Ticker

6/recent/ticker-posts

टेक्नोलॉजी क्या हैं - टेक्नोलॉजी के प्रकार

हैल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल what is technology है.

इस पोस्ट में हम यह सीखेंगे की टेक्नोलॉजी क्या होती है और हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का क्या महत्त्व है तथा टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन पर क्या क्या प्रभाव पड़ा है और इसके अलावा टेक्नॉलॉजी के लाभ और हानि,टेक्नोलॉजी के प्रकार के बारे में भी चर्चा करेंगे.

तो आइए इन सबके बारे में थोड़ा डिटेल में जानते हैं -

Technology क्या हैं :-


टेक्नोलॉजी का तात्पर्य उस मेथड अथवा सिस्टम से है जिनका उपयोग हम किसी नई वस्तु के उत्पादन में करते हैं टेक्नोलॉजी का उपयोग आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है टेक्नोलॉजी की मदद से आज हम कोई भी कार्य आसानी से कर सकते हैं टेक्नोलॉजी से किसी नामुमकिन कार्य को भी बहुत ही आसानी से तथा बहुत ही कम समय में किया जा सकता हैं.

अगर देखा जाए तो टेक्नोलॉजी की बहुत सी परिभाषाये हो सकती हैं आज के समय में टेक्नोलॉजी का यूज जिस प्रकार से किया जा रहा है उसको देखकर यह कहा जा सकता है कि टेक्नोलॉजी के बिना जिंदगी बहुत स्लो हो जाएगी अगर आज के समय में टेक्नोलॉजी ना होती तो हर काम बहुत ही धीरे धीरे होता। जिस देश की टेक्नोलॉजी सबसे अच्छी होती है वह देश और देशों के मुकाबले आगे होता है!

Technology का महत्व :-


आज के समय में हमारे जीवन पर टेक्नोलॉजी का बहुत अधिक महत्व है आज के समय हर एक क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है टेक्नोलॉजी के बिना हमारी लाइफ शून्य के बराबर है।

आज के समय में टेक्नोलॉजी का यूज हरेक क्षेत्र में हो रहा है इसलिए टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन मैं बहुत अधिक महत्त्व है जैसे शिक्षा के क्षेत्र में व्यापार के क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का यूज किया जा रहा है इसके अलावा भी बहुत से क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है मतलब यह कहा जा सकता है कि टेक्नोलॉजी के बिना हमारी हमारी लाइफ अधूरी है. 

टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन पर बहुत अधिक महत्त्व है टेक्नोलॉजी का यूज़ हम रोज अपने दैनिक कार्यों में किसी न किसी रूप में करते हैं अब तक आपको यह पता चल गया होगा की टेक्नॉलॉजी का हमारे जीवन में क्या महत्व है.


Technical pics,technical images

  Technology से होने वाले लाभ :-        


टेक्नोलॉजी से हमें बहुत से प्रकार से लाभ होते हैं जो इस प्रकार से हैं -

  • टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत से प्रकार के मशीनों का निर्माण किया जा चुका है जिससे किसी भी रोग का पता लगाया जा सकता है तथा शरीर के  हर एक पार्ट का चेकअप किया जा सकता हैं जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। 
  • हमारे स्कूलों/कॉलेजो में  टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत से मशीन का निर्माण किया गया है जिससे  हमको पढ़ने में और अध्यापकों को पढ़ाने में आसानी होती है जैसे-कम्प्यूटर्स प्रोजेक्टर्स आदि !
  • टेक्नोलॉजी की मदद बहुत से कैलकुलेट करने वाले अभियंत्रो  का निर्माण किया गया है जिसकी मदद से हम व्यापार क्षेत्र में किसी भी वस्तु की कैलकुलेटिंग कर सकते हैं जिससे हमको व्यापार के क्षेत्र में बहुत आसानी होती है किसी भी वस्तु की जोड़ घटाव करने में इसकी मदद से हम आसानी से कर सकते हैं !
  • आज के समय में टेक्नोलॉजी की मदद से स्मार्टफोन का निर्माण किया जा चुका है जो लगभग हर किसी के पास उपलब्ध है जिसका यूज़ हम बहुत से कार्यों में करते हैं जैसे- किसी दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते हैं वह भी एक दूसरे को देख कर तथा किसी भी सूचना को  आसानी से एक जगह से दूसरी जगह तक बहुत ही कम समय में पहुंचा सकते हैं इसके अलावा भी हम उसमें बहुत से कार्यों को कर सकते हैं!

Technology से होने वाली हानियां :-  


हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का जितना लाभ है उतनी हानियां भी है जिनमें से कुछ इस प्रकार से है -

  • टेक्नोलॉजी के आने से बहुत प्रकार की मशीनों का उत्पादन किया जा चुका है जो लगभग सभी कार्य को कर लेती हैं जिससे  कोई भी व्यक्ति काम नहीं करना चाहता है इसके परिणाम स्वरूप लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही है। 
  • टेक्नोलॉजी के आने से विभिन्न प्रकार की मशीनों का आविष्कार हो चुका है जो लगभग सभी प्रकार के कार्यों को करती है इससे मनुष्यों के लिए बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो रही है। 
  • टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत से बनाई गई मशीनों का गलत इस्तेमाल करने पर वह हमारे लिए खतरा भी पैदा कर सकती है जिसमे हमको बहुत अधिक नुकसान हो सकता है उसमे हमारी जान को भी खतरा हो सकता है!

Technology के प्रकार :-


आज के युग में टेक्नोलॉजी ने हमको चारों तरफ से घेर रखा है मतलब हम जो भी कार्य करते हैं वह सभी कार्य को करने में किसी न किसी प्रकार से टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है इसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि टेक्नोलॉजी बहुत सी प्रकार की होती हैं और यह सही भी है.

वैसे तो टेक्नोलॉजी के बहुत से प्रकार है लेकिन उनमें से हम कुछ मुख्य प्रकार की टेक्नोलॉजी का अध्ययन करेंगे तो आइए जानते हैं कुछ टेक्नोलॉजी के नाम व उनके कार्य मतलब उनको हम कैसे यूज़ करते हैं -

1. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी :- 


इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का दोनों के सेट का का एक टूल होता है जिसका प्रयोग किसी इंफॉर्मेशन या सूचना को किसी के पास ट्रांसफर करना या किसी दूसरे से इंफॉर्मेशन या सूचना को प्राप्त करने में अथवा उसके प्रोसेसिंग में करते है इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की मदद से हम किसी सूचना को किसी भी व्यक्ति को बहुत ही कम समय में पहुंचा सकते हैं वह उससे सूचना को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता अर्थात इसकी मदद से किसी इंफॉर्मेशन को एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही कम समय में आसानी से ट्रांसफर अथवा प्राप्त कर सकते हैं 

कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की ही श्रेणी में आती है कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग भी किसी सूचना को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने में करते हैं!

2. हेल्थ टेक्नोलॉजी :- 


मेडिकल टेक्नोलॉजी का हमारे जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है मेडिकल टेक्नोलॉजी के आने से हमारे देश को या यू कहे तो पूरे विश्व को ही बहुत अधिक फायदा हुआ है मेडिकल टेक्नोलॉजी की मदद से किसी भी व्यक्ति के अंदर उपस्थित किसी भी रोग का पता बहुत ही आसानी से लगाया जा सकता है तथा उस रोग की बीमारी की दवाई करके उसको बहुत ही जल्दी ठीक किया जा सकता है जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुई है !

3. इंटरनेट टेक्नोलॉजी :- 


इस विश्व में  लगभग हर एक व्यक्ति किसी न किसी प्रकार से एंटरटेनमेंट करना चाहते हैं और करते भी हैं एंटरटेनमेंट करना भी आवश्यक है इसलिए  टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत से ऐसे अभी यंत्रों का निर्माण किया जा चुका है  जिससे हम आसानी से अपना इंटरटेनमेंट कर सकते हैं इंटरटेनमेंट के लिए  बनाए गए उपकरणों को इंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी कहते हैं और इसका प्रयोग है हम अपने इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं विश्व में बहुत से प्रकार के एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी पर स्थित है!

4. एजुकेशनल टेक्नोलॉजी :- 


एजुकेशनल टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत से प्रकार के उपकरणों का निर्माण किया जा चुका है जिसका योजना पढ़ाई के क्षेत्रों में करते हैं अथार्त एजुकेशनल क्षेत्र में करते हैं जैसे लैपटॉप मोबाइल फोंस और इससे रिलेटेड उपकरण जो पढ़ाई के क्षेत्र में यूज होते हैं वह सब एजुकेशनल टेक्नोलॉजी की श्रेणी में आते हैं !


आज आपने क्या सीखा :- 


आज के इस आर्टिकल में हमने टेक्नोलॉजी से सम्बंधित बहुत सी प्रकार की जानकारी को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने technology क्या हैं, टेक्नोलॉजी के लाभ तथा इसके प्रकार, टेक्नोलॉजी कितने प्रकार का होता हैं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की।  

उम्मीद करता हूं  दोस्तों हमारा यह आर्टिकल what is technology को पढ़कर आपको जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा तथा हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको टेक्नोलॉजी को समझने में मदद मिली होगी अगर इस पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो कृपया करके नीचे कमेंट करके हमको जरूर बताएं मैं आपकी सहायता करने की पूरी पूरी कोशिश करूंगा !


अगर हमारा ये आर्टिकल what is technology टेक्नोलॉजी क्या हैं आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (धन्यवाद)

  • CCC का फुल फॉर्म :- Click here
  • CRPF का फुल फॉर्म :- Click here
  • CBI का फुल फॉर्म :- Click here
  • UPSC का फुल फॉर्म :- Click here
  • SMS का फुल फॉर्म :- Click here

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां