.Com का फुल फॉर्म ".Commercial" होता हैं, जिसका हिंदी मतलब 'व्यवसायिक' होता है। डॉट कॉम इंटरनेट पर प्रयोग होने वाले डोमेन नेम सिस्टम का एक शीर्ष-स्तरीय सामान्य डोमेन होता है, इस डोमेन को शीर्ष-स्तरीय डोमेन में से एक माना जाता है।

  • .Com - .Commercial


.Com Full Form in Hindi :-

ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर अबतक आपको यह पता चल ही गया होगा कि .Com का फुल फॉर्म ".Commercial" होता हैं, जिसका हिंदी मतलब 'व्यवसायिक' होता है।
  • डॉट कॉम (.Com) - .व्यवसायिक

.Com क्या हैं (What is .Com in Hindi) :-

.Com  इंटरनेट में प्रयोग होने वाले डोमेन नेम सिस्टम का एक शीर्ष-स्तरीय सामान्य डोमेन होता है इसे 1985 में जोड़ा गया था, डॉट कॉम डोमेन को एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन कहा जाता है।



इतिहास :-

जब डोमेन नाम सिस्टम पहली बार 1 जनवरी सन 1985 को इंटरनेट पर प्रयोग के लिए लागू किया गया, उस समय डॉट कॉम डोमेन शीर्ष-स्तरीय डोमेन के पहले सेट में से एक था। डोमेन  (Domain) को अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा द्वारा प्रकाशित किया गया था।



 आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने डॉट कॉम के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त की इस आर्टिकल में हमने डॉट कॉम का फुल फॉर्म, डॉट कॉम क्या  है तथा इसके इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा तथा हमारे इस छोटे से आर्टिकल को पढ़कर आपको थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य प्राप्त हुई। यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं या आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं, मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। अगर हमारा यह आर्टिकल .com ka full form आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ