Ticker

6/recent/ticker-posts

DCA Full Form in Hindi | DCA क्या हैं?

dca ka full form

आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल DCA Ka Full Form हैं, इस आर्टिकल के अंदर हम डीसीए के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में आपको डीसीए से संबंधित सभी प्रकार के जानकारी दी जाएगी।
 
अगर आपको भी डीसीए से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, मैं पूरे यकीन के साथ कहता हूं कि हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं। 

इस आर्टिकल की मदद से हम आपको DCA Ka Full Form, DCA कोर्स क्या हैं, DCA कोर्स कैसे करें, DCA कोर्स का सिलेबस, DCA कोर्स करने के लिये योग्यता, DCA कोर्स की फीस, DCA कोर्स करने के बाद जॉब्स के अवसर तथा सैलरी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, चलिये शुरु करते हैं। 


DCA Ka Full Form :-

बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको पहले से ही इसके बारे में पता होगा शायद आपको भी इसके बारे में पता होगा परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनको डीसीए और के बारे में नहीं पता होगा तथा उनको या अभी नहीं पता होगा कि डीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है। 

सबसे पहले हम आपको बता दें कि DCA का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होता है, इसे हम अपनी भाषा में 'डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन' के नाम  हैं । जिसको हिंदी भाषा में कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा के नाम से भी जानते हैं। 

  • D - Diplima
  • C - Computer
  • A - Application 


DCA Full Form in Hindi :-

अब तक आपको यह जानकारी हो गयी होगी कि DCA का फुल फॉर्म "Diploma in Computer Application" होता है, Diploma in Computer Application का हिंदी भाषा में मतलब 'कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा' के नाम से जाना जाता है। 

  • डीसीए (DCA) - कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा

डीसीए कोर्स क्या हैं (What is DCA Course in Hindi) :-

Diploma in computer application (DCA) कंप्यूटर का एक बेसिक कोर्स होता है। डीसीए कोर्स 6 महीने का कोर्स होता है, डीसीए कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर से संबंधित बहुत ही बेसिक चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है।

यदि आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं पता है और आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए डीसीए कोर्स सबसे अच्छा कोर्स होगा आपको इस कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाएगी।
आज के समय में लगभग सभी कंप्यूटर सेंटर पर DCA का कोर्स करवाया जाता है। 

DCA कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे ऑनलाइन तरीके से ऑफिशियल वर्क, डॉक्यूमेंटेशन, एमएस ऑफिस (word, excel, powerpoint), एमएस एक्सेस, हिंदी इंग्लिश टाइपिंग, बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तथा इंटरनेट के बारे में जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स को आप 10+2 के बाद या उससे पहले भी कर सकते हैं, डीसीए कोर्स को कराने में किसी किसी संस्थान को 1 साल लग जाते हैं तथा कहीं-कहीं पर यह कोर्स 6 महीने में ही पूरा हो जाता है। 


DCA  कोर्स कैसे करें :-

डीसीए कोर्स करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर सेंटर पर जाना हैं जहां पर डीसीए का कोर्स करवाया जाता है वहां पर जाकर आपको एडमिशन लेना पड़ता है तथा एडमिशन लेने के बाद आप उस कंप्यूटर सेंटर से डीसीए का कोर्स बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।


DCA कोर्स करने के लिये योग्यता :-

डीसीए कोर्स करने के लिए आपसे किसी भी प्रकार की कोई भी योग्यता नहीं मांगी जाती है परंतु यदि आप 10th की परीक्षा पास करने के बात इस कोर्स को करते हैं तो आपके लिए ही अच्छा होगा क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हाई स्कूल के बाद बच्चों में सोचने और समझने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे उनको समझने में आसानी होती है।

आप इस कोर्स को 8th की परीक्षा पास करने के बाद भी कर सकते हैं तथा इसके अलावा आप डीसीए कोर्स को ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं।


DCA कोर्स की फीस (Fee) :-

डीसीए कोर्स की फीस के बारे में हम आपको नहीं बता सकते हैं क्योंकि सभी शिक्षण संस्थानों की अपनी अलग अलग चीज होती है किसी शिक्षण संस्थान की फीस कम होती है तो किसी शिक्षण संस्थान की फीस ज्यादा होती है। 

डीसीए कोर्स में लगने वाली है इस बात पर निर्भर करती है कि वह शिक्षण संस्थान कैसा है तथा वहां पर आपसे 1 महीने की फीस कितनी ली जा रही है। जहां तक मेरा मानना है इस कोर्स को करने में आपके ₹5000 से लेकर ₹20000 तक का खर्चा आता है। 


DCA कोर्स का सिलेबस (Syllabus) :-

जैसा कि मैंने आपको बताया डीसीए कोर्स में आपको कंप्यूटर से संबंधित सभी प्रकार की बेसिक जानकारी दी जाती हैं।डीसीए कोर्स का सिलेबस इस प्रकार से है- 

  • Computer fundamental & windows 
  • Introduction to windows 
  • Windows settings 
  • Representation of data 
  • Opening documents & closing documents 
  • Mail merge
  • Microsoft office
  • Spread sheet 
  • Manipulation of cells
  • Manipulation of sheets
  • Powerpoint 
  • Project management 
  • Principal of programming 
  • www & web browsers etc.


DCA  कोर्स करने के बाद जॉब्स के अवसर (Jobs) :-

डीसीए कोर्स करने के बाद आप किसी भी कंपनी में जहां पर कंप्यूटर से सम्बंधित कार्य किया जाता है जैसे कंप्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री इत्यादि जगहों पर आवेदन कर सकते हैं और जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 
 
DCA कोर्स करने के बाद आप कंप्यूटर से संबंधित लगभग सभी प्रकार के कार्यों को कर सकते हैं इसके अलावा किसी कंपनी में अकाउंटेंट भी बन सकते हैं, DCA कोर्स करने के बाद आपके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प उपस्थिति हो जाते हैं। 

DCA का कोर्स करने के बाद आप निम्नलिखित प्रकार की जॉब प्राप्त कर सकते हैं, आपको जिस प्रकार की जॉब में इंटरेस्ट है उसको सिलेक्ट करके आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • डाटा एंट्री (data entry)
  • वेब डिज़ाइनर (web designer)
  • नेटवर्किंग (networking)
  • कंप्यूटर ऑपरेटर (computer operator) इत्यादि। 


DCA कोर्स के बाद आपकी सैलरी :-

ADCA कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कंप्यूटर पर किस तरह का काम करते हैं क्योंकि इसमें पोस्ट के हिसाब से सैलरी दी जाती है।

कंप्यूटर पर बहुत तरह के कार्य होते हैं जिनमें सबको अलग-अलग प्रकार की सैलरी दी जाती है अब आप जिस तरह का कार्य करेंगे उसी हिसाब से आप को सैलरी भी दी जाती है, कुछ प्रमुख पोस्ट और तथा उनकी सैलरी की सूची इस प्रकार से है- 


1. Computer Operator :-

यदि आप कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट पर जॉब करते हैं तो आपकी  सैलरी का बजट 2-4 लाख रूपये प्रति साल का होता हैं।


2. Software Developer :-

यदि आप सॉफ्टवेयर डेवलपर की पोस्ट पर काम करते हैं तो यहाँ पर आपको 2-8 लाख रूपये प्रति साल की सैलरी दी जाती हैं।


3. Accountant :-

इस पोस्ट में आपकी सैलरी 1-4 लाख रूपये सालाना होती हैं। 


4. Web Designer :-

वेब डिजाइनिंग में आपको एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट जैसे लैंग्वेज पर कार्य करना होता है।इस पोस्ट में आपको 5 लाख रूपये के ऊपर सालाना सैलरी दी जाती है। 

इन सबके अलावा और भी बहुत से ऐसे पोस्ट होते हैं जिस पर जॉब प्राप्त करके आप एक अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 


Frequently Asked Questions (FAQ's) :-

Qus 1: DCA का पूरा नाम क्या है?

Ans: DCA का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होता है।


Qus 2: डीसीए कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है?

Ans: डीसीए कोर्स में कंप्यूटर की बेसिक जानकारियां, कंप्यूटर के ऍप्लिकेशन्स के बारे में, एमएस ऑफिस, एप्लीकेशन बनाना तथा इसके अलावा बेसिक कोडिंग जैसे एचटीएमएल के बारे में जानकारी दी जाती हैं।


Qus 3: कंप्यूटर कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: कंप्यूटर के बहुत सारे कोर्स होते है, कंप्यूटर के कुछ मुख्य कोर्स के नाम निम्न प्रकार से है-

  • VFX and Animation
  • Tally
  • Ms Office and Typing
  • Software Engineering
  • Diploma in IT and Computer Science etc.


इसे भी पढ़ें :- 

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने DCA से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने DCA ka full form, DCA क्या हैं, DCA कोर्स कैसे करें, DCA कोर्स करने के लिये योग्यता, DCA कोर्स की फीस, DCA कोर्स का सिलेबस, DCA कोर्स करने के बाद जॉब्स के अवसर तथा सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल dca ka full form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

अगर हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा इसके अलावा भी यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा।

अगर हमारा यह आर्टिकल dca ka full form आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ