Ticker

6/recent/ticker-posts

SI Full Form Full Form in Hindi | SI क्या हैं?

SI Full Form, SI Full Form in Hindi, SI Ka Full Form, SI क्या हैं, SI किसे कहते हैं, SI का मतलब तथा अर्थ, SI कैसे बनें, SI बनने के लिये योग्यता, SI के कार्य, इस तरह के प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएंगे। 

क्या आप SI का Full Form या SI से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप SI से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को पाने के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बिल्कुल ही सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम SI से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में SI से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, आइए शुरू करते हैं और इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं। 


si-full-form

SI Full Form :-

दोस्तों SI पुलिस का एक पद होता है, SI शब्द को लगभग सभी लोगों ने सुना हुआ होता है। SI एक सरकारी पद होता है, दोस्तों अगर आप फिल्म देखते हैं तो आपने उसमें एसआई को जरूर देखा होगा तथा इसके अलावा आपने कहीं ना कहीं पर एसआई शब्द को जरूर सुना होगा। 

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम एसआई के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं, इस आर्टिकल को पढ़कर आपको एसआई से संबंधित उन सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। 



SI Ka Full Form :-

SI का फुल फॉर्म "Sub Inspector" होता हैं जिसे हम हिंदी भाषा में 'उपनिरीक्षक' के नाम से भी जानते हैं। SI किसी पुलिस चौकी या पुलिस कर्मियों जैसे पुलिस हेड कांस्टेबल का मुख्य होता है अर्थात SI, पुलिसकर्मियों जैसे पुलिस हेड कांस्टेबल से ऊंचा पद होता है तथा यह किसी पुलिस चौकी का मुख्य (Head) भी होता हैं। 

  • SI - Sub Inspector

SI Full Form in English :- 

English में SI का फुल फॉर्म Sub Inspector (सब इंस्पेक्टर) होता हैं। 

  • S - Sub 
  • I - Inspector 


SI Full Form in Hindi :-

दोस्तों अंग्रेजी भाषा में एसआई का फुल फॉर्म 'सब इंस्पेक्टर' होता है जिससे हिंदी में 'उपनिरीक्षक' के नाम से जाना जाता है। हिंदी भाषा में SI का फुल फार्म 'उपनिरीक्षक' ही होता है।  

  • एसआई (SI) - उपनिरीक्षक

एसआई क्या हैं (What is SI in Hindi) :-

SI एक सरकारी पदवी होती है, यह पुलिस डिपार्टमेंट के क्षेत्र की एक पदवी होती हैं। SI पुलिसकर्मियों जैसे पुलिस हेड कांस्टेबल के साथ ही मिलकर काम करता है तथा यह पुलिसकर्मियों जैसे पुलिस हेड कांस्टेबल से ऊंचा पद होता है। 

  • पुलिस हेड कांस्टेबल तथा पुलिस चौकी के कमांड के साथ मिलकर Sub Inspector काम करता है। 
  • आमतौर पर नियमों और विनियमों के तहत Sub Inspector (SI) चाजंकर्ता अधिकारी हैं। 
  • भारतीय पुलिस नियमों तथा विनियमों के तहत अदालत में चार्जशीट दायर करने वाला सबसे कम रैंक पर Sub Inspector (SI) ही होता हैं। 
  • कोई भी पुलिस कर्मचारी, Sub Inspector (SI) के अधिनस्थ चार्जशीट दाखिल नहीं कर सकता हैं। 
  • पुलिस कर्मचारी,  Sub Inspector (SI) के अधिनस्थ केवल मामलों की जांच कर सकते हैं परंतु कोई चार्जशीट दाखिल नहीं कर कर सकते हैं। 
  • Sub Inspector (SI) के अधिनस्थ पुलिस कर्मचारी यदि केरल जैसे राज्यों में ऑफिसर बनना चाहते हैं तो वें बन सकते हैं। 
  • Sub Inspector (SI) की पदवी पुलिस कर्मचारियों की पदवी से ऊंची पदवी होती हैं। 
  • पुलिस कर्मचारियों की अपेक्षा में Sub Inspector (SI) के पास अधिक पावर होती हैं। 
  • अधिकतर Sub Inspector (SI) की भर्ती सीधे पुलिस पद से ही भर्ती किया जाता हैं। 
  • एक साधारण पुलिस कर्मचारी के अपेक्षा में एक SI को अधिक सम्मान दिया जाता हैं। 
  • बहुत सारी छोटी छोटी समस्याओं का समाधान Sub Inspector (SI) के द्वारा ही किया जाता हैं। 
  • दोस्तों Inspector सबसे Top Position का पद होता हैं, Inspector के नीचे Sub Inspector (SI) तथा Sub Inspector (SI) के नीचे पुलिस कर्मचारी काम करते हैं। 



एसआई कैसे बनें :-

दोस्तों यदि हमारे अंदर किसी चीज को पाने का जुनून होता है तथा जब हम किसी चीज को पाने के लिए अपना 100% देते हैं तो वह चीज हमें जरूर मिल जाती है। 

दोस्तों अगर आपके अंदर एसआई बनने का जुनून है तथा यदि आप पूरे तन मन से इस पद को पाने में लग जाएंगे तो आप 100% इसे प्राप्त कर लेंगे। 



एसआई बनने के लिये योग्यता :-

SI बनने के लिए हमसे कुछ योग्यताएं मांगी जाती है, एसआई बनने के लिए जो योग्यताएं मांगी जाती है आइये अब उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 


1. शैक्षणिक योग्यता :-

Sub Inspector (SI) बनने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम में स्नातक पूरा होना चाहिए। अर्थात यदि आप SI बनना चाहते हैं तो आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 


2. आयु सीमा :-

दोस्तों एसआई बनने के लिए सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा 18-25 वर्ष तक रखी गई है तथा इसके अलावा ओबीसी (OBC) वर्ग के लोगों को 3 वर्ष तथा SC व ST वर्ग के लोगों को 5 वर्ष की छूट भी दी जाती है। 


3. शारीरिक योग्यता :-

Sub Inspector (SI) बनने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई (Hight) 5 फुट 6 इंच तथा छाती 79 से 84 होनी चाहिए। SI बनने के लिए महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई (Hight) 157 सेमी होनी चाहिए। इन सबके अलावा आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए। 


चयन प्रक्रिया :-

Sub Inspector (SI) की चयन प्रक्रिया 3 step में पूरी कराई जाती हैं। अर्थात SI बनने के लिये 3 स्तर की परीक्षा से होकर गुजरना होता हैं। 

  1. लिखित परीक्षा 
  2. शारीरिक दक्षता 
  3. साक्षत्कार (Interview)

अगर आप इन तीनों परीक्षाओं में पास हो जाते तो राज्य पुलिस अकादमी में आपको ट्रैंनिंग के लिये आमंत्रित किया जाता हैं।  



आइये इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

  • एडवरटाइजिंग जारी हो जाने के बाद इसके उम्मीदवारों को पीईटी (PET) और पीएसटी (PST) के लिए बुलाया जाता है। 
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए (PET) में उम्मीदवार को 6 मिनट 30 सेकंड में 1600 मीटर की दौड़ तथा 20 पुशअप करवाया जाता है। 
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा होने के बाद इसमें सफल हुए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, लिखित परीक्षा में OMR आधारित स्नातक तक की परीक्षा होती है। कुछ राज्यों में 2 पेपर होते हैं तथा कुछ राज्यों में 1 पेपर होते हैं तथा इसके अलावा प्रत्येक राज्यों का सिलेबस अलग-अलग होता है। 
  • लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को viva अर्थात इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 
  • इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों का मेडिकल चेकअप तथा दस्तावेज सत्यापन किया जाता है। 
  • जब मेडिकल टेस्ट तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन हो जाता है तो वें अपने जोन पुलिस मुख्यालय में शामिल हो जाते हैं। 
  • इसके बाद में राज्य पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चले जाते हैं। 

मैंने आपको ऊपर जितनी भी योग्यताएं बताई है उनमें से कुछ स्थानीय भिन्नतायें भी हो सकती है जैसे दिल्ली में एसआई बनने के लिए कोई भी इंटरव्यू या viva नहीं होता है। 

अगर आप इसके बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने राज्य की पुलिस वेबसाइट पर विजिट करें। 



Sub Inspector (SI) की सैलरी :-

दोस्तों प्रत्येक राज्य में सब इंस्पेक्टर अर्थात एसआई को भिन्न-भिन्न सैलरी प्रदान की जाती हैं, एक Sub Inspector (SI) का पे-स्केल 9300-34800 का होता हैं इसके अलावा इस पद पर काम कर रहे अधिकारियों का ग्रेड पे 4200 रुपया होता है। 

इन सबके अलावा एक सब इंस्पेक्टर अर्थात एसआई को और भी बहुत सी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है, SI एक सम्मानजनक पोस्ट होता है इसलिए इस पद पर काम करने वाले अधिकारी को बहुत ही अधिक सम्मान भी दिया जाता है। 

  • औसतन सैलरी - (40k-50k)रूपये/माह


Sub Inspector (SI) बनने के लिये अप्लाई कैसे करें :-

दोस्तों SI पद के लिए आप ऑनलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते हैं, आइए डीटेल्स में जानते हैं कि एसआई बनने के लिए अप्लाई कैसे करते हैं?

दोस्तों आप जिस भी राज्य के निवासी हैं जब उस राज्य के लिए एसआई की वैकेंसी निकलती है तो आपको उसमें अप्लाई करना होता हैं।

वैकेंसी का पता आप राज्य के पुलिस विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट या राज्य के जॉब से संबंधित ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते हैं।

अर्थात जब किसी राज्य में एसआई की वैकेंसी निकलती है तो राज्य के पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट तथा राज्य के जॉब संबंधी ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी दे दी जाती है। 

इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर उसे ओपन करके ऑनलाइन तरीके से फॉर्म को भरकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तथा एसआई बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

आप वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे उस पद के लिए योग्यता क्या रखी गई है, अप्लाई करने में फीस कितनी लगेगी तथा इसके अलावा और भी बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। 

अप्लाई करने के बाद कुछ समय के बाद इसका प्रवेश पत्र आ जाता है आपको लिखित परीक्षा या फिजिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाता है, इसमें तीन स्तर की परीक्षाएं होती है जिसके बारे में मैंने ऊपर जानकारी दे रखी है। 

जब आप इन तीनों स्तर की परीक्षाओं में पास हो जाते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आपको नौकरी दे दी जाती है। 



Sub Inspector (SI) का पद चिन्ह :-

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि सब इंस्पेक्टर या एसआई की पहचान कैसे करें, एसआई का पद चिन्ह क्या होता है, एसआई की पहचान कैसे करें?

अगर आपके मन में भी इसी तरह का कोई प्रश्न है तो आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं कि आखिर एसआई की पहचान क्या होती है तथा एसआई की पहचान कैसे करें। 

एक Sub Inspector (SI) का पद चिन्ह कंधे की पट्टियों के बाहरी छोर पर लाल रंग का रिबन फीता तथा नीले रंग का रिबन फीता लगा हुआ होता हैं और कंधे की पट्टियों के बाहरी छोर पर 2 तारे (Star) लगे हुए होते हैं। 

दोस्तों अगर किसी पुलिस ऑफिसर के कंधे पर इस तरह का प्रतीक चिन्ह दिखाई पड़े तो आप समझ जाइए कि वह ऑफिसर Sub Inspector (SI) ही हैं। 



Relative Terms (SI Full Form) :-

SI से संबंधित कुछ प्रमुख Short Form के Full Forms निम्न प्रकार से हैं-

  • SI - Substantia Innominata
  • ISI - Information Sciences Institute
  • ISI - Indian Statistical Institute
  • VSI - Vinyl Siding Institute
  • SIN - Spanish International Network
  • CSIA - Centre for Studies in Aging
  • TFSI - Turbo Fuel Stratified Injection
  • KASSIA - Kerala State Small Industries Association
  • HSIL - Hindustan Sanitaryware & Industries Limited etc.



Frequently Asked Questions (FAQ's) :-

Qus 1: SI की फुल फॉर्म क्या है?

Ans: SI का फुल फॉर्म "Sub Inspector" होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में 'सब इंस्पेक्टर' के नाम से जानते हैं।


Qus 2: SI का मतलब क्या होता है?

Ans: SI का फुल फॉर्म "Sub Inspector" होता हैं, Sub Inspector का हिंदी भाषा में मतलब 'उपनिरीक्षक' होता हैं।


Qus 3: SI की योग्यता क्या है?

Ans: एसआई बनने के लिए जो योग्यताएं मांगी जाती है वो इस प्रकार से है-

  • Sub Inspector बनने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम में स्नातक पूरा होना चाहिए। 

  • सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा 18-25 वर्ष तथा ओबीसी (OBC) वर्ग के लोगों को 3 वर्ष तथा SC व ST वर्ग के लोगों को 5 वर्ष की छूट भी दी जाती है।
  • Sub Inspector बनने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई (Hight) 5 फुट 6 इंच तथा छाती 79 से 84 होनी चाहिए।

Qus 4: एसआई को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: एसआई को हिंदी में "उपनिरीक्षक" के नाम से जाना जाता हैं।


Qus 5: एसआई के कितने स्टार होते हैं?

Ans: एसआई के कंधे की पट्टियों के बाहरी छोर पर 2 तारे (Star) लगे हुए होते हैं। 



आज आपने क्या सीखा :- 

आज इस आर्टिकल में हमने SI से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने SI Full Form, SI Full Form in Hindi, SI Full Form in English, SI Ka full Form, SI क्या हैं, SI कैसे बने, Si बनने के लिये योग्यता, SI चयन प्रक्रिया, SI की सैलरी तथा SI बनने के लिये अप्लाई कैसे करें इत्यादि जैसी जानकारियों को प्राप्त किया। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको SI से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होगी। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस SI से सम्बंधित आर्टिकल को पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर भी अवश्य मिल गया होगा जिस प्रश्न के उत्तर के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे। 

दोस्तों आपको हमारा यह SI से संबंधित आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट के द्वारा हमें वह भी जरूर बताएं। 

यदि आप हमारे इस SI Full Form से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं, मुझे आपके फीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह SI Full Form जानकारी अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करना ना भूलें। 

दोस्तों इस ब्लॉग पर हम किसी तरह की जानकारियों को देते हैं तथा यहां पर हम रेगुलर प्रकार से नए-नए आर्टिकल को पब्लिश करते रहते हैं, इसी तरह की और जानकारियों को पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहे (धन्यवाद)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ