fullform

IIT Ka Full Form क्या होता है? | 2023 में आईआईटी (IIT) कैसे करें?

IIT Ka Full Form, IIT Full Form in Hindi, Full Form of IIT in Hindi, IIT क्या हैं, IIT का इतिहास, IIT में एडमिशन के लिये योग्यता, IIT करने के फायदे, IIT के बाद जॉब्स के अवसर तथा IIT के बाद सैलरी इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगें।

क्या आप IIT का फुल फॉर्म या IIT से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यहाँ पर आये है, अगर आपको भी IIT से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस आर्टिकल में हम IIT से सम्बंधित जानकारियों को ही देने वाले है, मैं पूरे यकीन के साथ रहता हूं कि हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा जिसको खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं।

iit-ka-full-form
 

IIT Ka Full Form :-

IIT का फुल फॉर्म “Indian Institute Of Technology” होता है, इसको हम अपनी भाषा में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के नाम से जानते हैं। Indian Institute of Technology का हिंदी में मतलब ‘भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान’ होता है।

IIT Full Form in English :-

IIT का फुल फॉर्म Indian Institute of Technology होता है। IIT में उपस्थित तीनों अक्षरों का अपना अलग-अलग अर्थ होता है जो कि इस प्रकार से हैं-

I Indian
I Institute of
T Technology

IIT Full Form in Hindi :-

आईआईटी के फुल फॉर्म का हिंदी मतलब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान होता है। यह आईआईटी शब्द के इंग्लिश फुल फॉर्म का हिंदी अर्थ होता है।

I Indian भारतीय
I Institute संस्थान
T Technology प्रौद्योगिकी

आईआईटी क्या होता है? (What is IIT in Hindi) :-

आईआईटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है जिसमें पढ़ाई करके स्टूडेंट बहुत अच्छे इंजीनियर बन जाते हैं और आगे चलकर उनको देश में तथा देश के बाहर भी एक बहुत ही अच्छी-सी जॉब मिल जाती है और वह स्टूडेंट जॉब करके एक अच्छा पैकेज प्राप्त करते हैं।

आईआईटी को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी कहते हैं हमारे देश में आईआईटी के कुल 23 कॉलेजेस हैं जिनमें पढ़ाई करने के लिए हमको आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है इसके एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा बहुत थी हार्ड होती है।

आईआईटी का इतिहास (History of IIT in Hindi) :-

हमारे देश भारत में सर्वप्रथम सन 1951 में प्रथम आईआईटी कॉलेज की स्थापना खड़कपुर में की गई थी। तथा इसके अलावा सन 2016 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान धारवाड़ में अंतिम आईआईटी कॉलेज की स्थापना की गई थी। भारत में वर्तमान समय में 23 आईआईटी इंस्टिट्यूट उपस्थित है।

भारत के 23 आईआईटी इंस्टिट्यूट कहां पर उपस्थित है तथा उनको कब संस्थापित किया गया :-

जैसा कि मैंने आपको बताया भारत में कुल 23 आईआईटी इंस्टिट्यूट उपस्थित हैं अब आइए जानते हैं कि यह 23 आईआईटी इंस्टिट्यूट कहां कहां पर है-

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (सन 1951)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई (सन 1958)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (सन 1959)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (सन 1959)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (सन 1963)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी (सन 1994)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की (सन 2001)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ (सन 2008)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर (सन 2008)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर (सन 2008)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (सन 2008)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जोधपुर (सन 2008)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना (सन 2008)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर (सन 2009)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मंडी (सन 2009)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वाराणसी (सन 2012)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पलक्कड़ (सन 2015)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुपति (सन 2015)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, धनबाद (सन 2016)
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भिलाई (सन 2016)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गोवा (सन 2016)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जम्मू (सन 2016)
  •  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, धारवाड़ (सन 2016)

आईआईटी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिये योग्यता (IIT Ka Full Form) :-

अगर आपको आईआईटी कॉलेज में एडमिशन लेना है तो सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है परंतु 12वीं में आपके सब्जेक्ट में गणित(math) अनिवार्य होता है। 

आईआईटी कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है इसकी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है,  सबसे पहले आपको pre exam क्लियर करना होता है जब आप pre exam क्लियर कर लेंगे तो आपको mains exam देना पड़ता है जब आप यह दोनों एग्जाम क्लियर कर लेंगे तो आप आईआईटी इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन के योग्य हो जाते हैं। 

आईआईटी का एग्जाम बहुत ही कठिन होता है आपको इसका एग्जाम देने से पहले इसकी अच्छी तैयारी करनी पड़ती है।

आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम के प्रश्न :-

आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में आपसे तीन सब्जेक्ट के क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिनके नाम इस प्रकार से हैं-

  •  गणित (Math)
  •  भौतिक विज्ञान (Physics)
  •  रसायन विज्ञान (Chemistry)

आपको आईआईटी के एंट्रेंस एग्जाम को देने से पहले इन तीनों सब्जेक्ट के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए तभी आप इस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे क्योंकि आईआईटी की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है। 

Full Form of IIT-JEE :-

IIT JEE का फुल फॉर्म Indian Institute of Technology Joint Entrance Examination होता है।

आईआईटी करने के फायदे? (Advantges of IIT) :-

आईआईटी की पढ़ाई करने से हमें बहुत से प्रकार के फायदे होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं :- 

  • जब आप आईआईटी की पढ़ाई कर लेते हैं तो आपको इंजीनियरिंग के साथ-साथ और भी बहुत से प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाती हैं आईआईटी में आपको समाज के बारे में भी शिक्षा दी जाती है जिससे आप समाज की सेवा भी कर सकते हैं तथा आईआईटी करके आप एक अच्छे इंजीनियर भी बन जाते हैं।
  • आईआईटी करने के बाद आपको नौकरी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता जब आपकी पढ़ाई खत्म हो जाती है तो बहुत-सी कंपनियां खुद ही आपके पास नौकरी लेकर आती है।
  • आईआईटी के पढ़ाई करने से लोगों में आप के प्रति सम्मान बढ़ जाता है।
  • आईआईटी की पढ़ाई करने के बाद आपको एक अच्छी कंपनी में नौकरी मिलती है जहां पर आपको बहुत ही अच्छी सैलरी दी जाती है।

आईआईटी के बाद जॉब्स? (Jobs After IIT) :-

आईआईटी करने के बाद आपको जॉब के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा बल्कि जब आपके आईआईटी की पढ़ाई पूरी हो जायेगी तो बहुत सी कंपनी वाले आपसे खुद कांटेक्ट करेंगे और आपको नौकरी करने के लिए निमंत्रण देंगे।

आईआईटी करने के बाद आपको बहुत सी कंपनियों से नौकरी के लिए निमंत्रण आएंगे। आईआईटी करने के बाद आप बहुत ही आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं और एक अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

आईआईटी करने के बाद सैलरी (Salary After IIT)) :-

आईआईटी के बाद आपकी सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह की कंपनी में JOB करते हैं तथा वहां पर आपका काम क्या होता है। वहां पर आप को सैलरी आपके काम के हिसाब से दी जाती है। आईआईटी इंजीनियर की एवरेज सैलेरी 11.1 लाख रुपए सालाना हैं।

इसे भी पढ़ें :-

FAQ :-

भारत में आईआईटी का फुल फॉर्म क्या है?

भारत में आईआईटी का फुल फॉर्म “Indian Institute Of Technology” होता है।

आईआईटी का अर्थ और फुल फॉर्म क्या है?

IIT का फुल फॉर्म “Indian Institute of Technology” होता है इसका हिंदी भाषा में अर्थ ‘भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान’ होता है।

आईआईटी करने से क्या होता है?

जब आप आईआईटी की पढ़ाई कर लेते हैं तो आपको इंजीनियरिंग के साथ-साथ और भी बहुत से प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाती हैं आईआईटी में आपको समाज के बारे में भी शिक्षा दी जाती है जिससे आप समाज की सेवा भी कर सकते हैं तथा आईआईटी करके आप एक अच्छे इंजीनियर भी बन जाते हैं।

आईआईटी कितने साल का होता है?

आईआईटी 4 साल का होता है।

आईआईटी की फीस कितनी होती है?

आईआईटी कोर्स करने में आपके लगभग 10 लाख तक की फीस लग जाती है, इस कोर्स की एक साल की औसतन फीस 2 से 2.5 लाख रूपये होती है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने आईआईटी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने iit ka full form, iit क्या हैं, iit का इतिहास, iit colleges, iit कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्यता, आईआईटी करने के फायदे, आईआईटी के बाद जॉब्स के अवसर तथा सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल IIT Ka Full Form आपको जरूर पसंद आया होगा तथा हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिस को खोजते हुए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं यदि हमारे आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न आपके मन में है तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं इसके अलावा भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा। अगर हमारा यह आर्टिकल IIT Ka Full Form आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button