fullform

BCR Full Form in Hindi | BCR Ka Full Form क्या होता है?

BCR Full Form, BCR Full Form in Hindi, BCR का पूरा नाम क्या होता हैं, BCR क्या होता हैं, बीसीआर क्या हैं, Full Form of BCR, What is the Full Form of BCR, BCR का मतलब तथा अर्थ, इस तरह के प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएंगे। 

क्या आप BCR का फुल फॉर्म या फिर बीसीआर से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं यदि आप बीसीआर से संबंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम बीसीआर से संबंधित जानकारियों को ही देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में बीसीआर से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। 

bcr-full-form
 

BCR Full Form :-

दोस्तों आज के समय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति बीसीआर (BCR) का नाम सुना हुआ होता है तथा उनमें से बहुत से लोगों को यह पता भी होता है कि बीसीआर होता क्या है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें बीसीआर के बारे में पता तो होता है परंतु उन्हें यह नहीं पता होता कि BCR का फुल फॉर्म क्या होता हैं। इस आर्टिकल में हम BCR से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले हैं ताकि जरूरत पड़ने पर यह जानकारी आपके काम आ सकें। 

दोस्तों जिस तरह कंप्यूटर, माउस मोबाइल, पेन ड्राइव तथा हार्ड डिस्क इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते हैं उसी पर बीसीआर (BCR) भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता हैं, इसे एक विशेष प्रकार के कोड को Read करने या Scan करने के लिए बनाया गया हैं।

आइये शुरु करते हैं और BCR के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं-

BCR Ka Full Form :-

BCR का फुल फॉर्म “Bar Code Reader” होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में ‘बार कोड रीडर’ के नाम से जानते हैं। 

B Bar
C Code
R Reader

‘Bar Code Reader’ भी Computer, Mouse, Mobile, Scanner, Hard Disk तथा Pen Drive की तरह ही एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता हैं।

BCR Full Form in Hindi :-

ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर अब तक आपको यह पता चल ही गया होगा कि बीसीआर (BCR) का फुल फॉर्म “Bar Code Reader” होता हैं। 

Bar Code Reader का हिंदी में मतलब “बार कोड रीडर” ही होता हैं। इसे एक विशेष प्रकार के Code को Read करने या Scan करने के लिए बनाया गया हैं।

बीसीआर (BCR) बार कोड रीडर (Bar Code Reader)

बीसीआर क्या है? (What Is BCR in Hindi) :-

दोस्तों जिस पर Computer, Mouse, Hard Disk, Pen Drive तथा Mobile एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं उसी प्रकार से Bar Code Reader (BCR) भी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते हैं। Bar Code Reader या BCR को एक विशेष प्रकार के Code को Scan करने या Read करने के लिए बनाया गया हैं। 

‘बार कोड रीडर’ रेजर बीम का प्रयोग करता हैं तथा परावर्तित किरणों का के माध्यम में डाटा को कंप्यूटर में डालता हैं जिसके द्वारा हम किसी भी सामान के बारे में सारी जानकारी अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर देख पाते हैं, इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान होता हैं।

आपने ध्यान से देखा होगा तो आपको पता होगा कि लगभग सभी प्रोडक्ट के पैकिंग के पीछे लाइनिंग-लाइनिंग सा एक कोड होता हैं, उसी लाइनिंग-लाइनिंग वाले कोड को ‘बार कोड’ कहा जाता हैं तथा उसी बार कोड को रीड करके कंप्यूटर तक इनफार्मेशन को ले जानें वाले साधन को ‘बार कोड रीडर’ कहा जाता हैं। 

‘Bar Code’ में किसी प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारियां फीड होती हैं, उसी जानकारियों को पढ़ने के लिए Bar Code Reader (BCR) का इस्तेमाल किया जाता हैं।

बार कोड का अविष्कार :-

बार कोड का अविष्कार सन 1940 ईस्वी में किया गया था, इसका अविष्कार जोसेफ वुडलैंड तथा बर्नाड सिल्वर के द्वारा किया गया था। इसके अलावा इसको प्रचलित करने का पूरा श्रेय ऐलन हैबर मैन को जाता हैं। 

bcr-full-form

बार कोड का इस्तेमाल? (Use of Bar Code) :-

आज के समय में बार कोड का इस्तेमाल लगभग सभी प्रोडक्ट पर किया जाता हैं, आजकल इस कोड (बार कोड) का इस्तेमाल बैंक तथा पोस्ट ऑफिस में भी किया जानें लगा हैं। 

बार कोड रीडर से हमारा काम बहुत ही आसान हो जाता हैं तथा इससे हमारा काम भी बहुत जल्दी हो जाता हैं जिससे समय की बहुत अधिक बचत होती हैं।

BCR के अन्य फुल फॉर्म्स :-

BCR के और भी बहुत सारे फुल फॉर्म्स होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं-

  • Bussiness Card Reader
  • Bar Chart Report
  • Backspace Card Reader
  • Breakpoint Cluster Region
  • Boron Control Rod
  • Bunch Counter Reset
  • Baseline Change Request
  • Battlefield Communication Review
  • Boca Do Acre etc.
 

FAQ :-

BCR Full Form in Computer?

Computer की फील्ड में BCR का फुल फॉर्म “Business Card Reader” होता हैं।

BCR Full Form in Electrical?

Electrical की फील्ड में BCR का फुल फॉर्म “Bubble Column Reactor” होता हैं।

BCR Full Form in Law?

इस फील्ड में Law का फुल फॉर्म “Brown’s Chancery Reports” होता हैं।

BCR Full Form in Biology?

Biology की फील्ड में BCR का फुल फॉर्म “B Cell Receptor” होता हैं।

BCR Full Form in Commerce?

Commerce की फील्ड में BCR का फुल फॉर्म “Binding Corporate Rules” होता हैं।

BCR Full Form in Economics?

Economics की फील्ड में BCR का फुल फॉर्म “Benefit-Cost-Ratio” होता हैं।

आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल में हमने बीसीआर से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने BCR Full Form, BCR Full Form in Hindi, BCR Ka Full Form, BCR क्या हैं, बार कोड का अविष्कार, बार कोड का इस्तेमाल तथा इसके अलावा बीसीआर के और कई सारे फुल फॉर्मों के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको बार कोड रीडर से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होगी। 

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे जिनके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

आपको हमारा यह BCR Full Form आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट के द्वारा हमें वह भी जरूर बतायें। 

यदि आप हमारे इस BCR से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हमें वह भी अवश्य बताएं, मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा। इसी प्रकार की और अधिक जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर प्रतिदिन विजिट करते रहें (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button