fullform

DEO Full Form in Hindi | DEO Ka Full Form क्या होता है?

DEO Full Form in Hindi, DEO Full Form, DEO Ka Full Form, DEO का पूरा नाम क्या होता हैं, DEO क्या हैं, DEO किसे कहते हैं, DEO को हिंदी में क्या कहते हैं, DEO का मतलब तथा DEO का अर्थ, इस तरह के प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएंगे।

क्या आप DEO का फुल फॉर्म या DEO से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये इस ब्लॉग पर आये हैं, यदि आप DEO से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बिल्कुल ही सही जगह आ गए हैं।

आज इस आर्टिकल में हम DEO से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में DEO से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे, आइए शुरू करते हैं और DEO के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं।

deo-full-form-in-hindi
 

Table of Contents

DEO Full Form in Hindi :-

दोस्तों आज का समय कंप्यूटर का समय हो गया है अर्थात वर्तमान समय में लगभग सभी कार्यों को कंप्यूटर के द्वारा किया जाने लगा है, कंप्यूटर द्वारा कार्य किए जाने की वजह से लोगों को बहुत सी प्रकार की सुविधाएं तथा लाभ भी प्राप्त होता हैं। 

आज के समय में जब कोई व्यक्ति कहीं पर जॉब करने जाता है तो उसे कंप्यूटर पर ही कार्य करने को मिलता है इसीलिए आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। 

यदि आपके पास कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी है तो आप वर्तमान समय में बहुत ही आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में तथा आने वाले समय में कंप्यूटर की मांग बढ़ती जा रही है। 

अगर बात करें DEO की तो यह भी Computer Based की एक नौकरी हैं, DEO एक ऐसा पद होता है जिसमें लोग बहुत अधिक रूचि लेते हैं तथा इस पद पर काम करना पसंद करते हैं।

यह एक पार्ट टाइम तथा फुल टाइम जॉब होती है, यदि आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी है तथा आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप इस जॉब को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। DEO के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

DEO Ka Full Form :-

DEO का फुल फॉर्म “Data Entry Operator” होता हैं, इसे हम अपनी भाषा में ‘डाटा एंट्री ऑपरेटर‘ करते हैं, DEO एक ऐसा पद होता है जिसमें कागज पर लिखी गयी किसी जानकारी को कंप्यूटर के किसी सॉफ्टवेयर में लिखकर उसे डाटा के रूप में एकत्रित किया जाता है।

D Data
E Entry
O Operator

कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने के लिए कंप्यूटर में बहुत से प्रकार के सॉफ्टवेयर होते हैं, इनमें से किसी एक सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके आप कंप्यूटर में डाटा एंट्री कर सकते हो।

DEO का मतलब (Meaning of DEO in Hindi) :-

दोस्तों DEO का फुल फॉर्म Data Entry Operator होता हैं जिसका हिंदी भाषा में मतलब “तथ्य दाखिला प्रचालक” होता हैं। 

ऐसा व्यक्ति जो किसी जानकारी को कम्प्यूटर के किसी सॉफ्टवेयर की मदद से लिखकर उसे स्टोर करने का काम करता हैं उसे डाटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता हैं। 

DEO किसे कहते है :-

Data Entry Operator (DEO) ऐसे व्यक्ति को कहते हैं जो किसी इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा लिखने का कार्य पूर्ण रूप से करता है। 

अर्थात डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) उसे कहते हैं जो कंप्यूटर पर किसी सॉफ्टवेयर में डाटा को लिखने का कार्य करता, ये कंप्यूटर में किसी डाटा को लिखने का कार्य करता है इसीलिए इसे डाटा एंट्री ऑपरेटर कहा जाता है। 

इस समय डाटा एंट्री का कार्य ज्यादातर कंप्यूटर के माध्यम से ही किया जाता है। 

DEO क्या है? (What is DEO in Hindi) :-

किसी इंफॉर्मेशन या जानकारी को कंप्यूटर पर किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में लिखकर तथा उसे स्टोर करना डाटा एंट्री कहलाता है, जिस व्यक्ति के द्वारा यह कार्य किया जाता है उसे ‘डाटा एंट्री ऑपरेटर’ कहा जाता है। 

वर्तमान समय में डाटा एंट्री का कार्य ज्यादातर कंप्यूटर पर ही अर्थात कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है। 

DEO के लिये शैक्षणिक योग्यता :-

दोस्तों अगर आप डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पद पर जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए आपसे कुछ योग्यताएं भी मानी जाती है। 

DEO के पद पर काम करने के लिए जो शैक्षणिक योग्यताएं मांगी जाती है वह इस प्रकार से है-

  • डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर काम करने के लिए आपके पास कम से कम इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है अर्थात डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए इस पद के उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट तक होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट होती है परंतु किसी-किसी विभाग में इस पद के लिये न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक मांगी जाती है।

दोस्तों डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इस आधार पर मांगी जाती है कि आप किस तरह के विभाग में काम करना चाहते हैं क्योंकि किसी-किसी विभाग में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट मांगी जाती है तथा बहुत से विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक मांगी जाती है। 

DEO के लिये उम्र सीमा (Age Limit For DEO) :-

दोस्तों डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर काम करने के लिए इसके अभ्यार्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। 

इसके अलावा कुछ वर्गों के लोगों जैसे आरक्षित वर्ग के अंदर आने वाले अभ्यार्थियों को सरकारी नियमानुसार कुछ वर्ष की छूट भी दी जाती है। 

Data Entry Operator (DEO) बनने के लिये योग्यता :-

दोस्तों डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए हमसे कुछ योग्यताएं भी मांगी जाती है जो कि इस प्रकार से है- 

1. टाइप करने की गति (Typing Speed) :-

दोस्तों डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इस पद में आपका यही काम होता है कि आप कंप्यूटर में इंफॉर्मेशन को टाइप करके स्टोर करें। 

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है तो आप किसी व्यवसायिक टाइपिंग सेंटर से कुछ दिनों का कोर्स कर सकते हैं तथा अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर काम करने के लिये आपकी हिंदी या अंग्रेजी की टाइपिंग बहुत ही अच्छी होनी चाहिए, दोस्तों यदि हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक में आपकी अच्छी टाइपिंग स्पीड हैं तो आप इस पद के योग्य माने जाते हैं। 

इस पद पर काम करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड 35-40 वर्ड प्रति मिनट की होनी चाहिए। 

2. कंप्यूटर ज्ञान :-

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए अभ्यार्थी को कंप्यूटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए, इस पद पर काम करने के लिये लिये आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए, स्कैन करना आना चाहिए तथा ईमेल भेजना आना चाहिए।

इसके अलावा आपको एमएस वर्ड तथा एक्सेल का भी ज्ञान होना चाहिए। 

3. डाटा एंट्री कोर्स :-

दोस्तों डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए इसके अभ्यार्थियों को किसी विशेष प्रकार के कोर्स को करने की आवश्यकता नहीं होती है परंतु इसी पद के लिए किसी सरकारी विभाग में आवेदन करने के लिये आपको आईटीआई, स्टेनोग्राफर या डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स करना आवश्यक होता है। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी (Salary of DEO) :-

दोस्तों आपको पता ही होगा कि डाटा एंट्री ऑपरेटर कई प्रकार के विभागों में कार्य करते हैं, सभी विभागों में डाटा एंट्री ऑपरेटर की अलग-अलग सैलरी होती है। 

इसके अलावा गवर्नमेंट सेक्टर तथा प्राइवेट सेक्टर में भी डाटा एंट्री ऑपरेटर को अलग-अलग प्रकार की सैलरी दी जाती है। डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलेरी व्यक्ति की योग्यता, अनुभव तथा ऑर्गनाइजेशन के आधार पर दी जाती है। 

यदि बात करें सरकारी विभाग की तो सरकारी विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर को प्रतिमाह 10 से 20 हजारों रुपए की दर से सैलरी दी जाती है। 

यदि बात करें प्राइवेट विभाग की तो प्राइवेट विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर को प्रतिमाह 10 से 15 हजार रूपये की दर से सैलरी दी जाती है। 

  • प्राइवेट सेक्टर औसतन सैलरी – (10k-15k) रूपये/माह. 
  • सरकारी सेक्टर औसतन सैलरी – (10k-20k) रूपये/माह. 

District Educational Officer (DEO) in Hindi :-

District Educational Officer को हिंदी में ‘जिला शैक्षिक अधिकारी‘ के नाम से जाना जाता हैं, जिला शैक्षिक अधिकारी का कार्य जिले भर के सरकारी स्कूलों के समग्र शैक्षिक, प्रशासनिक तथा कानूनी गतिविधियों को नियंत्रित करना होता हैं। 

District Educational Officer (DEO) की जिम्मेदारियां :-

District Educational Officer की बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं जो इस प्रकार से हैं-

  • स्कूल तथा शिक्षा-भवन को बनाये रखना। 
  • जिला विकास कार्यक्रम को तैयार करना। 
  • प्राइवेट स्कूलों के पंजीकरण तथा उसपर निगरानी करना। 
  • स्कूल सिलेबस पूरी तरह से तथा सही समय पर कवर कराया जाये, इसकी देखभाल करना। 
  • फाइनेंसियल भुगतान के लिये बिलों की जांच करना DEO की ही जिम्मेदारी होती हैं। 

इसके अलवा District Educational Officer की और भी बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं। 

District Education Officer (DEO) बनने के लिये योग्यता :-

जिला शैक्षिक अधिकारी (District Educational Officer) बनने के लिये कुछ योग्यताएं मांगी जाती हैं जो इस प्रकार से हैं- 

  • इस पद के उम्मीदवार को स्नातक में पास होना पड़ता हैं अर्थात इस पद के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक पास होनी चाहिए। 
  • इस पद के उम्मीदवार राज्य सिविल सेवा की परीक्षा पास होना चाहिए। 
  • इस पद के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष के मध्य की होनी चाहिए। 

DEO के अन्य फुल फॉर्म्स :-

DEO के और भी बहुत से फुल फॉर्म्स होते हैं, जो इस प्रकार से हैं- 

1 DEO Full Form in Medical Field :-

मेडिकल के क्षेत्र में DEO का फुल फॉर्म “Desired Exhaust Oxygen” होता हैं, इसे हम हिंदी भाषा में ‘वांछित निकास ऑक्सीजन’ के नाम से जानते हैं। 

2. DEO Full Form in Computer :-

कंप्यूटर के क्षेत्र में DEO का फुल फार्म “Data Entry Operator” होता हैं। इसे बारे में हमने ऊपर डिटेल्स में जानकारी प्राप्त की। 

3. DEO Full Form in Educational Job :-

Educational Job के क्षेत्र में DEO का फुल फॉर्म “District Educational Officer” होता हैं, जिसे हम हिंदी में ‘जिला शैक्षिक अधिकारी’ के नाम से जानते हैं। 

4. DEO Full Form in Police :-

इस फील्ड में DEO का फुल फॉर्म “Direct Entry Office” होता हैं। इससे हम हिंदी भाषा में ‘प्रत्यक्ष प्रवेश कार्यालय’ के नाम से जानते हैं। 

5. DEO Full Form in Defense :-

इसमें DEO शब्द का फुल फॉर्म “Defense Estates Officer” होता हैं। इसे हम हिंदी भाषा में ‘रक्षा संपदा अधिकारी’ के नाम से जानते हैं। 

6. DEO Full Form in Government of India :-

DEO – District Election Officer.

7. DEO Full Form in Database Management :-

DEO – Dynamic External Objects. 

FAQ :-

डी ओ का फुल फॉर्म क्या है?

डी ई ओ का फुल फॉर्म “Data Entry Operator” होता हैं, इसे हम अपनी भाषा में ‘डाटा एंट्री ऑपरेटर’ करते हैं।

Deo क्या होता है?

किसी इंफॉर्मेशन या जानकारी को कंप्यूटर पर किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में लिखकर तथा उसे स्टोर करना डाटा एंट्री कहलाता है, जिस व्यक्ति के द्वारा यह कार्य किया जाता है उसे ‘डाटा एंट्री ऑपरेटर’ (DEO) कहा जाता है।

बी ई ओ का मतलब क्या होता है?

बी ई ओ का फुल फॉर्म ”Block Education Officer” होता हैं, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर का हिंदी में मतलब ‘प्रखंड शिक्षा अधिकारी’ होता हैं।

सीओ को हिंदी में क्या कहते हैं?

CO का फुल फॉर्म “Circle Officer” होता है, सर्किल ऑफिसर को हिंदी भाषा में ‘अनुमंडल पदाधिकारी’ के नाम से जाना जाता है।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने DEO का फुल फॉर्म तथा डीईओ से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया इस आर्टिकल में हमने DEO Full Form in Hindi, DEO Ka Ful Form, DEO का मतलब, DEO क्या हैं, DEO किसे कहते हैं तथा इसके अलावा DEO के और कई सारे फुल फॉर्म्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको DEO से संबंधित बहुत-सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल DEO Full Form in Hindi को पढ़कर आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर भी अवश्य मिल गया होगा जिसके लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आकर हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे थे।

दोस्तों आपको हमारा यह DEO से संबंधित आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं तथा यदि आप हमारे इस आर्टिकल पर कमेंट करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट जरूर करें, यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रश्न है तो कमेंट के द्वारा वह भी हमें जरूर बताएं। 

यदि आप हमारे इस DEO से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार बेसब्री से रहेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह DEO से संबंधित जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करना ना भूलें। 

हम इस ब्लॉग पर इसी तरह की जानकारियों को देते हैं तथा इस ब्लॉग पर हम रोज एक पोस्ट को पब्लिश करते हैं, इसी प्रकार की जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग www.Hindima.in पर रोजाना विजिट करते रहे (धन्यवाद)

David William

Hello friends, my name is David William and I am the founder of Hindima.in blog, I like writing articles very much. My main objective is to provide new information to you with the help of this blog.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button