Ticker

6/recent/ticker-posts

ADCA Ka Full Form क्या होता है | ADCA कोर्स क्या हैं

Adca Ka full form

आज के हमारे इस आर्टिकल का टाइटल है ADCA Ka Full Form क्या होता हैं। इस आर्टिकल में हम आपको adca के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आपको adca से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


ADCA Ka Full Form Hai :-

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि adca का फुल फॉर्म क्या होता है, हो सकता है आपको इसके बारे में पहले से ही पता हो परंतु बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा तो मैं सबसे पहले उनको बता दूं कि ADCA का फुल फॉर्म "Advanced Diploma in Computer Application" होता हैं। 

  • A -  Advanced (उन्नत)
  • D -  Diploma in (डिप्लोमा)
  • C -  Computer (संगणक)
  • A -  Application (आवेदन)

ADCA Full Form in Hindi :-

ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर अबतक आपको यह पता चल ही गया होगा कि ADCA का फुल फॉर्म "Advanced Diploma in Computer Applicationहोता हैं, Advanced Diploma in Computer Application का हिंदी भाषा में मतलब 'कंप्यूटर अनुप्रयोग में उन्नत डिप्लोमा' होता हैं।

  • एडीसीए (ADCA) - कंप्यूटर अनुप्रयोग में उन्नत डिप्लोमा

एडीसीए क्या हैं (What is ADCA in Hindi) :-

Adca कोर्स कंप्यूटर का एक बेसिक कोर्स होता है जिसके अंतर्गत हमें कंप्यूटर के कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जाती हैं, ADCA कोर्स DCA कोर्स का एडवांस रूप होता हैं मतलब यह कोर्स DCA के मुकाबले थोड़ा एडवांस होता हैं।

ADCA कोर्स 12 month का होता है, जिसे 6-6 month के 2 सेमेस्टर में कराया जाता है। आप इस कोर्स को 12th के बाद बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इस कोर्स के पूरा होने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसका उपयोग आप कहीं जॉब के लिये भी कर सकते हैं।


ADCA कोर्स का Syllabus (ADCA Course Syllabus) :-

एडीसीए कोर्स के अंतर्गत हमें बहुत से प्रकार की जानकारियों को दी जाती है। 

  • Microsoft windows xp
  • Microsoft office 
  • Computer fundamental 
  • English typing 
  • Web designing 
  • Photoshop 
  • C++ programming languages
  • Microsoft access etc.

इसके अलावा एडीसीए कोर्स के अंदर और भी सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है। 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि यह कोर्स 2 सेमेस्टर में पूर्ण होता है तथा इसको पूरा करने में पूरे 12 month (1साल) लग जाते हैं। अब आइए जानते हैं कि ADCA कोर्स के पहले और दूसरे सेमेस्टर में क्या-क्या पढ़ाया जाता है अर्थात इसके सिलेबस के बारे में जानते हैं-


1. First Semester :-

एडीसीए कोर्स के पहले सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट के नाम इस प्रकार से हैं-

  1. Microsoft windows 
  2. Computer fundamentals
  3. Microsoft office (word, exel, powerpoint)
  4. Microsoft Access 
  5. Basic internet & emails
  6. Networking with multimedia concept etc.

2. Second Semester :-

एडीसीए कोर्स के दूसरे सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट के नाम इस प्रकार से हैं-

  1. Tally
  2. Visual basic 
  3. Photoshop
  4. HTML/C++ languages 
  5. C programming 
  6. Page maker etc.


ADCA कोर्स की अवधि (Duration) :-

ADCA का कोर्स 12 महीने यानी की 1 साल का होता हैं,1 साल के इस कोर्स में 2 सेमेस्टर होते हैं तथा प्रत्येक कोर्स 6-6 महीने का होता हैं।

ADCA कोर्स की फीस :-

ADCA कोर्स की कोई निर्धारित फीस नहीं है, आप इस कोर्स को ₹1000 में भी कर सकते हैं तथा इसी कोर्स को करने में आपके 20000 रूपये से ज्यादा भी लग सकते हैं यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप जिस जगह से ADCA का कोर्स कर रहे हैं वह संस्थान कैसा है तथा वहाँ की फीस कितनी है क्योंकि सभी संस्थानों की फीस अलग-अलग होती है। 

निम्नतम फीस  - (<6000) yearly 
अधिकतम फीस - (>20000) yearly 

ADCA का कोर्स करने के लिये योग्यता :-

Adca का कोर्स करने के लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी ग्रेजुएशन नहीं मांगा जाता आप इस कोर्स को हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी कर सकते हैं तथा यदि आप इसी सरकारी इंस्टीट्यूट से इस कोर्स को करते हैं तो वहां पर आपसे ट्वेल्थ का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

किसी प्राइवेट कंप्यूटर सेंटर से Adca का कोर्स करने के लिए आपसे किसी भी प्रकार की कोई भी योग्यता नहीं मांगी जाती हैं। 


ADCA का कोर्स कैसे करें :-

ADCA का कोर्स आप किसी भी प्राइवेट कंप्यूटर सेंटर से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं होती है आप सीधा जाकर एडमिशन कराएं और अगले दिन से क्लास लेना शुरु कर दें यह कोर्स 12 महीन (1साल ) का होता है 12 महीने के पूर्ण होने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। 



ADCA  कोर्स क्यों करें :-

दोस्तों आपको पता ही होगा की दुनिया कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है तथा आज के समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन (डिजिटल) तरीके से होने लगा हैं, इसको देखते हुए ये कहा जा सकता है कि आने वाले कुछ सालों में दुनिया के सभी काम ऑनलाइन तरीके से ही होने लगेंगे।

इसलिए आज के समय में हर एक व्यक्ति को कंप्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए, ADCA या DCA कोर्स के द्वारा आप कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।

ADCA कोर्स किसे करना चाहिए :-

ADCA, कंप्यूटर का एक बेसिक कोर्स है इसलिए मेरा तो यह मानना है कि आज के समय में इस कोर्स को सभी लोगों को करना चाहिए, जो भी स्टूडेंट 10वीं पास कर चुके है उनको तो ये कोर्स जरूर कर लेना चाहिए क्यूंकि वें आगे किसी भी चीज़ की पढ़ाई करेंगे तो उनमे उनको कंप्यूटर का सब्जेक्ट जरूर मिलेगा।

अगर आप 12वीं पास कर चुके है या अपना स्नातक कर रहे है और आपको अभी तक कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस कोर्स को जरूर कर लें, इसके अलावा यदि आप कही पर JOB कर रहे हैं या करने वाले है तो आप इस कोर्स को जरूर करें।


ADCA कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process) :-

ज्यादातर कंप्यूटर इंस्टिट्यूट आपको इस कोर्स को करने के लिए सीधे ही प्रवेश दे देते है तथा इसके अलावा कुछ सेंट्रल तथा स्टेट यूनिवर्सिटी इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराती हैं।

TOP 5 ADCA Institutes के नाम :-

 भारत में उपस्थित टॉप 5 ADCA इंस्टीटूट्स के नाम इस प्रकार से हैं- 
  1. Mata Sundari College, New Delhi
  2. Professinal Computer Institute, Mumbai
  3. Netaji Subash College, Raipur
  4. Institute of Career Development, Lucknow
  5. Kheda Arts and Commerce College, Kheda etc.

ADCA करने के बाद जॉब्स के अवसर :-

यदि आपने Adca का कोर्स कर लिया और आपको इसके बारे में अच्छा ज्ञान प्राप्त हो गया तो आप Data entry, Computer operator, Cyber cafe, Web designing तथा Developer etc. Field में जॉब प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 



ADCA कोर्स के बाद वेतन (Salary):-

Adca job salary

Adca का कोर्स करके आप आसानी से 15000 रुपए के ऊपर की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप Adca का कोर्स करके आपको किसी अच्छी कम्पनी में जॉब मिल गई तो वहां पर आपको ₹25000 के ऊपर की सैलरी भी दी जाती है।

इस कोर्स के बाद आपकी सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस प्रकार की कंपनी में जॉब करते हैं तथा उस कंपनी में आपसे किस प्रकार का काम करवाया जाता है। जहां तक मेरा मानना है आप इस कोर्स को करके एक अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 



FAQ :-

Qus 1: ADCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: ADCA का फुल फॉर्म Advanced diploma in computer application होता हैं। 

Qus 2: ADCA कोर्स क्या है?

Ans: ADCA कोर्स कंप्यूटर का एक बेसिक कोर्स होता है जिसके अंतर्गत हमें कंप्यूटर के कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जाती हैं। 

Qus 3: ADCA का फुल फॉर्म Hindi?

Ans: ADCA का फुल फॉर्म "Advanced diploma in computer application" होता हैं। 
  • A -  Advanced (उन्नत)
  • D -  Diploma in (डिप्लोमा)
  • C -  Computer (संगणक)
  • A -  Application (आवेदन)

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने Adca कोर्स से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने जाना कि ADCA Ka Full Form क्या होता है, Adca क्या है, इसके सिलेबस इसको करने में लगने वाली फीस, adca कोर्स करने के बाद आगे जॉब के अवसर तथा सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

यदि आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको Adca कोर्स के बारे में बहुत से प्रकार की नयी जानकारी प्राप्त हो गयी होंगी। 

उम्मीद करता हूं हमारा यह आर्टिकल ADCA Ka Full Form आपको जरूर पसंद आया होगा और हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको जरूर कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई होंगी। 

यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यदि आप हमसे कुछ कहना चाहते हैं तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके बताएं मुझे आपके फीडबैक का इंतजार रहेगा.

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें तथा आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहें  (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ